यात्रियों की संख्या बढ़ने से ट्रेन में कम होने लगीं सीट

- बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश जाने वाली अधिकांश ट्रेन में है वेटिंग - त्योहार स्पेशल में भी कई गु

By JagranEdited By: Publish:Fri, 15 Oct 2021 07:27 PM (IST) Updated:Fri, 15 Oct 2021 07:27 PM (IST)
यात्रियों की संख्या बढ़ने से ट्रेन में कम होने लगीं सीट
यात्रियों की संख्या बढ़ने से ट्रेन में कम होने लगीं सीट

- बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश जाने वाली अधिकांश ट्रेन में है वेटिंग

- त्योहार स्पेशल में भी कई गुना अधिक किराया चुका रहे लोग

झाँसी : दीपावली और छठ पूजा से पूर्व ट्रेन में आरक्षण को लेकर मारामारी बढ़ गई है। अधिकांश ट्रेन में 20 नवम्बर तक जनरल (आरक्षित), स्लीपर और एसी-3 कोच में बुकिंग हर घण्टे फुल होती जा रही है। आलम यह है कि किराये के मामले में जेब पर भारी पड़ने वालीं त्योहार स्पेशल ट्रेन में भी आरक्षण के लिए प्रतिस्पर्धा है। यहाँ खास बात यह है कि जो लोग रेलवे के बुकिंग काउण्टर से आरक्षण टिकिट लेते हैं, उन्हें लग रहा है कि अभी उन्हें टिकिट आसानी से मिल जाएंगे, लेकिन 70 प्रतिशत लोगों ने डि़िजटल प्लैटफॉर्म से पहले ही ई-टिकिट करा ली है। त्योहार पर घर जाने वालों में बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के लोग अधिक हैं। इसी को देखते हुए मण्डल से बिहार के लिए स्पेशल ट्रेन का संचालन किया जा रहा है जो संचालन के साथ ही वेटिंग दिखाने लगी हैं।

4 नवम्बर को दीपावली और 10 नवम्बर को बिहार में छठ पूजा है। कोरोना महामारी के बाद भी इन त्योहारों को लेकर लोगों में काफी उत्साह भी है। इस उत्साह का अन्दा़जा इसी बात से लगाया जा सकता है कि मण्डल से बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश की ओर जाने वालीं अधिकांश ट्रेन में आरक्षण पाना अब नामुमकिन होता जा रहा है। अब त्योहार स्पेशल और कुछ अन्य स्पेशल ट्रेन में ही सीट बची हैं। ऐसे में लोगों की म़जबूरी भी बन गई है कि अधिक किराया देकर वह यात्रा करें। बढ़े हुए किराए कि सबसे अधिक मार महाराष्ट्र, दिल्ली, गुजरात, आन्ध्र प्रदेश, तामिलनाडु में रहकर श्रम कर रहे लोगों पर पड़ रही है। जिस जनरल कोच में यात्रा के लिए उन्हें मामूली किराया चुकाना होता था, उसका किराया कई गुना अधिक हो गया है।

नवम्बर में बिहार जाने वालीं ट्रेन में है वेटिंग

ग्वालियर-बरौनी जंक्शन त्योहार स्पेशल (01485), लोकमान्य तिलक-गोरखपुर एक्सप्रेस (02538), लोकमान्य तिलक-गोरखपुर एक्सप्रेस (02103) व कोचूवेली-गोरखपुर एक्सप्रेस (02512) जैसी ट्रेन में 10 नवम्बर तक वेटिंग ही आ रही है। इसके अलावा कई और ट्रेन हैं जिसमें बर्थ पाने के लिए लोग सुबह से ही टिकिट खिड़की पर लाइन में लग रहे हैं। इनका सुबह से लाइन लगाना तब बेकार हो जाता है जब घर बैठे लोग ई-टिकिट पहले ही बुक कर ले रहे हैं। अन्य राज्य को जाने वाली ट्रेन में भी कमोवेश यही स्थिति है।

फाइल : वसीम शेख

समय : 07 : 10

15 अक्टूबर 2021

chat bot
आपका साथी