पारीछा : 5 घण्टे में चालू होती है एक यूनिट

- वॉर्मअप के बाद शुरू होता है उत्पादन - लगातार उच्च तापमान से हीट करने पर बनती है बिजली झाँसी :

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 01:03 AM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 01:03 AM (IST)
पारीछा : 5 घण्टे में चालू होती है एक यूनिट
पारीछा : 5 घण्टे में चालू होती है एक यूनिट

- वॉर्मअप के बाद शुरू होता है उत्पादन

- लगातार उच्च तापमान से हीट करने पर बनती है बिजली

झाँसी : पारीछा तापीय विद्युत परियोजना में लगी सभी 4 यूनिट बन्द पड़ी हैं। जो 3 यूनिट चल रही थीं, उन्हें भी पिछले रविवार (17 अक्टूबर) को बन्द कर दिया गया था। प्रत्येक यूनिट को दोबारा शुरू करने में काफी मशक्कत करनी पड़ती है। लगभग 5 घण्टे हीट करने के बाद ही बिजली का उत्पादन शुरू होता है।

गौरतलब है कि पारीछा पावर हाउस में 250 मेगावॉट की 2 एवं 210 मेगावॉट की 2 यूनिट लगी हैं। इनसे उत्पादित बिजली को प्रदेश के कई हिस्सों में ग्रिड के माध्यम से वितरित किया जाता है। कोयले की कमी के चलते इनमें से 2 यूनिट को कुछ समय पहले बन्द कर दिया गया था। कुछ स्थिति सुधरी को तीसरी यूनिट को पुन: शुरू किया गया, लेकिन पिछले रविवार को मौसम में ठण्डक होने से बिजली की डिमाण्ड कम हो गई। इसलिए तीनों यूनिट को स्टेट लोड डिस्पैच सेण्टर (एसएलडी) के निर्देश पर बन्द कर दिया गया। अब यहाँ की यूनिट तभी शुरू की जाएगी जब एसएलडी का आदेश आएगा। वैसे तो प्रत्येक यूनिट हमेशा चालू रहती है, लेकिन बन्द करने के बाद यदि इसे दोबारा चालू किया जाए तो एक यूनिट शुरू करने में अधिकारियों को बहुत मशक्कत करनी होती है। मुख्य महाप्रबन्धक मनोज कुमार सचान बताते हैं कि प्रत्येक यूनिट को बॉयलर के जरिए शुरू किया जाता है। इस प्रक्रिया में कोयला तो 4 से 5 किलो ही लगता है, मगर लाइट डी़जल ऑयल (एलडीओ) 30 से 40 किलोग्राम लग जाता है। लगातार 4 से 5 घण्टों तक प्रत्येक मशीन को गर्म किया जाता है, जब वह पूरी तरह वॉर्मअप हो जाती है, उसके बाद ही बिजली का उत्पादन शुरू किया जाता है। इन मशीन (यूनिट) को आवश्यकता के अनुसार एक साथ ही शुरू किया जा सकता है।

रविवार को भी बिजली उत्पादन ठप

मुख्य महाप्रबन्धक ने बताया कि रविवार को भी ग्रिड में डिमाण्ड नहीं बढ़ी, इसलिए यहाँ उत्पादन शुरू नहीं किया गया। जब भी आदेश आएंगे, उत्पादन शुरू कर देंगे। हाँ, कोयला लगातार दो रैक मिल रहा है। हमारे पास रविवार तक लगभग 58 मीट्रिक टन कोयले का स्टॉक हो चुका है।

फोटो : 24 जेएचएस 1

झाँसी : आवास-विकास बिजली बिल काउण्टर पर लगी उपभोक्ताओं की भीड़।

:::

ओटीएस : जुटने लगी काउण्टर पर बकाएदारों की भीड़

- 3 दिन में 70 लाख रुपये का राजस्व जमा

- 1500 से अधिक उपभोक्ताओं के बिल का हुआ निस्तारण

झाँसी : उप्र पावर कॉर्पोरेशन लि. की एक मुश्त समाधान योजना (ओटीएस) बकाएदारों को लुभा रही है। उपभोक्ताओं ने 3 दिन में ही 70 लाख रुपये से अधिक का राजस्व बिल के रूप में जमा कर दिया है। इससे अधिकारी काफी उत्साहित हैं। उपभोक्ता इसलिए खुश हैं क्योंकि उन्हें सरचार्ज पर छूट मिल रहा है।

सरचार्ज पर विभिन्न श्रेणियों में अलग-अलग छूट देने की घोषणा के बाद शुरू की गई ओटीएस में झाँसी महानगर के दो वितरण खण्ड में अभी तक 1577 बकाएदारों ने विभाग से सम्पर्क किया है। काउण्टर पर पहुँचते ही उन्हें सरचार्ज माफी का आँकड़ा बताते हुए शेष जमा होने वाली बिल की राशि बता दी जाती है। इसे वे जमा कर रहे हैं। 23 अक्टूबर तक महज 3 दिनों में 1577 बकाएदारों ने कुल 70.07 लाख रुपए राजस्व के रूप में जमा कर दिया है। उनके बकाए की कुल राशि 74.59 लाख रुपए थी। उन्हें कुल 4.52 लाख रुपए की छूट मिली है। विद्युत नगरीय वितरण खण्ड (प्रथम) के अधिशासी अभियन्ता डी. यादुवेन्द्र ने बताया कि हमारे यहाँ 28.88 लाख के 725 बकाएदारों ने कुल 25.71 लाख रुपए जमा किए हैं। उन्हें 3.17 लाख रुपए की छूट ओटीएस के तहत दी गई है। विद्युत नगरीय वितरण खण्ड (द्वितीय) के अधिशासी अभियन्ता अनुभव कुमार ने बताया कि उनके यहाँ 3 दिन में 45.71 लाख रुपए के 852 बकाएदारों ने 44.36 लाख रुपए का राजस्व जमा किया है। उन्हें 1.35 लाख रुपए की छूट ओटीएस के तहत मिली है।

मदन यादव

समय- 5.05

24 अक्टूबर

chat bot
आपका साथी