खाद समस्या ललितपुर के लिए

किसान धैर्य रखें, खाद की कमी नहीं : मण्डलायुक्त 0 मण्डल में 52 ह़जार एमटी खाद उपलब्ध झाँसी : डीए

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 09:05 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 09:05 PM (IST)
खाद समस्या ललितपुर के लिए
खाद समस्या ललितपुर के लिए

किसान धैर्य रखें, खाद की कमी नहीं : मण्डलायुक्त

0 मण्डल में 52 ह़जार एमटी खाद उपलब्ध

झाँसी : डीएपी खाद के लिए झाँसी मण्डल में घमासान मचा हुआ है। किसान रात-रातभर लाइन में लग रहे हैं तो पुलिस के साथ झड़प भी हो रही है, जबकि मण्डल में खाद की कोई कमी नहीं है। मण्डलायुक्त डॉ. अजय शंकर पाण्डेय ने दावा किया है कि मण्डल में 52 ह़जार मीट्रिक टन खाद उपलब्ध है, किसान धैर्य रखें। मण्डलायुक्त ने तीनों जनपद के ़िजलाधिकारी व कृषि विभाग के अधिकारियों से वार्ता कर स्थिति का जायजा लिया और दिशा-निर्देश दिए। सबसे अधिक संकट ललितपुर जनपद में सामने आया है, जिसके लिए विशेष प्रबन्ध करने को कहा गया है।

यह दिए निर्देश

0 ललितपुर डीएम को पत्र लिखकर कहा कि प्रत्येक खाद की दुकान पर मैजिस्ट्रेट एवं पुलिस अधिकारी की ड्यूटि लगाकर खाद का वितरण कराया जाए।

0 मण्डल के बाहर खाद जाने पर प्रभावी रोक लगाई जाए।

0 कालाबा़जारी करने वाले दुकानदारों के विरुद्ध गैंग्स्टर एक्ट एवं रासुका के तहत कार्यवाही करायी जाए।

ललितपुर डीएम ने शासन से माँगी 23 हजार एमटी खाद

खाद की कमी का सामना कर रहे ललितपुर जनपद में अब चौतरफा प्रयास किए जा रहे हैं। ़िजलाधिकारी ने शासन को पत्र लिखकर 23 ह़जार एमटी खाद उपलब्ध कराने की माँग की है।

मण्डलायुक्त ने डीआरएम से की वार्ता, ललितपुर में उतरवाई रैक

इफ्को द्वारा ललितपुर के लिए 1600 मिट्रिक टन खाद भेजी गई, लेकिन यह रैक झाँसी पॉइण्ट पर उतारी जा रही थी। प्रशासन ने इसे ललितपुर में उतारने का अनुरोध किया। मण्डलायुक्त डॉ. अजय शंकर पाण्डेय ने मण्डल रेल प्रबन्धक से वार्ता कर 13 वैगन ललितपुर भिजवाए गए।

chat bot
आपका साथी