खाद न मिलने पर किसानों ने गरौठा चौराहे पर लगाया जैम

फोटो नं0 1 मऊरानीपुर : गरौठा चौराहे पर हंगामा काटते किसान, इससे मार्ग पर जैम लग गया। ::: फोटो

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 10:16 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 10:16 PM (IST)
खाद न मिलने पर किसानों ने गरौठा चौराहे पर लगाया जैम
खाद न मिलने पर किसानों ने गरौठा चौराहे पर लगाया जैम

फोटो नं0 1

मऊरानीपुर : गरौठा चौराहे पर हंगामा काटते किसान, इससे मार्ग पर जैम लग गया।

:::

फोटो नं0 2

मऊरानीपुर : गरौठा चौराहे पर सड़क पर बैठे किसान नारेबाजी करते हुये, किसानों को लेकर पीसीएफ केन्द्र पहुँचे उप ़िजलाधिकारी।

:::

टूटा किसानों के सब्र का बाँध

- 2 घण्टे तक किसानों ने काटा हंगामा

- एसडीएम समेत पुलिस ़फोर्स मौ़के पर पहुँचा

- एक किसान की हालत ख़्ाराब होने पर मची अ़फरा-त़फरी, अस्पताल पहुँचाया

- खाद मिलने के आश्वासन पर माने किसान

- पीसीएफ केन्द्र पर एसडीएम की निगरानी में बाँटी गयी खाद

मऊरानीपुर (झाँसी) : खाद न मिलने से परेशान जनपद के किसानों के सब्र का बाँध आख़्िार छलक गया। पीसीएफ केन्द्र पर सुबह से लाइन लगाए किसान दोपहर तक खाद न मिलने से आक्रोशित हो गये और भारी संख्या में गरौठा चौराहे पर पहुँचे गये। मार्ग को जैम कर किसानों ने नारेबाजी शुरू कर दी। घटना की जानकारी होते ही एसडीएम समेत पुलिस ़फोर्स मौ़के पर पहुँच गया।

विगत दिनों हुई बारिश से किसानों के खेतों में नमी है, यह रबी की ़फसल के लिये ़फायदेमन्द बतायी जाती है। इसी के चलते किसान रबी की बुआई के लिये तैयारियों में जुट गये। इसके लिये उन्हें खाद की आवश्यकता है, लेकिन यही खाद किसानों के लिये परेशानी का कारण बनती जा रही है। किसानो के अनुसार समितियों पर पर्याप्त मात्रा में खाद नहीं है तो कहीं-कहीं समितियों पर 3-4 दिन बाद खाद आ रही है। किसान सुबह से लेकर शाम तक लाइन में खाद की एक-एक बोरी के लिये लग रहे हैं, इसके बाद भी निराशा ही हाथ लग रही है। ऐसा ही कुछ हुआ मऊरानीपुर के पीसीएफ केन्द्र पर लाइन में लगे किसानों के साथ। अल सुबह किसान खाद के लिये लाइन में जाकर लग गये, लेकिन जब पूर्वाह्न 11 बजे तक खाद नहीं आयी तो किसानों के सब्र का बाँध टूट गया और सभी गरौठा चौराहे पर पहुँच गये। मार्ग को जैम कर किसानों ने नारेबाजी करना शुरू कर दी। इधर, किसान नेता शिवनारायण सिंह परिहार, शेखरराज बड़ौनिया, अखिलेश लिटौरिया, मोनू भदोरिया भी मौ़के पर पहुँचे और किसानों के साथ सड़क पर ही धरने पर बैठ गये। जैम की सूचना पाकर उप ़िजलाधिकारी अंकुर श्रीवास्तव, कोतवाल राजदेव प्रजापति पुलिस ़फोर्स के साथ मौ़के पर पहुँचे। एसडीएम ने किसानों को केन्द्र पर पहुँचने और सभी को खाद वितरण का आश्वासन देकर जैम खोलने को कहा। एसडीएम के आश्वासन के बाद किसानों ने जैम खोल दिया। इस दौरान राघवेन्द्र सिंह, बृजभान सिंह, कृपाल सिंह, शतवेन्द्र सिंह भदौरिया, मंगल सिंह, हरिश्चन्द्र श्रीवास, मुन्नालाल यादव, लखन आर्य, शिशुपाल सिंह, रजनीश दुबे, हरिश्चन्द्र द्विवेदी आदि उपस्थित रहे।

किसानों के साथ पीसीएफ केन्द्र गये एसडीएम

हंगामा कर रहे किसानों को खाद देने का आश्वासन देने के बाद एसडीएम अंकुर श्रीवास्तव खुद किसानों के साथ पीसीएफ केन्द्र पहुँचे। एसडीएम ने लाइन लगवाकर किसानों को टोकन दिलवाये। प्रत्येक किसान को 2-2 बोरी खाद दिलवायी। केन्द्र पर शाम तक खाद का वितरण अधिकारियों की देखरेख में किया गया।

2 घण्टे तक ठप रहा आवागमन

खाद न मिलने से आक्रोशित किसानों ने पूरा गरौठा चौराहा घेर लिया था, जिससे वाहनों की लम्बी कतार मार्ग पर लग गयी। लगभग 2 घण्टे तक किसान जैम लगाये रहे। खाद मिलने के आश्वासन के बाद जैम खुलने के बाद एक-एक कर वाहनों को निकाला गया।

किसान की हालत बिगड़ी

सड़क पर धरना देते समय बड़ागाँव निवासी किसान दिनेश अहिरवार की हालत बिगड़ गयी। इससे वहाँ अ़फरा-त़फरी का माहौल बन गया। आनन-फानन में किसान को अस्पताल पहुँचाया गया।

फोटो नं0 6 मऊरानीपुर

:::

इन्होंने कहा

'सभी किसानों को खाद मिल सके, इसके लिए प्रत्येक किसान को एक एकड़ पर एक बोरी खाद दी जाएगी। खाद लेने के लिये किसान को अपने साथ खतौनी, आधार कार्ड लाना होगा।'

0 अंकुर श्रीवास्तव, एसडीएम (मऊरानीपुर)

chat bot
आपका साथी