भाग-भाग रे भाग फिरंगी, झाँसी की रानी आयी..

फोटो 25 बीकेएस 7 किला परिसर में सीआइएसएफ की साइकिल रैली को रवाना करते विधायक, ़िजलाधिकारी सहित अन्

By JagranEdited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 08:42 PM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 08:42 PM (IST)
भाग-भाग रे भाग फिरंगी, झाँसी की रानी आयी..
भाग-भाग रे भाग फिरंगी, झाँसी की रानी आयी..

फोटो 25 बीकेएस 7

किला परिसर में सीआइएसएफ की साइकिल रैली को रवाना करते विधायक, ़िजलाधिकारी सहित अन्य अतिथि। -जागरण

:::

फोटो 25 बीकेएस 15

साइकिल रैली निकालते जवान।

:::

फोटो 25 बीकेएस 12

नृत्य नाटिका प्रस्तुत करते जवान।

:::

फोटो 25 बीकेएस 10

सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करते सीआइएसएफ कर्मी।

फोटो 25 बीकेएस 14

समारोह को सम्बोधित करते सीआइएसएफ के आइजी एस. अम्बष्टा।

:::

- सीआइएसएफ के 12 जवान भी साइकिल से राजघाट को निकले

- किला परिसर में सांस्कृतिक कार्यक्रम के दौरान किया रवाना

झाँसी : 3 दिन से भारतीय सुरक्षा बल की विभिन्न इकाइयाँ आ़जादी का अमृत महोत्सव के तहत स्वतन्त्रता आन्दोलन से जुड़े स्थलों से साइकिल रैली निकालकर महात्मा गाँधी के समाधि स्थल राजघाट के लिये जा रही हैं। हर इकाई का एक पड़ाव झाँसी रहा। अन्तिम साइकिल रैली शनिवार को सीआइएसएफ (केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल) की पारीछा थर्मल पावर प्रोजेक्ट इकाई द्वारा निकाली गयी।

महारानी लक्ष्मीबाई के किला परिसर में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि सदर विधायक रवि शर्मा, विशिष्ट अतिथि ़िजलाधिकारी आन्द्रा वामसी, सीआइएसएफ नई दिल्ली के उप महानिरीक्षक एस. अम्बष्टा, पारीछा थर्मल पावर प्रोजेक्ट के मुख्य महाप्रबन्धक एमके सचान, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग के अधीक्षक मनोज सक्सेना एवं ओलिम्पियन अशोक ध्यानचन्द ने हरी झण्डी दिखाकर साइकिल रैली को रवाना किया। रैली में शामिल 12 जवान साइकिल से 490 किलोमीटर की यात्रा तय कर 2 अक्टूबर को राजघाट पर पहुँचेंगे।

इसके पहले सीआइएसएफ की महिला व पुरुष जवानों ने 'भाग-भाग रे भाग फिरंगी झाँसी की रानी आयी' नृत्य नाटिका प्रस्तुत की। सदर विधायक ने आ़जादी का भारत महोत्सव के उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुये कहा कि इसके माध्यम से देश की युवा पीढ़ी को यह बताने का प्रयास है कि हमें आजादी किन संघर्षो के बाद मिली। सीआइएसएफ के उप कमाण्डेण्ट धर्मवीर भारती ने अतिथियों का स्वागत किया। इस अवसर पर उप कमाण्डेण्ट वीपी सिंह, सहायक कमाण्डेण्ट वीपी यादव आदि उपस्थित रहे। आरती शर्मा ने संचालन व वरिष्ठ कमाण्डेण्ट निर्विकार वर्मा ने आभार व्यक्त किया।

:::

फोटो 25 बीकेएस 4

झाँसी : मुक्ताकाशी मंच से सीआरपीएफ की साइकिल रैली को झण्डी दिखाते ़िजलाधिकारी। -जागरण

:::

सीआरपीएफ का साइकिल दल भी रवाना

शुक्रवार की शाम कन्याकुमारी से निकला सीआरपीएफ (केन्द्रीय रि़जर्व पुलिस बल) का दल झाँसी आया था। उनके सम्मान में कल देर शाम मुक्ताकाशी मंच पर स्वागत समारोह आयोजित किया गया था। आज सुबह यह दल दिल्ली के लिये रवाना हुआ। ़िजलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने झण्डी दिखाकर साइकिल रैली को रवाना किया।

फाइल :: मुकेश त्रिपाठी

chat bot
आपका साथी