अतिक्रमण पर आक्रमण

फोटो : 25 एसएचवाई 6 झाँसी : मेडिकल कॉलिज के सामने से अतिक्रमण हटवाते ़िजलाधिकारी, एसएसपी, नगर आयुक

JagranSat, 25 Sep 2021 09:57 PM (IST)
अतिक्रमण पर आक्रमण

फोटो : 25 एसएचवाई 6

झाँसी : मेडिकल कॉलिज के सामने से अतिक्रमण हटवाते ़िजलाधिकारी, एसएसपी, नगर आयुक्त व अन्य।

:::

मेडिकल के आसपास पसरे अतिक्रमण पर आक्रमण के लिए प्रशासन ने दोहरी रणनीति बना ली है। फुटपाथ पर रेहड़ी-ठेला लगाकर आजीविका चलाने वाले छोटे दुकानदारों को अलग स्थान देने की तैयारी की गई है तो पार्किंग के नाम पर बेसमेण्ट में अस्पताल चलाने वालों के खिलाफ मोर्चा खोल दिया गया है। ़िजलाधिकारी आन्द्रा वामसी, एसएसपी शिवहरि मीणा, नगर आयुक्त अवनीश राय ने यहाँ का संयुक्त निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का रोडमैप बनाया तो झाँसी विकास प्राधिकरण ने अस्पतालों पर ताबड़तोड़ कार्यवाही शुरू कर दी।

:::

प्रशासन ने बनाया रोडमैप

0 डीएम, एसएसपी, नगर आयुक्त ने संयुक्त रूप से किया सड़क का निरीक्षण

0 सर्विस रोड के डिवाइडर को तोड़कर लगेगी रेलिंग, सुन्दरीकरण होगा

0 मेडिकल कॉलिज के गेट नम्बर 1 के अन्दर व गेट नम्बर 3 से बाइपास तक बनेगी ऐम्बुलेंस पार्किग

0 सड़क किनारे दुकान लगाने वालों को दी जाएगी अलग जगह

झाँसी : मेडिकल कॉलिज के सामने सड़क की बिगड़ी व्यवस्था को सुधारने के लिए आज ़िजलाधिकारी आन्द्रा वामसी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शिवहरी मीणा व नगर आयुक्त अवनीश कुमार राय ने संयुक्त रूप से निरीक्षण किया। सड़क को अतिक्रमणमुक्त करने के साथ ही बेतरतीब गाड़ियों को कैसे तरीके से लगाया जाए, इस पर मन्थन करने के साथ ही व्यवस्था को बिगाड़ने वालों पर कार्यवाही के निर्देश दिए।

मेडिकल कॉलिज तिराहा महानगर का प्रवेश द्वार है। यहाँ प्राइवेट अस्पताल, नर्सिग होम व मेडिकल स्टोर्स की लम्बी श्रृंखला है। जहाँ दिनभर मरी़जों व तीमारदारों की भीड़ लगी रहती है। पार्किंग की व्यवस्था न होने के कारण यह लोग सड़क किनारे ही बेतरतीब तरीके से वाहन खड़े कर देते हैं। इससे आवागमन अवरुद्ध होता है और लोगों को मुश्किल का सामना करना पड़ता है। ़िजलाधिकारी ने कहा कि नर्सिग होम व मेडिकल असोसिएशन के अनुरोध पर मरी़जों की सुविधा हेतु यह निर्णय लिया गया कि मेडिकल कॉलेज के गेट नम्बर एक से अन्दर धर्मशाला तक दुपहिया व चौपहिया वाहनों की पार्किग स्थल बनाया जाएगा। गेट नम्बर 3 से कानपुर बाईपास तक ऐम्बुलेंस खड़ी करने के लिए पार्किग स्थल बनाया जा रहा है। इसके बाद सड़क पर यदि कोई भी वाहन खड़ा मिलेगा तो उसे सी़ज करने की कार्यवाही की जाएगी। एक तरफ नगर निगम ने सुन्दरीकरण कर दिया है, जिसमें कुछ दुकानों को जगह आवण्टित कर दी गयी हैं। यहाँ पर और भी दुकानों को जगह आवण्टन किए जाने को कहा गया है। साथ ही सामने दूसरी तरफ सर्विस रोड के डिवाइडर को तोड़कर रेलिंग लगाने को कहा, ताकि दूसरी तरफ का हिस्सा सुन्दर नजर आए और गर्डर लगाने के निर्देश दिए, जिससे चौपहिया वाहन नहीं जा सकें। अस्थाई दुकानदारों को दूसरी जगह देने को कहा। इसके बाद अधिकारी पुराने बस स्टैण्ड के पास स्थित छावनी परिषद की भूमि पर गए। यहाँ पर अतिक्रमण और अव्यवस्था मिली, जिसे लेकर छावनी परिषद के सीईओ के साथ निरीक्षण का निर्णय लिया गया। यहाँ के दुकानदारों को तरीके से जगह देकर शिफ्ट करने की बात कही, ताकि क्षेत्र सुन्दर दिखे। कण्डम वाहनों को हटाने और श्रमिकों की सूची एक सप्ताह में तैयार करने के निर्देश दिए। इस मौके पर अपर नगर आयुक्त शादाब असलम, सांसद प्रतिनिधि अतुल अग्रवाल, अधिशासी अभियन्ता नगर निगम एमके सिंह आदि उपस्थित रहे।

