प्रधानमन्त्री के कार्यक्रम की सुरक्षा का रचा चक्रव्यूह

- 2 दिन तक झाँसी में डाले रही डेरा - दुर्ग से लेकर एलवीएम तक का किया निरीक्षण, फोटोग्राफ लिए झाँ

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 01:00 AM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 01:00 AM (IST)
प्रधानमन्त्री के कार्यक्रम की सुरक्षा का रचा चक्रव्यूह
प्रधानमन्त्री के कार्यक्रम की सुरक्षा का रचा चक्रव्यूह

- 2 दिन तक झाँसी में डाले रही डेरा

- दुर्ग से लेकर एलवीएम तक का किया निरीक्षण, फोटोग्राफ लिए

झाँसी : प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी के आगमन को भले ही एक माह का समय शेष हो, लेकिन सुरक्षा एजेन्सी ने कार्यक्रम का खाका खींचना शुरू कर दिया है। सूत्रों के अनुसार 2 दिन तक सुरक्षा टीम ने झाँसी में डेरा डालकर चप्पे-चप्पे का मुआयना कर सुरक्षा व्यवस्था का नक्शा बनाया। दुर्ग से लेकर आसपास के उन स्थलों का भी टीम ने निरीक्षण किया, जिसका उपयोग पार्किंग व अन्य कार्यो के लिए किया जा सकता है। इसके फोटोग्राफ भी लिए गए।

रानी लक्ष्मीबाई की जयन्ती पर 19 नवम्बर को प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी का झाँसी आगमन होने जा रहा है। लगभग ढाई घण्टे झाँसी में रहकर प्रधानमन्त्री ऐतिहासिक दुर्ग में जाकर आधुनिक लाइट ऐण्ड साउण्ड शो देखेंगे तो रानी को दीपांजलि अर्पित कर बुन्देलखण्ड को सन्देश देंगे। इसके बाद किले की तलहटी में स्थित मैदान पर जनसभा को सम्बोधित कर विधानसभा चुनाव का शंखनाद करेंगे। प्रधानमन्त्री का अधिकृत कार्यक्रम अभी जारी नहीं हुआ है, लेकिन पीएमओ (प्रधानमन्त्री कार्यालय) से मौखिक हरी झण्डी मिलते ही प्रशासन ने तैयारियाँ शुरू कर दी हैं। उधर, दिल्ली व लखनऊ में भी प्रधानमन्त्री के झाँसी दौरे की हलचल बढ़ गई हैं। गत दिवस सुरक्षा टीम ने झाँसी आकर प्रधानमन्त्री के कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया। टीम ने प्रधानमन्त्री के विमान उतरने के स्थान से लेकर दुर्ग व जनसभा स्थल का निरीक्षण करने के साथ फोटोग्राफ ली। लक्ष्मी व्यायाम मन्दिर में भी टीम गई। सुरक्षा एजेन्सी ने दुर्ग के चारों ओर की सड़क का भी निरीक्षण किया।

3 दिन पहले सुरक्षा के घेरे में आ जाएगा कार्यक्रम स्थल

सुरक्षा टीम द्वारा किए गए निरीक्षण ने स्पष्ट कर दिया कि प्रधानमन्त्री के आगमन से पहले दुर्ग के आसपास का क्षेत्र हाइ सिक्योरिटि ़जोन में तब्दील कर दिया जाएगा। सूत्र बताते हैं कि सुरक्षा एजेन्सी इस क्षेत्र को 3 दिन पहले ही अपने ़कब़्जे में ले लेगी।

फाइल : राजेश शर्मा

chat bot
आपका साथी