योजना आपके लिए

अल्पसंख्यक समुदाय के लिए शैक्षिक सशक्तिकरण योजनाएं अल्पसंख्यक समाज के बच्चों को उच्च शिक्षित करने

By JagranEdited By: Publish:Fri, 15 Oct 2021 08:38 PM (IST) Updated:Fri, 15 Oct 2021 08:40 PM (IST)
योजना आपके लिए
योजना आपके लिए

अल्पसंख्यक समुदाय के लिए शैक्षिक सशक्तिकरण योजनाएं

अल्पसंख्यक समाज के बच्चों को उच्च शिक्षित करने के लिए सरकार द्वारा शैक्षिक सशक्तिकरण योजनाएं चलाई जा रही हैं। यह सभी योजनाएं ऑनलाइन संचालित की जाती है।

प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना : भारत सरकार द्वारा संचालित प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना में कक्षा 1 से 10 तक के सभी अल्पसंख्यक वर्ग के छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। इसके लिए अभिभावकों की वार्षिक आय 1 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।

पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना : पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना में सभी अल्पसंख्यक वर्ग के छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। इसके लिए अभिभाव की वार्षिक आय 2 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए। यह छात्रवृत्ति कक्षा 11 से 12 स्तर के औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, औद्योगिक प्रशिक्षण केन्द्र में तकनीकी तथा व्यवसायिक पाठ्यक्रमों में अध्ययनरत विद्यार्थियों को प्रदान की जाती है।

एमसीएम छात्रवृत्ति योजना : भारत सरकार द्वारा संचालित मैरिट कम मीन्स छात्रवृत्ति योजना में सभी अल्पसंख्यक वर्ग के छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। इसके लिए अभिभावक की वार्षिक आय 2.50 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए। इस योजना के अन्तर्गत स्नातक डिग्री स्तर एवं स्नातकोत्तर स्तर के तकनीकी एवं व्यवसायिक पाठ्यक्रम में अध्ययनरत विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है।

मौलाना आ़जाद राष्ट्रीय फेलोशिप : यह योजना एमफिल व पीएचडी की उच्चतर शिक्षा के लिए वित्तीय सहायता स्वरूप 5 वर्ष तक अध्यावृत्ति प्रदान की जाती है। योजना में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा यूजीसी अधिनियम की धारा 2 (च) और धारा 3 के तहत मान्यता प्राप्त सभी विश्वविद्यालय/संस्थान शामिल होंगे तथा योजना का कार्यान्वयन अल्पसंख्यक समुदाय के छात्रों के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के माध्यम से अल्पसंख्यक कार्य मन्त्रालय द्वारा किया जाएगा। अध्येतावृत्ति योजना के तहत नियमित, पूर्ण कालिक एमफिल और पीएचडी पाठ्यक्रमों के अध्ययनरत शोध छात्रों को प्रदान की जाती है। योजना के तहत अध्येतावृत्ति प्राप्त करने वाले छात्र को अल्पसंख्यक कार्य मन्त्रालय का स्कॉलर कहा जाएगा।

:::

लोगो : करण्ट अफेयर्स

:::

0 अमेरिका विश्व का सबसे बड़ा बिटकॉइन खनन केन्द्र बना।

0 अक्षय ऊर्जा निवेश आकर्षण सूचकांक में अमेरिका शीर्ष पर रहा। आपको बता दें इस क्रम में चीन दूसरे और अपना देश भारत तीसरे स्थान पर रहा।

0 मेघालय के पर्यावरण मन्त्री पीके संगमा को वेगन लेदर पहल के लिए पेटा इण्डिया पुरस्कार दिया जाएगा। बता दें कि वेगन लेदर कूड़ा-कचरा, अनानास के पत्ते आदि की सहायता से तैयार किये जाने वाला चमड़ा है।

0 झारखण्ड कैडर के 1985 बैच के आइएएस अधिकारी अमित खरे को प्रधानमन्त्री मोदी के सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया।

0 इण्टरनैशनल एनर्जी एजेन्सी (आईइए) ने अपने देश भारत को पूर्णकालिक सदस्य बनने के लिए आमन्त्रित किया।

0 अडानी ग्रुप ने तिरुवनन्तपुरम हवाई अड्डे का प्रबन्धन सँभाला।

0 बांग्लादेश पारिस्थितिक खतरों के लिए सबसे सम्देवनशील देशों में शामिल हुआ।

0 स्कूल गेम्स ऐण्ड ऐक्टिविटी डिवेलपमेण्ट फाउण्डेशन (एसजीएडीएफ) ने छठी अन्तर्राष्ट्रीय चैम्पियनशिप का आयोजन नेपाल में किया गया।

0 हरियाणा सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के राजनीति व चुनाव में भाग लेने पर प्रतिबन्ध लगाया।

0 भारत ने किर्गिस्तान के लिए 200 मिलियन डॉलर लाइन ऑफ क्रेडिट की घोषणा की।

:::

लोगो : जागरण जॉब अलर्ट

:::

0 भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी), खड़गपुर अपने यहाँ शोध सहयोगी के रिक्त पदों को भरने के लिए 30 अक्टूबर 2021 तक आवेदन आमन्त्रित कर रहा है। (वेबसाइट : ..)

0 तेल और प्राकृतिक गैस निगम लिमिटेड (ओएनजीसी) अपने यहाँ स्नातक प्रशिक्षु के 309 रिक्त पदों को भरने के लिए 1 नवम्बर 2021 तक आवेदन आमन्त्रित कर रहा है। (वेबसाइट : ..)

0 लखनऊ विश्वविद्यालय अपने यहाँ प्रयोगशाला प्रशिक्षक, कार्यालय अधीक्षक सहित अन्य रिक्त पदों को भरने के लिए 1 नवम्बर 2021 तक आवेदन आमन्त्रित कर रहा है। (वेबसाइट : ..)

0 राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) उत्तर प्रदेश अपने यहाँ स्टाफ नर्स के 2,445 रिक्त पदों को भरने के लिए 9 नवम्बर 2021 तक आवेदन आमन्त्रित कर रहा है। (वेबसाइट : ...)

chat bot
आपका साथी