12 लाख से शुरू हुई बोली 1.70 करोड़ पर टूटी

0 क्राफ्ट मेला मैदान पर 1 दिसम्बर से 16 जनवरी तक लगेगा मेला 0 जेडीए द्वारा पहली बार खुली बोली से क

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 01:00 AM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 01:00 AM (IST)
12 लाख से शुरू हुई बोली 1.70 करोड़ पर टूटी
12 लाख से शुरू हुई बोली 1.70 करोड़ पर टूटी

0 क्राफ्ट मेला मैदान पर 1 दिसम्बर से 16 जनवरी तक लगेगा मेला

0 जेडीए द्वारा पहली बार खुली बोली से किया जा रहा आवण्टन

झाँसी : 1 दिसम्बर से आयोजित होने वाले मेले के लिए झाँसी विकास प्राधिकरण ने क्राफ्ट मेला मैदान के आवण्टन की बोली लगवाई। 47 दिन के लिए की गई नीलामी की सरकारी बोली 12 लाख से शुरू हुई, जो बढ़ते-बढ़ते 1.70 करोड़ पर पहुँच गई। अब तक इस मैदान की बुकिंग प्रतिदिन किराए के हिसाब से की जाती रही है।

क्राफ्ट मेला मैदान, मुक्ताकाशी मंच व दीनदयाल सभागार झाँसी विकास प्राधिकरण की सम्पत्ति है। विभाग इन्हें किराए पर देता है। मेला व अन्य बड़े आयोजन क्राफ्ट मेला मैदान पर होते हैं, जिसके लिए झाँसी विकास प्राधिकरण प्रतिदिन 25 ह़जार रुपए के हिसाब से किराया वसूलता रहा है। किराए की यह दर अब भी लागू है, लेकिन इस बार विभाग ने मेला आयोजन के लिए नीलामी प्रक्रिया से मैदान आवण्टित करने का निर्णय लिया। शनिवार को सचिव त्रिभुवन विश्वकर्मा की देखरेख में बोली प्रक्रिया शुरू की गई। नीलामी प्रक्रिया में 13 लोगों ने प्रतिभाग किया। 11.75 लाख रुपए से शुरू हुई बोली बढ़ती ही चली गई। एक बोलीदाता ने फाइनल बोली 1.70 करोड़ की लगाई, जबकि दूसरी बोली 1.65 करोड़ रुपए तक पहुँची। अब तक इस मैदान का आवण्टन 25 ह़जार रुपए प्रतिदिन के हिसाब से किया जाता है। अगर इस हिसाब से विभाग क्राफ्ट मेला मैदान का आवण्टन करता तो जेडीए को 47 दिन के मेले का सिर्फ 11.75 लाख रुपया ही मिलता।

3 दिन में पैसा जमा न करने पर जब्त होगी जमानत राशि

क्राफ्ट मेला मैदान के लिए 1.70 करोड़ की बोली लगाने वाले सबसे बड़े बोली दाता को 3 दिन में पैसा जमा करना होगा। यदि ऐसा नहीं किया गया तो दूसरे नम्बर के बोली दाता को अवसर दिया जाएगा। बोली का पैसा जमा नहीं करने पर विभाग में जमा की गई 1 लाख रुपए की जमानत राशि जब्त कर ली जाएगी। इसके साथ ही अगली किसी भी बोली में उक्त बोलीदाताओं को शामिल नहीं किया जाएगा।

47 दिन चलेगा मेला

नवम्बर माह के प्रथम सप्ताह में दीपावली पर्व मनाया जाएगा। इसी के साथ झाँसी एक लम्बे जश्न में डूब जाएगा। दीपावली के बाद 19 नवम्बर को रानी लक्ष्मीबाई की जयन्ती पर होने वाले दीपांजलि उत्सव की धूम शुरू हो जाएगी तो प्रधानमन्त्री व मुख्यमन्त्री का झाँसी आगमन भी इसी दौरान होगा। जयन्ती के अगले दो दिन गिनी़ज बुक ऑफ व‌र्ल्ड रिकॉर्ड और मार्शल आर्ट के नाम होंगे। और इसके बाद भी जश्न खत्म नहीं होगा। 1 दिसम्बर से दुर्ग की तलहटी स्थित क्राफ्ट मेला मैदान में मेले का आयोजन होगा, जो 16 जनवरी तक चलेगा।

फोटो हाफ कॉलम

:::

इन्होंने कहा

'क्राफ्ट मेला मैदान में 1 दिसम्बर से 16 जनवरी तक मेले का आयोजन किया जाएगा। पहली बार मैदान की बुकिंग नीलामी प्रक्रिया से कराने का निर्णय लिया गया। 13 बोली दाताओं ने बोली लगाई। लगभग 12 लाख से शुरू हुई बोली 1.70 करोड़ पर पहुँच गई है। बोली दाता को 3 दिन में पूरा पैसा जमा करना होगा। अगर नहीं देते हैं तो दूसरे नम्बर के बोली दाता को अवसर दिया जाएगा। पैसा जमा नहीं करने पर जमानत राशि जब्त की जाएगी तो अगली बोली से डिबार भी किया जाएगा।'

0 त्रिभुवन विश्वकर्मा (सचिव)

झाँसी विकास प्राधिकरण

फाइल : राजेश शर्मा

chat bot
आपका साथी