बुन्देलखण्ड महाविद्यालय व बिपिन बिहारी महाविद्यालय को 15 साल बाद मिले स्थायी प्राचार्य

0 उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग ने की सहायता प्राप्त महाविद्यालयों में स्थायी प्राचार्यो की नियुक्ति 0

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 09:21 PM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 09:33 PM (IST)
बुन्देलखण्ड महाविद्यालय व बिपिन बिहारी महाविद्यालय को 15 साल बाद मिले स्थायी प्राचार्य
बुन्देलखण्ड महाविद्यालय व बिपिन बिहारी महाविद्यालय को 15 साल बाद मिले स्थायी प्राचार्य

0 उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग ने की सहायता प्राप्त महाविद्यालयों में स्थायी प्राचार्यो की नियुक्ति

0 बुन्देलखण्ड महाविद्यालय में डॉ. एसके राय, बिपिन बिहारी महाविद्यालय में डॉ. टीके शर्मा, आर्य कन्या महाविद्यालय में डॉ. अलका नायक बने प्राचार्य

झाँसी : बुन्देलखण्ड में उच्च शिक्षा क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले बुन्देलखण्ड महाविद्यालय व बिपिन बिहारी महाविद्यालय समेत 12 महाविद्यालयों में स्थायी प्राचार्यो की नियुक्ति हुई है। बुन्देलखण्ड व बिपिन बिहारी महाविद्यालय में लगभग 15 साल बाद स्थायी प्राचार्य मिले हैं। आर्य कन्या महाविद्यालय व अग्रसेन महाविद्यालय में भी स्थायी प्राचार्य की नियुक्ति हुई है।

उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग ने प्रदेश में एक साथ 200 से अधिक सहायता प्राप्त महाविद्यालयों में स्थायी प्राचार्यो की नियुक्ति की है। अभी तक इन सभी महाविद्यालयों में प्रभारी प्राचार्य कार्य कर रहे थे, जिन्हें प्रबन्धतन्त्र ने नियुक्त किया था। इस प्रक्रिया से बुन्देलखण्ड के 13 सहायता प्राप्त महाविद्यालयों में से 12 में स्थायी प्राचार्य नियुक्त हो गए हैं। उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग ने वर्ष 2017 में नियुक्ति प्रक्रिया शुरू की थी। बाद में वर्ष 2019 में रिक्त प्राचार्य के स्थान के लिए दोबारा विज्ञप्ति जारी की गयी थी। इस प्रक्रिया के चलते कई मानक पर खरे उतरने वाले शिक्षकों का चयन किया गया। इसके बाद आयोग ने प्राचार्यो के लिए लिखित परीक्षा ली। प्राचार्य पद के लिए पहली बार लिखित परीक्षा हुई। इस तरह 100 नम्बर की लिखित परीक्षा व 20 नम्बर के साक्षात्कार के बाद परिणाम घोषित किए गए। बीती शाम उच्च शिक्षा कार्यालय में नियुक्ति पत्र भेजे गए। इसके तहत बुन्देलखण्ड महाविद्यालय के विधि विभाग के शिक्षक डॉ. एसके राय, बिपिन बिहारी महाविद्यालय के शिक्षक डॉ. तीर्थेश कुमार शर्मा को उसी कॉलिज में प्राचार्य बनाया गया, जबकि गाँधी महाविद्यालय उरई की शिक्षिका डॉ. अलका नायक को आर्य कन्या महाविद्यालय झाँसी में प्राचार्य बनाया गया है। अग्रसेन महाविद्यालय में डॉ. राजीव कुमार श्रीवास्तव, नेहरू महाविद्यालय ललितपुर में रजनीश कुमार यादव, डीएवी कॉलिज उरई में डॉ. राजेश कुमार पाण्डेय को प्राचार्य नियुक्त किया गया। इधर, बिपिन बिहारी महाविद्यालय के प्राचार्य ने आज क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी डॉ. राजेश प्रकाश की उपस्थिति में कार्यभार ग्रहण कर लिया। वह बनारस के मूल निवासी हैं तथा चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय मेरठ से उच्च शिक्षा की पढ़ाई पूरी की। बिपिन बिहारी महाविद्यालय को 16 वर्ष बाद स्थायी प्राचार्य मिला है। बीकेडी में डॉ. एसके राय को प्रबन्धतन्त्र ने नियुक्ति पत्र जारी कर दिया। वह सोमवार को कार्यभार ग्रहण करेंगे। डॉ. बाबूलाल तिवारी के सेवानिवृत्ति के बाद से उनके पास अभी प्राचार्य का कार्यभार है।

फाइल : रघुवीर शर्मा

समय-8.20

23 अक्टूबर 21

chat bot
आपका साथी