कैसे हो पैमाइश, 7 की जगह सिर्फ एक कानून-गो

0 झाँसी में प्रयागराज से अधिक लम्बित पड़ी ़जमीन की पैमाइश 0 पैमाइश नहीं होने से हदबन्दी के बड़ी संख

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 08:25 PM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 08:25 PM (IST)
कैसे हो पैमाइश, 7 की जगह सिर्फ एक कानून-गो
कैसे हो पैमाइश, 7 की जगह सिर्फ एक कानून-गो

0 झाँसी में प्रयागराज से अधिक लम्बित पड़ी ़जमीन की पैमाइश

0 पैमाइश नहीं होने से हदबन्दी के बड़ी संख्या में मामले लम्बित

झाँसी : भूमि से सम्बन्धित विवाद का निस्तारण तब तक नहीं होता जब तक राजस्व विभाग उसकी पैमाइश कराके रिपोर्ट न पेश कर दें। ़कानून-गो की कमी के कारण यह काम हो नहीं पा रहा है, जिससे स्थिति यह बन गयी है कि जनपद में ढाई ह़जार से अधिक ़जमीन की पैमाइश के मामले लम्बित पड़े हैं।

भूमि से सम्बन्धित विवादों के निपटाने की रफ्तार बहुत ही धीमी हो गयी है। जनपद में पैमाइश से सम्बन्धित 2623 मु़कदमें लम्बित हैं। भूमि की सीमा से सम्बन्धित विवाद होने पर उप ़िजलाधिकारी की अदालत में ऐसे मामलों के निस्तारण के लिए आवेदन किया जाता है। ऐसे मामलों का निपटारा 3 महीने के अन्दर पैमाइश कराके हो जाना चाहिए। इसके बाद भी ़जमीन की पैमाइश के मामले लम्बे समय से लम्बित चले आ रहे हैं। तहसीलदार मनोज कुमार ने बताया कि हदबन्दी के मामले अधिक लम्बित हैं। उन्होंने बताया कि तहसील में 7 ़कानून-गो के पद सृजित हैं, लेकिन एक मात्र ़कानून-गो है। उन्होंने बताया कि ़जमीन की पैमाइश ़कानून-गो की देखरेख में होती है। इस कारण से कई ़जमीन की पैमाइश नहीं हो पायी है।

फोटो : 22 जेएचएस 9

झाँसी : ़जमीन में दबाकर रखी शराब के ड्रमों को निकालती जेसीबी।

:::

़जमीन में दबाकर रखी थी अवैध शराब

0 डेढ़ ह़जार लिटर कच्ची शराब बरामद

झाँसी : आबकारी और पुलिस टीम को आज उस समय अवैध शराब पकड़ने में सफलता मिल गयी, जब उसने दातार नगर परवई में दबिश दी। एक जगह पर ़जमीन खुदी-सी ऩजर आयी, जिस पर टीम को शक हुआ। जेसीबी से वहाँ पर खुदाई करायी तो अवैध शराब से भरे ड्रम एक के बाद एक निकलने लगे। टीम ने डेढ़ ह़जार लिटर से अधिक अवैध शराब को बरामद कर लिया।

़िजलाधिकारी आन्द्रा वामसी, ़िजला आबकारी अधिकारी पीके गोयल के निर्देशन में आज विशेष प्रवर्तन अभियान के तहत आबकारी विभाग की टीम ने निरीक्षक क्षेत्र प्रथम शिशुपाल सिंह, राम अधार, नीलम सिंह ने रक्सा पुलिस के साथ कबूतरा डेरा दातार नगर परवई में दबिश दी। इस दौरान टीम ने एक जगह पर जेसीबी मशीन से खुदाई करायी तो वहाँ से अवैध शराब से भरे कई ड्रम निकले। इसके साथ ही लगभग 5 ह़जार किलोग्राम लहन को मौके पर नष्ट किया। टीम ने 5 अभियुक्तों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कराया।

22 इरशाद-2

समय : 8.15 बजे

chat bot
आपका साथी