7 ह़जार मासिक नौकरी के लिए पोस्ट ग्रैजुएट महिलाओं में प्रतिस्पर्धा

0 आँगनबाड़ी कार्यकत्री के लिए ऑनलाइन आवेदन की लगी कतार 0 321 पद के लिए 8 ह़जार से अधिक महिलाओं ने क

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 06:47 PM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 06:47 PM (IST)
7 ह़जार मासिक नौकरी के लिए पोस्ट ग्रैजुएट महिलाओं में प्रतिस्पर्धा
7 ह़जार मासिक नौकरी के लिए पोस्ट ग्रैजुएट महिलाओं में प्रतिस्पर्धा

0 आँगनबाड़ी कार्यकत्री के लिए ऑनलाइन आवेदन की लगी कतार

0 321 पद के लिए 8 ह़जार से अधिक महिलाओं ने किए आवेदन

झाँसी : अब इसे महँगाई की मार कहें, घर-परिवार की ़जरूरत कहें या आत्मनिर्भर बनने की ़िजद - नौकरी के लिए अब पढ़े-लिखों के बीच प्रतिस्पर्धा हद पार करने लगी है। झाँसी में ही आँगनबाड़ी व सहायिका के 321 पद के लिए अब तक 8 ह़जार से अधिक महिलाओं ने दावा ठोक दिया है। 7 ह़जार रुपए मासिक सैलरी वाली नौकरी के लिए ग्रैजुएट व पोस्ट ग्रैजुएट के बीच मारामारी मच गई है।

गरीबों की पाठशाला कहे जाने वाले आँगनबाड़ी केन्द्रों पर लम्बे समय से स्टाफ का अभाव चल रहा है। कहीं कार्यकत्री का पद खाली है तो कहीं सहायिका का। इससे सिर्फ बच्चों की शुरूआती शिक्षा ही प्रभावित नहीं हो रही थी, बल्कि कुपोषण के ख़्िाला़फ जंग भी कमजोर पड़ रही थी। इस कमी को पूरा करने के लिए सरकार ने आँगनबाड़ी कार्यकत्री व सहायिका के पद की रिक्तियाँ निकालीं। आरोप-प्रत्यारोप से बचने के लिए ऑनलाइन आवेदन माँगे गए तो साक्षात्कार की व्यवस्था भी खत्म कर दी। जनपद में 321 पद के लिए ऑनलाइन आवेदन माँगे गए। कार्यकत्री पद के लिए सरकार द्वारा 7 ह़जार रुपए तथा सहायिका के लिए 4 ह़जार रुपए महीना मानदेय दिया जाता है। इस नौकरी को हासिल करने के लिए महिलाओं के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा मच गई है। 321 पद के लिए अब तक जनपद की 8,146 महिलाओं ने आवेदन किए हैं। इनमें ग्रैजुएट व पोस्ट ग्रैजुएट महिलाओं की लम्बी कतार है तो कई महिलाएं पॉलिटेक्निक, आइटीआइ का डिप्लोमा भी किए हैं। विभाग ने अब इन आवेदनों की स्क्रूटिनि करने की तैयारी शुरू कर दी है।

हाइस्कूल से स्नातक तक की मार्कशीट पर मिलेंगे अंक

़िजला कार्यक्रम अधिकारी नरेन्द्र कुमार ने बताया कि आँगनबाड़ी कार्यकत्री व सहायिका की भर्ती के लिए सबसे पहले वह आवेदन छाँटे जाएंगे, जो उसी वॉर्ड या ग्राम पंचायत के लिए किए गए होंगे। इसके बाद जाति के आधार पर वर्गीकरण किया जाएगा। इसमें सबसे महत्वपूर्ण अंक दिलाएंगी मार्कशीट। हाइस्कूल, इण्टरमीडिएट व स्नातक में मिले अंक के गुणांक के 10 प्रतिशत अंक दिए जाएंगे।

1 पद के लिए 25 से अधिक आवेदन

जनपद में 321 आँगनबाड़ी कार्यकत्री व सहायिकाओं के लिए रिक्तियाँ निकाली गई हैं। इसके लिए 8,146 ऑनलाइन आवेदन आए हैं। यानी, 1 पद पर 25 से अधिक महिलाओं ने आवेदन किए हैं।

फाइल : राजेश शर्मा

chat bot
आपका साथी