रानी की जयन्ती पर डाक विभाग लगाएगा 3 दिवसीय प्रदर्शनी

लोगो : दीपांजलि ::: फोटो : 16 जेएचएस 5, 6, 7 ::: 0 प्रधानमन्त्री के आगमन पर दिखेगा डाक टिकटो

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 01:00 AM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 01:00 AM (IST)
रानी की जयन्ती पर डाक विभाग लगाएगा 3 दिवसीय प्रदर्शनी
रानी की जयन्ती पर डाक विभाग लगाएगा 3 दिवसीय प्रदर्शनी

लोगो : दीपांजलि

:::

फोटो : 16 जेएचएस 5, 6, 7

:::

0 प्रधानमन्त्री के आगमन पर दिखेगा डाक टिकटों का अद्भुत संग्रह

0 राजकीय संग्रहालय में होगा आयोजन

0 डाक टिकट संग्रह करने वालों से विभाग ने साधा सम्पर्क

झाँसी : प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी के झाँसी आगमन पर झाँसी अगर 3 दिवसीय दीपांजलि महोत्सव का साक्षी बनेगा तो अद्भुत डाक टिकटों का संग्रह भी लोगों के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा। डाक विभाग रानी की जयन्ती पर 3 दिवसीय प्रदर्शनी आयोजित करने की तैयारी में है, जिसमें आ़जादी व महापुरुषों से जुड़े डाक टिकटों को प्रदर्शित किया जाएगा। विभाग ने डाक टिकट संग्रह करने वालों से सम्पर्क साधना शुरू कर दिया है। प्रदर्शनी राजकीय संग्रहालय में आयोजित की जाएगी।

डाक विभाग द्वारा आ़जादी से लेकर अब तक ह़जारों तरह के डाक टिकट जारी किए हैं। इसमें आ़जादी से जुड़े संस्मरण को समर्पित टिकट भी शामिल हैं तो महापुरुषों के नाम से भी टिकट जारी किए गए हैं। रानी लक्ष्मीबाई की जयन्ती पर होने वाले दीपांजलि महोत्सव में डाक विभाग ऐसे ही डाक टिकटों की अद्भुत प्रदर्शनी आयोजित करने जा रहा है। 18 से 20 नवम्बर के बीच आयोजित होने वाली इस प्रदर्शनी में आ़जादी व महापुरुषों से सम्बन्धित डाक टिकटों का संग्रह प्रस्तुत किया जाएगा। डाक विभाग ने झाँसी के अलावा अन्य राज्यों के डाक टिकट संग्रह करने वालों से सम्पर्क करना शुरू कर दिया है।

फोटो : 16 बीकेएस 10

:::

लाल पत्थर से दुर्ग में बिखरेगी लालिमा

प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी के आगमन से पहले ऐतिहासिक दुर्ग को सँवारने का काम शुरू कर दिया गया है। किले की दीवारों पर जमा काई को हटाने का काम चल रहा है तो दुर्ग के अन्दर भी फर्शीकरण किया जा रहा है। यहाँ लाल पत्थर बिछाए जा रहे हैं, जिससे दुर्ग की लालिमा बढ़ जाएगी।

फाइल : राजेश शर्मा

chat bot
आपका साथी