सॉफ्ट टॉय़ज से खुलेगा रो़जगार का बा़जार

एक जनपद-एक उत्पाद 0 दुकान खोलने के लिए भी मिलेगा अनुदान 0 25 प्रतिशत तक मिल सकेगा अनुदान झाँसी

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 01:00 AM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 01:00 AM (IST)
सॉफ्ट टॉय़ज से खुलेगा रो़जगार का बा़जार
सॉफ्ट टॉय़ज से खुलेगा रो़जगार का बा़जार

एक जनपद-एक उत्पाद

0 दुकान खोलने के लिए भी मिलेगा अनुदान

0 25 प्रतिशत तक मिल सकेगा अनुदान

झाँसी : 'एक जनपद-एक उत्पाद' में शामिल सॉफ्ट टॉय़ज अब रो़जगार का बा़जार खोलने जा रहा है। सरकार ने अधिक से अधिक लोगों को इस रो़जगार से जोड़ने के लिए भारी अनुदान पर ऋण देने की व्यवस्था कर दी है। अब यदि दुकान खोलकर सॉफ्ट टॉयज बेचना चाहेंगे तो उसके लिए भी ऋण मिलेगा और 25 प्रतिशत तक का अनुदान दिया जाएगा। बड़ा कारोबार करने वालों के लिए ऋण की आकर्षक स्कीम लौंच की गई है।

बेरो़जगारी के मुद्दे पर घिरती जा रही भाजपा सरकार ने अब 'एक जनपद-एक उत्पाद' योजना पर फोकस कर लिया है। सरकार का प्रयास है कि इस योजना से युवाओं को जोड़कर रो़जगार के बड़े अवसर दिए जाएँ। इसके लिए आकर्षक ऋण योजनाएं लौंच की गई हैं। प्रधानमन्त्री रो़जगार सृजन कार्यक्रम की तरह सॉफ्ट टॉय़ज की दुकान खोलने के लिए भी ऋण देने की व्यवस्था की गई है। इसके लिए 25 प्रतिशत तक का अनुदान दिया जाएगा। यही नहीं, ओडी-ओपी अकेली ऐसी योजना होगी जिसमें सॉफ्ट टॉय़ज बनाने के लिए भी ऋण दिया जाएगा तो बेचने के लिए भी ऋण की व्यवस्था की जाएगी।

प्रशिक्षण से लेकर उत्पाद खरीदने तक की होगी व्यवस्था

ओडीओपी योजना के तहत चयनित सॉफ्ट टॉय़ज को बढ़ावा देने के लिए सरकार कॉमन फेसिलिटि सेण्टर (सीएफसी) भी खोलने जा रही है। लगभग 15 करोड़ की लागत से खुलने वाले इस सेण्टर पर सॉफ्ट टॉय़ज बनाने का प्रशिक्षण देने के साथ ही रॉ-मटीरियल भी उपलब्ध कराया जाएगा। इसके साथ ही सॉफ्ट टॉय़ज बनाने वालों को बा़जार भी उपलब्ध कराया जाएगा। ़िजला उद्योग केन्द्र ने सीएफसी खोलने के लिए आवेदन माँगे हैं।

500 लोग कर रहे सॉफ्ट टॉय़ज का कारोबार

'एक जनपद-एक उत्पाद' योजना में सॉफ्ट टॉय़ज शामिल होने के बाद इस कारोबार में युवाओं ने भविष्य के सपने बुनने शुरू कर दिए हैं। अब तक झाँसी के लगभग 500 लोग इस कारोबार से प्रत्यक्ष रूप से जुड़ चके हैं, जबकि इसी वित्तीय वर्ष में 50 ऋण आवेदन और स्वीकृत किए गए हैं, जिनमें से 16 को ऋण दिया जा चुका है।

इतना मिलेगा अनुदान

0 अधिकतम 25 लाख रुपए तक ऋण लेने पर 25 प्रतिशत की छूट।

0 25 से अधिक व 50 लाख रुपए तक का ऋण लेने पर 20 प्रतिशत की छूट।

0 50 लाख से डेढ़ करोड़ तक 10 प्रतिशत तक की छूट।

0 डेढ़ करोड़ से अधिक ऋण लेने पर अधिकतम 20 लाख रुपए तक का अनुदान।

यहाँ करें आवेदन

ओडीओपी योजना के लिए विभागीय पोर्टल पर .. ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए कमिश्नरी स्थित ़िजला उद्योग केन्द्र में सम्पर्क किया जा सकता है। इसके अलावा टेलिफॉन नम्बर 0510-2333816 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

फोटो हाफ कॉलम

:::

इन्होंने कहा

'ओडी-ओपी योजना में शामिल सॉफ्ट टॉय़ज को बढ़ावा देने के लिए अब मैन्युफैक्चरिग से लेकर सॉफ्ट टॉय़ज बेचने की शॉप खोलने तक के लिए ऋण की व्यवस्था की गई है। इसके लिए 25 प्रतिशत तक का अनुदान दिया जाएगा। योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन किए जा सकते हैं। इसके अलावा कॉमन फेसिलिटि सेण्टर के लिए 28 अक्टूबर तक जिला उद्योग केन्द्र कार्यालय में आवेदन कर सकते हैं।'

0 मनीष चौधरी, उपायुक्त उद्योग

फाइल : राजेश शर्मा

chat bot
आपका साथी