फोटो : 25 जेएचएस 24

झाँसी : हॉस्पिटल के बेसमेण्ट को सील करती जेडीए टीम।

:::

बेसमेण्ट में खुली थी पथॉलिज और डॉक्टर के चेम्बर

0 जेडीए ने कई हॉस्पिटल के बेसमेण्ट और दुकानों को किया सील

0 हॉस्पिटल संचालकों के विरुद्ध कार्यवाही से मची खलबली

झाँसी : अतिक्रमण के खिलाफ मोर्चा खोल चुके प्रशासनिक अमले ने अगर बाहरी व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने का खाका खींचा तो जेडीए ने पार्किंग के नाम पर बनाए गए बेसमेण्ट में चल रहे कारोबार पर प्रहार किया। जेडीए की टीम ने बेसमेण्ट में चल रहीं पथॉलजि व डॉक्टर्स के चेम्बर को सील कर दिया।

जेडीए उपाध्यक्ष सर्वेश दीक्षित व सचिव त्रिभुवन विश्वकर्मा के निर्देशन में प्रवर्तन दल ने मेडिकल कॉलिज गेट नम्बर 1 से करगुवाँ जी जाने वाली सड़क पर गलत तरीके से बने कॉम्प्लेक्स, हॉस्पिटल व दुकानों के विरुद्ध कार्यवाही की। टीम ने पाया कि सुन्दर कॉम्प्लेक्स (सुन्दर पथॉलजि लैब) का बेसमेण्ट पार्किंग की जगह व्यवसायिक पथॉलजि एवं डॉक्टर चेम्बर के रूप में उपयोग हो रहा है, जिस पर बेसमेण्ट को सील कर दिया गया। बालाजी हॉस्पिटल के बेसमेण्ट में पार्किंग की जगह ब्लड बैंक चल रहा था। मरी़जों की सुविधा को देखते हुए 3 दिन में ब्लड बैंक को अन्य स्थान पर स्थापित करने और बेसमेण्ट को पार्किंग के प्रयोग में लाए जाने के निर्देश दिए। के. पलारिया हॉस्पिटल में बेसमेण्ट में पार्किंग स्थल के रूप में प्रयोग किया जा रहा था, लेकिन पार्किंग स्थल का बोर्ड नहीं लगा पाने पर बोर्ड लगाने को कहा। करगुवाँ जी रोड पर गुंजन कारनानी द्वारा करगुवाँजी रोड पर दुकान को आगे बढ़ाकर सीढि़याँ बना ली थीं। जेडीए ने दुकान को सील करने के साथ ही सड़क पर बनी सीढ़ी तोड़ने की चेतावनी दी। आदेश कुमार जैन भवन के बेसमेण्ट में पार्किंग के स्थान अल्ट्रासाउण्ड का संचालन किये जाने पर बेसमेण्ट को सील कर दिया। वात्सल्य हॉस्पिटल में पार्किंग के लिए बोर्ड लगाए जाने के लिए आगे के खुले भाग को रेलिंग से बन्द कर रखा था, जिस पर रेलिंग हटाने के निर्देश दिए। उत्कर्ष पथॉलजि के बेसमेण्ट में पार्किंग के स्थान पर पथॉलजि का संचालन किए जाने पर बेसमेण्ट को सील कर दिया गया। इस अवसर पर अवर अभियन्ता घनश्याम तिवारी, एनके थापक, संजय गुप्ता, निमेष गुप्ता, कर्मचारी सन्तोष व अमन आदि उपस्थित रहे।

25 इरशाद-3

समय : 9.15 बजे

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.