रेलवे डिवि़जन क्वॉलिफाइंग से एक ़कदम दूर

फोटो ::: जेपीएल-5 क्वॉलिफाइंग राउण्ड - पहले मैच में ललितपुर को 57 रन से हराया - कार्तिकेय क

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 08:08 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 08:29 PM (IST)
रेलवे डिवि़जन क्वॉलिफाइंग से एक ़कदम दूर
रेलवे डिवि़जन क्वॉलिफाइंग से एक ़कदम दूर

फोटो

:::

जेपीएल-5 क्वॉलिफाइंग राउण्ड

- पहले मैच में ललितपुर को 57 रन से हराया

- कार्तिकेय का पचासा, विवेक का बल्ला भी खूब बोला

- हरजीत ने चटकाये 4 विकेट, अभिषेक के खाते में 3

झाँसी : जेपीएल (जागरण प्रीमियर लीग) के पाँचवें संस्करण की औपचारिक शुरूआत आज हो गयी। डीएसए (डिवि़जनल स्पो‌र्ट्स असोसियेशन) रेलवे ग्राउण्ड पर मंगलवार से क्वॉलिफाइंग मैच शुरू हो गये। पहले दिन एनसीआर रेलवे डिवि़जन ने धमाकेदार अन्दा़ज में जीत हासिल कर डीसीए ललितपुर को 57 रन से हरा दिया। दूसरा मैच वर्षा से बाधित हो गया, यह बुधवार को खेला जायेगा।

जेपीएल-5 क्वॉलिफाइंग राउण्ड के पहले मैच का शुभारम्भ सीनियर डिवि़जन सिग्नल ऐण्ड टेलिकॉम ऑफिसर अमित गोयल ने खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त कर किया। दैनिक जागरण के निदेशक यशोवर्धन गुप्त, अपूर्व गुप्त, सम्पादक सुरेन्द्र सिंह एवं जेपीएल के सीईओ प्रशान्त सिंह ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया। इसके बाद एनसीआर रेलवे के कप्तान मुदस्सर खान ने ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। उनका यह ़फैसला उस समय गलत साबित होता ऩजर आया, जब दूसरे ही ओवर में सलामी बल्लेबाज नरेश कुमार धनखड़ विभांशु तिवारी को उन्हीं की गेन्द पर कैच थमा बैठे। रेलवे अभी इस झटके से उबर भी नहीं पायी थी, कि मो. आरिफ शिवम कुशवाहा की गेन्द पर आदित्य के हाथों कैच आउट हो गये। उन्होंने 13 रन की पारी खेली।

कार्तिकेय-विवेक ने सँभाली पारी

40 रन पर 2 विकेट गिरने के बाद मैदान में उतरे विवेक राज मिश्रा ने कार्तिकेय कुशवाहा का अच्छा साथ निभाया। दोनों ने लगभग 8 ओवर तक बल्लेबाजी करते हुये 79 रन की साझेदारी की। 119 रन के कुल योग पर कार्तिकेय पवीलियन लौट गये। उन्हें अभिनव तोमर की गेन्द पर आदित्य ठाकुर ने लपका। कार्तिकेय ने अपनी 37 गेन्द की पारी में 10 चौकों की मदद से 57 रन बनाये। थोड़ी देर बाद ही विवेक मिश्रा आशिक को कैच थमा बैठे। उन्होंने 30 गेन्द में 6 चौकों की मदद से 45 रन की पारी खेली।

निचला क्रम फ्लॉप

विवेक मिश्रा के आउट होते ही ललितपुर के गेन्दबाज हावी हो गये। नती़जतन एनसीआर झाँसी डिवि़जन के पुछल्ले बल्लेबाज जल्दी-जल्दी पवीलियन लौट गये। कप्तान मुदस्सर खान 9, राजीव चतुर्वेदी 4, अभिषेक शर्मा 0, पवनदीप सिंह नाबाद 6 व हरजीत सिंह नाबाद 1 रन का ही योगदान दे सके। इसके बावजूद टीम 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 146 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाने में कामयाब रही।

ललितपुर की गेन्दबाजी

डीसीए ललितपुर की ओर से सोनू राजा ने 12 रन देकर 2, शिवम कुशवाहा ने 21 रन देकर 2, विभांशु तिवारी ने 27 रन देकर 1, रोहित पटेल ने 28 रन देकर 1 एवं अभिनव तोमर ने 27 रन देकर 1 विकेट लिया।

रेलवे के गेन्दबाजों का जलवा

झाँसी रेलवे डिवि़जन के गेन्दबाजों ने पहले ही ओवर से ललितपुर के बल्लेबाजों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया। दूसरे ही ओवर में कप्तान मुदस्सर खान ने प्रद्युम्न सिंह चन्देल को पवीलियन की राह दिखा दी। इसी ओवर में आशिक खान भी आउट हो गये। तीसरे विकेट के लिये आदित्य ठाकुर व प्रतीक श्रीवास्तव ने 43 रन की पार्टनरशिप की। आदित्य 25 एवं प्रतीक 23 रन बनाकर आउट हुये। इसके अतिरिक्त अन्य बल्लेबाज दहाई का आँकड़ा भी पार नहीं कर सके। अभिनव तोमर ने नाबाद 9, देवेन्द्र राजा ने 8, सोनू राजा, शिवम कुशवाहा व विभांशु तिवारी ने 4-4 रन का योगदान दिया। पूरी टीम 16.5 ओवर में महज 89 रन ही बना सकी।

हरजीत, अभिषेक की धारदार गेन्दबाजी

इस मैच में झाँसी रेलवे डिवि़जन के गेन्दबाज हरजीत सिंह ने 15 रन देकर चार और अभिषेक शर्मा ने 22 रन देकर 3 विकेट झटके। मुदस्सर खान को 2 तथा धीरज को 1 विकेट मिला।

मैदान में इनका रहा योगदान

आज के मैच के अम्पायर विभु श्रीवास्तव, विपुल तैलंग एवं यादवेन्द्र सिंह रहे। स्कोरर की जिम्मेदारी बृजेन्द्र सिंह व पीयूष नामदेव ने सँभाली। कॉमेण्ट्रि का दायित्व जितेन्द्र दीक्षित, अवनीश सचान, आशुतोष तिवारी ने सँभाला। मैच आब़्जर्वर मोहम्मद रऊफ रहे, जबकि अन्य ़िजम्मेदारियाँ परवेज खान, सुमित कुलकर्णी ने निर्वहन की। संचालन अखिलेश मिश्रा ने किया।

यह रहे उपस्थित

क्वॉलीफाइंग मैच के उद्घाटन दिवस पर झाँसी ़िजला क्रिकेट संघ के अध्यक्ष मदनमोहन मिश्रा, उत्तर प्रदेश क्रिकेट असोसिएशन की चयन समिति के चेयरमैन एवं जेडीसीए के सचिव अरविन्द कपूर, निदेशक अजय मिश्रा, विवेक खत्री, संजय साहनी, उमर खान, महेन्द्र दीवान, राजीव मल्होत्रा, निखिल मिश्रा आदि उपस्थित रहे।

बीच में बॉक्स

:::

आज के मैच

0 पूर्वाह्न 11.30 बजे : एमडीएसए बनाम ध्यानचन्द स्टेडियम झाँसी।

0 अपराह्न 12.30 बजे : चैम्पियन्स क्लब बनाम दातार क्लब परबई।

chat bot
आपका साथी