पारीछा : गुरुवार से उत्पादन शुरू होने की सम्भावना

- कोयले का स्टॉक 28 ह़जार मीट्रिक टन पहुँचा झाँसी : पारीछा थर्मल पावर प्रोजेक्ट झाँसी में बुधवार क

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 07:08 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 07:08 PM (IST)
पारीछा : गुरुवार से उत्पादन शुरू होने की सम्भावना
पारीछा : गुरुवार से उत्पादन शुरू होने की सम्भावना

- कोयले का स्टॉक 28 ह़जार मीट्रिक टन पहुँचा

झाँसी : पारीछा थर्मल पावर प्रोजेक्ट झाँसी में बुधवार को भी उत्पादन पूरी तरह ठप रहा। उच्चाधिकारियों के अगले आदेश आने तक उत्पादन शुरू करने पर विचार नहीं किया जाएगा। सम्भावना जताई जा रही है कि गुरुवार को दो यूनिट चालू की जा सकती है।

रविवार से पारीछा पावर हाउस में लगी सभी चार यूनिट को बन्द कर दिया गया था। इसके बाद से ही विद्युत उत्पादन ठप है। सरकार अनपारा, ओबरा, सोनभद्र आदि पावर हाउस में निर्मित बिजली से काम चला रही है। हालाँकि आपूर्ति पर्याप्त और बढि़या है, इसलिए पारीछा में बन रही महँगी बिजली को फिलहाल रोक दिया गया गया है। पारीछा परियोजना के मुख्य महाप्रबन्धक मनोज कुमार सचान बताते हैं कि सम्भवत: गुरुवार से दो यूनिट चालू की जाएंगी। यह तभी होगा, जब उच्चाधिकारी आदेश करेंगे। उन्होंने बताया कि मंगलवार को कोयले की एक रैक दिन में तो एक देर रात मिली। बुधवार को भी दो रैक कोयला मिल गया। फिलहाल इसका इस्तेमाल नहीं हो रहा, इसलिए हमारे पास स्टॉक में ही लगभग 28 ह़जार मीट्रिक टन कोयला हो गया है। अब यदि दो यूनिट शुरू होती हैं, तो उनकी पूरी क्षमता के साथ हम विद्युत उत्पादन कर सकेंगे।

बिजली : 'ऑल इ़ज वेल'

- एमडी के आदेश के अनुपालन में जुटे विद्युत अधिकारी

- जर्जर लाइन व ट्रांस्फॉर्मर को चिह्नित कर ठीक कराने की तैयारी

झाँसी : प्रबन्ध निदेशक के आदेशों के अनुपालन में जुटे झाँसी के अधिकारी खराब और जर्जर लाइन व ट्रांस्फॉर्मर को तलाशने में जुट गए हैं। कारण, दीपावली के पहले सारी खामियों को दूर कर निर्बाध आपूर्ति जो देनी है।

मंगलवार को झाँसी आए दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम आगरा के प्रबन्ध निदेशक (एमडी) अमित किशोर ने झाँसी क्षेत्र के सभी अधिशासी अभियन्ता, अधीक्षण अभियन्ता व अन्य के साथ समीक्षा बैठक की थी। बैठक में त्योहारों पर निर्बाध आपूर्ति के लिए रख-रखाव पर जोर दिया गया था। झाँसी में भी थोड़ी भी आँधी-बारिश आ जाए तो बत्ती गुल हो जाती है। इसके बावजूद झाँसी के अधिकारी सब कुछ ठीक बताते हैं।

नगरीय विद्युत वितरण मण्डल झाँसी के अधीक्षण अभियन्ता राजकुमार बताते हैं कि सभी लाइन व ट्रांस्फॉर्मर दुरुस्त हैं। उन्होंने बताया कि इसके बाद भी हम दोनों नगरीय वितरण खण्ड में स्थित सभी 16 सब स्टेशन के जेई, लाइनमैन व कर्मचारियों से सभी फीडर की लाइन की पेट्रोलिंग करा रहे हैं। इसके अलावा खराब इन्सुलेटर भी चिह्नित किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि 33 केवी लाइन की पेट्रोलिंग करने की जिम्मेदारी अधिशासी अभियन्ताओं को सौंपी गई हैं। शासन के आदेशों के तहत प्रकाश के इस पर्व दीपावली पर निर्बाध आपूर्ति दिए जाने के लिए हम कृत संकल्पित हैं।

मदन यादव

समय- 6.10 बजे

20 अक्टूबर

chat bot
आपका साथी