पाठकनामा (24 सितम्बर के अंक के लिए)

विद्यांजलि 2.0 से बदलेगी सरकारी विद्यालयों की तस्वीर सरकारी विद्यालयों के प्रति हीन भावना रखने वाल

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 06:27 PM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 06:27 PM (IST)
पाठकनामा (24 सितम्बर के अंक के लिए)
पाठकनामा (24 सितम्बर के अंक के लिए)

विद्यांजलि 2.0 से बदलेगी सरकारी विद्यालयों की तस्वीर

सरकारी विद्यालयों के प्रति हीन भावना रखने वाले लोगों को विद्यांजलि 2.0 कार्यक्रम ने मौन रखने का काम किया है। जब सरकारी स्कूलों में तत्कालीन अफसर, सेवानिवृत्त अफसर व विषय विशेषज्ञ, छात्रों के साथ अपने जीवन के अनुभव साझा कर उन्हें आगे बढ़ने और पढ़ने के लिए प्रेरित करेंगे तो सरकारी विद्यालयों के रि़जल्ट में भी टॉपर्स के नाम शामिल होंगे। इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें आम आदमी से लेकर कम्पनि, संस्था आदि कोई भी अपनी योग्यता के अनुसार सहभागिता कर सकेंगे। इससे आम लोगों के बीच सरकारी स्कूलों की धूमिल छवि सा़फ होगी और विश्वास भी बढ़ेगा।

- दीक्षा कुशवाहा, झाँसी

महँगाई ने तोड़ी गरीबों की कमर

पेट्रोल, डी़जल और गैस के दाम बढ़ने से गरीबों की कमर टूट गई है। उन्हें तो महँगाई भी कोरोना जैसी ही प्रतीत हो रही है जिसे किसी तरह बस झेलना है। रो़जमर्रा की चीजों के दाम भी आसमान छू रहे हैं, जिससे समस्या और भी बढ़ रही है। सरकार ने तो इस ओर से आँखें ही बन्द कर ली है। जनता क्या महसूस कर रही है इसकी उसे परवाह ही नहीं।

- प्रशान्त दुबे, समथर (झाँसी)

मनरेगा की आड़ में लूटी जा रही आम जनता

कितना भी शोर हो कि भ्रष्टाचार खत्म हो गया है फिर भी सच्चाई गाँव की राजनीति में सा़फ ऩजर आती है। यहाँ आज भी कई प्रधान आम जनता के साथ समरसता का व्यवहार नहीं करता। बात अगर मनरेगा की करें तो इसमें गरीबों के जॉब कार्ड तो बना दिये गये हैं लेकिन भुगतान के बाद उनसे आधी से अधिक राशि छीन ली जाती है और गरीब आदमी यही सोच कर अपना मन शान्त कर लेता है कि कुछ न होने से कुछ होना बेहतर है। मनरेगा में लगातार मजदूरों की कमाई लूटी जा रही है।

- प्रहलाद कुमार, बिदुआ (ललितपुर)

एक बार फिर झाँसी के लाल ने बढ़ाया मान

स्काउट्स गाइड के रोबर दिव्यम प्रजापति ने हिन्दुस्तान एडवेंचर फाउण्डेशन के एडवेंचर शिविर में प्रतिभाग कर मनाली के पातालूसु पीक ट्रैक, जिसकी ऊँचाई 13,944 फीट है, पर राष्ट्रीय ध्वज के साथ पैदल पहुँच कर राष्ट्रीय ध्वज फहराया है। इससे वीरांगना नगरी का नाम एक बार फिर रोशन हुआ है। ़िजला विद्यालय निरीक्षक कोमल यादव ने हरी झण्डी दिखाकर दिव्यम को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया था।

- पूनम, झाँसी

chat bot
आपका साथी