बुन्देलखण्ड को ऑर्गेनिक खेती का हब बनाने की तैयारी

फोटो : 23 जेएचएस 4 झाँसी : नारायण बाग में कृषक सूचना दीवाल का शुभारम्भ करते वैज्ञानिक व अधीक्षक।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 07:27 PM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 07:31 PM (IST)
बुन्देलखण्ड को ऑर्गेनिक खेती का हब बनाने की तैयारी
बुन्देलखण्ड को ऑर्गेनिक खेती का हब बनाने की तैयारी

फोटो : 23 जेएचएस 4

झाँसी : नारायण बाग में कृषक सूचना दीवाल का शुभारम्भ करते वैज्ञानिक व अधीक्षक।

:::

0 बुन्देलखण्ड किसान पत्रिका से किसान व कृषि उद्यमियों को एक मंच पर लाए जाने की तैयारी

0 प्रत्येक ग्राम पंचायत पर बनेगी कृषक सूचना दीवाल

झाँसी : जनपद के किसानों तथा कृषक उद्यमियों को ऑर्गेनिक खेती, उद्यानीकरण, मत्स्य पालन व अन्य तरीके से आय बढ़ाने के लिए वैज्ञानिक व विशेषज्ञों की सीधी सलाह मिलेगी। किसानों को खेती के साथ आय बढ़ाने के अन्य विकल्प भी सुझाए जाएंगे और इसके लिए सरकारी अनुदान पाने की विधि भी बतायी जाएगी। यह सब जानकारी बुन्देलखण्ड किसान पत्रिका के माध्यम से ग्राम पंचायत स्तर तक नि:शुल्क पहुँचायी जाएगी।

उद्यान विभाग तथा बुन्देलखण्ड ऐग्रि बि़जनेस फाउण्डेशन संयुक्त रूप से बुन्देलखण्ड किसान पत्रिका के जरिए किसानों को जागरूक करेगा। बीते रो़ज इसका केन्द्रीय सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्यम राज्यमन्त्री भानु प्रताप सिंह वर्मा ने विमोचन कर दिया। फाउण्डेशन के चेयरमैन डॉ. सत्येन व उपनिदेशक उद्यान व राजकीय नारायण बाग के अधीक्षक विनय कुमार यादव ने बताया कि किसानों व कृषि उद्यमियों को एक साथ लाकर किसानों को अपने खेत का अधिक से अधिक उपयोग कर ऑर्गेनिक विधि से खेती करने, उद्यानीकरण, मत्स्य पालन, बकरी पालन आदि से जोड़कर आय बढ़ाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। इसके लिए पत्रिका के माध्यम से विभिन्न योजनाओं में अनुदान पाने तथा खेती की विधि के लिए वैज्ञानिकों की सलाह दी जाएगी। यह पत्रिका प्रत्येक ग्राम पंचायत में नि:शुल्क पहुँचायी जाएगी और इसके लिए कृषक सूचना दीवाल बनायी जाएगी। इस बार पत्रिका में एप्पल बेर के बारे में विस्तार से जानकारी दी गयी है। उन्होंने बताया कि झाँसी जनपद के बाद पूरे मण्डल में इस अभियान को ले जाया जाएगा।

दो स्कूल बन्द मिले, जल्दी कर दी छुट्टंी

0 बीएसए ने दिए वेतन रोकने के आदेश

झाँसी : ़िजला बेसिक शिक्षा अधिकारी वेदराम ने आज बड़ागाँव व बबीना ब्लॉक के 3 विद्यालयों का भोजन अवकाश के बाद निरीक्षण किया तो 2 स्कूल बन्द मिले। इन दोनों स्कूल में निर्धारित समय से पहले छुट्टंी कर दी गयी थी।

बीएसए आज अपराह्न 1.30 बजे बड़ागाँव ब्लॉक के कम्पोजिट विद्यालय ढीमरपुरा पहुँचे। उन्होंने कक्षाओं को देखा और बच्चों की कक्षा भी पढ़ाई। लगभग 2.05 बजे वह बबीना ब्लॉक के कम्पोजिट विद्यालय पलींदा पहुँचे। यह विद्यालय बन्द मिला। इसके बाद वह प्राथमिक विद्यालय खोड़न गए। यह स्कूल भी बन्द मिला।

फाइल-रघुवीर शर्मा

समय : 7.10

23 अक्टूबर 21

chat bot
आपका साथी