आन्दोलनकारी विद्युत अभियन्ताओं ने बन्द किए सीयूजी नम्बर, उपभोक्ता रहे परेशान

फोटो : 22 एसएचवाइ 1 झाँसी : माँगों को लेकर मुख्य अभियन्ता कार्यालय में उपवास पर बैठे अभियन्ता नारे

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 07:54 PM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 07:54 PM (IST)
आन्दोलनकारी विद्युत अभियन्ताओं ने बन्द किए सीयूजी नम्बर, उपभोक्ता रहे परेशान
आन्दोलनकारी विद्युत अभियन्ताओं ने बन्द किए सीयूजी नम्बर, उपभोक्ता रहे परेशान

फोटो : 22 एसएचवाइ 1

झाँसी : माँगों को लेकर मुख्य अभियन्ता कार्यालय में उपवास पर बैठे अभियन्ता नारेबाजी करते हुए। -जागरण

:::

- अपनी माँगों को लेकर उपवास पर बैठे हैं मण्डल के अवर और प्रोन्नत अभियन्ता

झाँसी : विद्युत विभाग में कार्यरत अवर और प्रोन्नत अभियन्ता विभिन्न माँगों को लेकर लगातार आन्दोलन कर रहे हैं, लेकिन अभी तक उनके आन्दोलन का कोई ठोस निष्कर्ष नहीं निकला है। इसी के चलते 7 सितम्बर से मुख्य अभियन्ता कार्यालय प्रांगण में प्रदर्शन किए जा रहे हैं। 48 घण्टे के क्रमिक अनशन के दौरान मंगलवार से आन्दोलनकारी अभियन्ताओं ने अपने सरकारी मोबाइल फोन नम्बर बन्द कर लिए हैं। इसके साथ ही मण्डल के सभी अभियन्ताओं ने विभाग द्वारा बनाए गए वॉट्सऐप ग्रुप से भी खुद को अलग कर लिया। बुधवार को 24 घण्टे के उपवास पर बैठे अभियन्ताओं को संगठन के पदाधिकारियों ने जूस पिलाकर उपवास सम्पन्न कराया। अभियन्ताओं द्वारा मोबाइल फोन बन्द किए जाने के चलते विद्युत उपभोक्ताओं को काफी परेशानी का भी सामना करना पड़ा।

विद्युत विभाग में तैनात झाँसी, जालौन व ललितपुर के सभी अवर/प्रोन्नत अभियन्ता 48 घण्टे के क्रमिक अनशन पर माताटीला हाइडिल कॉलिनि में स्तिथ मुख्य अभियन्ता (वितरण) कार्यालय परिसर में प्रदर्शन कर रहे हैं। मंगलवार को मण्डल के अभियन्ताओं ने 24 घण्टे का उपवास शुरू कर दिया था। इसकी अवधि बुधवार को पूरी होने पर क्षेत्रीय अध्यक्ष संजीव प्रभाकर एवं ़िजलाध्यक्ष सुनील कुमार ने आन्दोलनकारियों को जूस पिलाकर उपवास पूरा कराया। बुधवार को मण्डल के 28 अभियन्ता अनशन पर बैठे। इधर, धरना स्थल पर पहुँचे डिप्लोमा एन्जिनियर्स महासंघ के ़िजलाध्यक्ष व सचिव ने आन्दोलन को अपना समर्थन दिया। इसके अलावा उत्तर प्रदेश राज्य कर्मचारी संघ के ़िजलाध्यक्ष ने यहाँ पहुँच कर प्रदर्शनकारियों को सम्बोधित कर आन्दोलन को धार देने का काम किया। सभा में अवर अभियन्ता निश्चय वर्मा ने कविता के माध्यम से अवर अभियन्ताओं की पीड़ा बताई। प्रदर्शन कर रहे अभियन्ताओं ने अपनी 18 सूत्रीय माँग भी सामने रखीं हैं।

यह हैं प्रमुख माँग

- नॉन फंक्शनल ग्रेड-पे 4800 के वेतनमान को प्रथम समयबद्ध ग्रेड-पे 5400 किया जाए।

- अवर अभियन्ता से सहायक अभियन्ता पद पर प्रोन्नत कार्मिकों उनका वेतन निर्धारण निगम/कॉरपोरेशन के क्रम में ग्रेड-पे 8700 में निर्धारित कर वेतन पर्ची जारी की जाएं।

- वर्ष 2000 के बाद आए यूपी ऊर्जा में आए कर्मियों को पुरानी पेंशन योजना में शामिल किया जाए।

- संगठन द्वारा विद्युत थाना व प्रवर्तन दल का उचित सदुपयोग और विद्युत चोरी को रोकने के लिए के लिए जो सुझाव दिए हैं, उन्हें लागू किया जाए।

- विभिन्न पोर्टल पर कार्य करने में आ रही परेशानी को दूर किया जाए।

- कोरोना काल में जिन विद्युत कर्मियों व जूनियर एन्जिनियर्स की मौत हुई हैं, उनके परिजनों को सरकार द्वारा निर्धारित 5 लाख की सहायता राशि तत्काल प्रदान की जाए।

- सेवानिवृत्त विद्युत कर्मियों की विभिन्न समस्याओं को लेकर संगठन जो पत्र पहले दे चुका है, उनका तत्काल निस्तारण किया जाए।

- संगठन और प्रबन्धन के बीच विगत दिनों में हुई वार्ता में जिन मुद्दों पर सहमति बनी है, उनके अनुरूप तत्काल कार्यवाही करने के आदेश जारी किए जाएं।

फाइल : वसीम शेख

समय : 07 : 30

22 सितम्बर 2021

chat bot
आपका साथी