परिवार उजाड़ रहा नशा

लोगो : हकीकत - संगीता रविन्द्र ::: 0 थाना सम्पूर्ण समाधान दिवस में आए नशे के कारण हुए झगड़ों की

By JagranEdited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 07:30 PM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 07:30 PM (IST)
परिवार उजाड़ रहा नशा
परिवार उजाड़ रहा नशा

लोगो : हकीकत

- संगीता रविन्द्र

:::

0 थाना सम्पूर्ण समाधान दिवस में आए नशे के कारण हुए झगड़ों की बाढ़

झाँसी : मौज-मस्ती और शौक के लिए किए जाने वाला नशा पारिवारिक ताने-बाने को छिन्न-भिन्न करने लगा है। घर में लड़ाई-झगड़े से लेकर बड़ी घटनाएं भी इस लत का कारण बन रही है, लेकिन फिर भी लोग बाज नहीं आ रहे हैं। शनिवार को थाना दिवस में ऐसे कई मामले आए, जिसमें नशा विवाद का कारण बना है। लगभग हर दूसरा मामला नशे की लत से सम्बन्धित रहा। थाना दिवस का आयोजन प्रत्येक थाने में किया गया, जहाँ फरियादियों की कतार लग गई।

साहब, जीने नहीं दे रहा पति

ईसाई टोला निवासी चित्रा खरे ने प्रेमनगर थाने में शिकायती पत्र देते हुए बताया कि उसके एक बेटा और बेटी है। पति को शराब की लत है और नशे में पत्‍‌नी व बच्चों के साथ मारपीट करता है। इस वजह से वह बच्चों के साथ आदर्श नगर स्थित अपने मायके में रहने लगी। मगर यहाँ भी पति सुकून से नहीं रहने देता। बच्चों को स्कूल में जाकर परेशान करता है। पुलिस ने कार्यवाही करने का आश्वासन दिया गया।

शराब के लिए पैसे न देने पर किया बे-घर

मोहल्ला पीरिया खोड़न निवासी पूजा ने नवाबाद थाने में गुहार लगाते हुए बताया कि उसके दो छोटे-छोटे बच्चे हैं और पति आए दिन शराब के नशे में मारपीट करता है। परिवार न बिखरे इसलिए किसी तरह ़िजन्दगी की गाड़ी को खींच रही हूँ। पति ने काम करना बन्द कर दिया है और शराब पीने के लिए मायके से पैसे लाने का दबाव बना रहा है। पैसे लाने के लिए मना किया तो मारपीट कर बच्चों सहित घर से निकाल दिया।

माँ की वर्दी का रौब दिखाकर बेटी ने वृद्धा के साथ की मारपीट

नवाबाद थाना में अपनी नातिन का हाथ थामे एक वृद्धा आई तो लगा कि पारिवारिक मामला होगा, लेकिन जब सच्चाई सामने आई तो प्रशासन के लोग भी भावुक हो गये। 79 वर्षीय अम्बिका देवी ने आँसुओं की धारा बहाते हुए बताया कि उसकी पड़ोसी महिला थाने में कार्यरत है। इसी का फायदा उठाकर उसकी बेटी ने बे-वजह मारपीट की। झगड़े में वृद्धा को कई चोटें भी आई, लेकिन कहीं कोई सुनवाई नहीं हो रही है। पुलिस अधिकारियों ने मामले की जाँच कराने के निर्देश दिए।

यह भी आए मामले

- भट्टा गाँव निवासी हेमलता सीपरी थाने में गुहार लेकर पहुँची। बताया कि तीन साल पहले उसकी शादी हुई थी, जिसके बाद एक बच्चा हुआ। पति को शराब पीने की ऐसी लत है, जिसने गृहस्थी को कभी पटरी पर नहीं आने दिया। अब वह फिर गर्भवती है और पति ने घर से निकाल दिया है।

- सैंयर गेट निवासी शाहीन ने महिला थाना में प्रार्थना पत्र देते हुए बताया कि बहू परेशान कर रही है। बेटा-बेटी और उसके साथ मारपीट करती है। ऐसे में परिवार परेशान हो चुका है।

- आइटीआइ निवासी प्रिया सक्सेना ने सीपरी बा़जार थाने में शिकायती पत्र देकर बताया कि पति सरकारी कर्मचारी है और पूरा दिन नौकरी पर रहता है। उसके पति के परिवार के एक सदस्य ने उसके साथ अभद्रता और मारपीट की।

- बड़ागाँव गेट बाहर निवासी ओमप्रकाश ने बताया कि घर के पास ही उसकी पैतृक जमीन है, जिसका असली मालिक वह है। कुछ समय पहले किसी ने फर्जी रजिस्ट्री करवा कर उसे बेच दिया है। जबकि ओमप्रकाश के पास जमीन के सभी कागजात हैं।

दबंगों ने तोड़ दिया घर, जान से मारने की दे रहे धमकी

मोठ : सेमरी निवासी अशोक अपनी पत्‍‌नी के साथ मोठ कोतवाली पहुँचे और बताया कि गाँव के ही कुछ दबंगों ने जबरन टै्रक्टर से उनका घर तोड़ दिया है। इसका विरोध करने पर दबंग जान से मारने की धमकी दे रहे हैं। ऐसे में परिवार बेघर के साथ असुरक्षित भी हो गया है।

chat bot
आपका साथी