़िजला मुख्यालय में छह माह से तैनात हैं सैकड़ा भर शिक्षक

0 शासन के आदेश के इन्त़जार में अभी तक नहीं मिला स्कूल 0 तकनीकि गड़बड़ी से अधूरी रह गयी काउन्सिलिंग,

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 01:00 AM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 01:00 AM (IST)
़िजला मुख्यालय में छह माह से तैनात हैं सैकड़ा भर शिक्षक
़िजला मुख्यालय में छह माह से तैनात हैं सैकड़ा भर शिक्षक

0 शासन के आदेश के इन्त़जार में अभी तक नहीं मिला स्कूल

0 तकनीकि गड़बड़ी से अधूरी रह गयी काउन्सिलिंग, केवल 39 शिक्षकों को ही मिले प्राथमिक विद्यालय

0 नवनियुक्त 45 शिक्षकों के लिए अभी नहीं हो सका स्कूल का आवण्टन

0 उच्च प्राथमिक विद्यालय के 13 शिक्षकों की काउन्सिलिंग रुकी

झाँसी : छह माह से घर बैठे शिक्षकों को वेतन दे रहा बेसिक शिक्षा विभाग अभी तक स्कूल आवण्टन नहीं कर सका है। पारस्परिक स्थानान्तरण से आए 52 शिक्षकों की काउन्सिलिंग हुई, लेकिन यह प्रक्रिया तकनीकि गड़बड़ी की भेट चढ़ गयी। पहले दौर में प्राथमिक विद्यालयों के 39 शिक्षकों को स्कूल आवण्टन तो हो गया, लेकिन अभी स्कूल में जॉइन नहीं किया। 13 शिक्षकों के लिए उच्च प्राथमिक विद्यालय के आवण्टन के लिए दूसरे दौर की काउन्सिलिंग की तिथि नहीं आयी है। नवनियुक्त 42 शिक्षकों के लिए स्कूल का आवण्टन को लेकर कोई तैयारी नहीं है।

़िजला मुख्यालय में लगभग एक सैकड़ा शिक्षक स्कूल आवण्टन के लिए इन्त़जार में है। यह शिक्षक 6 माह से ही ़िजला मुख्यालय पर ही तैनात है। इन शिक्षकों को स्कूल आवण्टन के लिए प्रक्रिया चल रही है। प्राथमिक विद्यालय के लिए 39 शिक्षकों की काउन्सिलिंग हो चुकी है। अभी तक इन शिक्षकों ने विद्यालयों में जॉइन नहीं किया है, जबकि उच्च प्राथमिक विद्यालयों के लिए काउन्सिलिंग होना है। उच्च प्राथमिक विद्यालय में अभी एक बन्द विद्यालय है, जबकि कई एकल विद्यालय हैं, जो काउन्सिलिंग से भरे जाएंगे। प्रदेश में 69 ह़जार शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया में जनपद को लगभग 6 माह पहले 45 शिक्षक मिले थे। लगभग 100 शिक्षकों को शासन के आदेश पर ़िजला मुख्यालय पर तैनात कर दिया गया और इनसे कोई काम नहीं लिया जा रहा है।

जनपद में दो दर्जन से अधिक स्कूल एक शिक्षक के हवाले

जनपद में दो दर्जन से अधिक स्कूल एक ही शिक्षक के हवाले चल रहा है। इस तरह शिक्षक के अवकाश लेने पर स्कूल शिक्षा मित्र के हवाले हो जाता है। यदि शिक्षा मित्र अनुपस्थित हो जाए या फिर अवकाश ले ले, तो स्कूल बन्द हो जाता है। और ऐसा अक्सर होता है। जनपद में मुख्यालय में 100 से अधिक स्कूल होने के बाद भी स्कूल एक शिक्षक से चल रहे हैं। इन स्कूलों में पढ़ाई की स्थिति समझी जा सकती है। जनपद के बँगरा ब्लॉक में उच्च प्राथमिक विद्यालय दरभटयाऊ तो अभी तक बन्द है। इस स्कूल में आसपास के स्कूल के शिक्षक को तैनात कर कुछ दिन स्कूल खुलवाया जाता है और फिर यह बन्द हो जाता है।

आठ बेसिक विद्यालयों में 3 शिक्षक व 5 शिक्षामित्र अनुपस्थित

- 6 शिक्षकों का मिला अवकाश प्रार्थना पत्र, बीएसए ने छात्रों की कम संख्या पर जतायी नारा़जगी

झाँसी : ़िजला बेसिक शिक्षा अधिकारी वेदराम ने आज मऊरानीपुर क्षेत्र में 8 बेसिक विद्यालयों का निरीक्षण किया, जहाँ पर 3 शिक्षक व 5 शिक्षा मित्र अनुपस्थित मिले। 6 शिक्षकों ने पहले से ही अवकाश प्रार्थना-पत्र स्कूल में छोड़ रखा था।

बीएसए आज सुबह 9.30 बजे मऊरानीपुर तहसील के ग्राम बड़ागाँव में उच्च प्राथमिक विद्यालय देखा। इस स्कूल में 2 शिक्षक अनुपस्थित मिले। बाद में वह कन्या प्राथमिक विद्यालय गए, तो 1 शिक्षक व 1 शिक्षा मित्र अनुपस्थित मिले, जबकि 1 शिक्षक की छुट्टंी का प्रार्थना-पत्र मिला। बाद में उन्होंने प्राथमिक विद्यालय बड़ागाँव का निरीक्षण किया, तो 4 शिक्षा मित्र अनुपस्थित मिले। बीएसए ने अनुपस्थित शिक्षकों का एक दिन का वेतन काटने तथा शिक्षा मित्रों का मानदेय काटने के आदेश दिए। इसके बाद बीएसए ने कम्पोजिट विद्यालय बरौली का निरीक्षण किया, तो 1 शिक्षा मित्र अनुपस्थित मिला, जबकि 2 शिक्षकों के प्रार्थना-पत्र मिले। कोटरा उच्च प्राथमिक विद्यालय व प्राथमिक विद्यालय, पृथ्वीपुर प्राथमिक व कन्या प्राथमिक विद्यालय में सभी शिक्षक व शिक्षा मित्र तो मिले, लेकिन छात्र-छात्राओं की संख्या कम मिली। बीएसए ने विद्यार्थियों की संख्या बढ़ाने के लिए सम्पर्क करने को कहा। इस दौरान ़िजला समन्वयक (मध्याह्न भोजन) राज बहादुर सिंह भी मौजूद रहे।

तहसील दिवस की जानकारी के बाद भी नहीं पहुँचे शिक्षक

आज मऊरानीपुर तहसील में ़िजला स्तरीय सम्पूर्ण समाधान दिवस में ़िजलाधिकारी समेत सभी ़िजला स्तरीय अधिकारियों को पहुँचना था, जिसमें बीएसए भी शामिल थे। इसके बाद भी 8 शिक्षक व शिक्षा मित्र अनुपस्थित मिले और 6 शिक्षकों के अवकाश प्रार्थना-पत्र मिले। बीएसए के निरीक्षण में विद्यालयों में छात्र-छात्राओं की संख्या कम मिली।

फाइल-रघुवीर शर्मा

समय-7.45

16 अक्टूबर 21

chat bot
आपका साथी