मोटर बदली तो 3 मिनट में ही सूख गया बोर

संकट बढ़ा 0 डड़ियापुरा पम्प हाउस पर अब एक ही ट्यूबवेल से होगी जलापूर्ति 0 बड़ागाँव गेट बाहर पम्प ह

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 06:44 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 06:44 PM (IST)
मोटर बदली तो 3 मिनट में ही सूख गया बोर
मोटर बदली तो 3 मिनट में ही सूख गया बोर

संकट बढ़ा

0 डड़ियापुरा पम्प हाउस पर अब एक ही ट्यूबवेल से होगी जलापूर्ति

0 बड़ागाँव गेट बाहर पम्प हाउस पर लगवाई नई मोटर

झाँसी : बड़ागाँव गेट बाहर के आधा दर्जन मोहल्लों में पानी का संकट अब और बढ़ने जा रहा है। लोगों द्वारा हंगामा करने के बाद जल संस्थान ने यहाँ व्यवस्था सुधारने की कोशिश शुरू करते हुए मोटर बदली, लेकिन अब एक बोर जवाब दे गया। इससे 500 घर की जलापूर्ति प्रभावित होना तय है। उधर, श्मशान घाट के पास स्थित पम्प हाउस पर विभाग ने नई मोटर लगाने की तैयारी कर ली है।

बड़ागाँव गेट बाहर स्थित मद्रासी कॉलनि, सत्यम कॉलनि, डड़ियापुरा समेत कई और मोहल्लों में अभी दो पम्प हाउस से जलापूर्ति की व्यवस्था है, लेकिन यह व्यवस्था लगभग चौपट बनी रहती है। लोगों को पर्याप्त पानी नहीं मिल पाता है, जिससे अक्सर धरना-प्रदर्शन होते हैं। बताया गया कि रविवार की रात को बड़ागाँव गेट बाहर स्थित श्मशान घाट के पास वाले पम्प हाउस की मोटर खराब हो गई, जिससे जलापूर्ति ठप हो गई। सुबह से ही लोगों ने सड़क पर जैम लगाते हुए प्रदर्शन किया। लगभग 7 घण्टे तक चले प्रदर्शन के बाद अपर नगर मैजिस्ट्रेट व जल संस्थान के अधिकारियों ने वार्ता की और पानी की व्यवस्था करने का आश्वासन दिया। विभाग ने तत्काल एक मोटर की मरम्मत कराने के निर्देश दिए। इसके बाद लोग मान गए और जैम खोल दिया। उधर, जल संस्थान ने डड़ियापुरा पम्प हाउस पर खराब मोटर की मरम्मत कराते हुए चालू की तो महज 3 मिनट में बोर ने जवाब दे दिया। अब डड़ियापुरा, मद्रासी कॉलनि, सत्यम कॉलनि समेत कुछ और मोहल्लों की जलापूर्ति सिर्फ 1 ट्यबवेल पर टिक गई है। मंगलवार को जल संस्थान ने बोर की सफाई का कार्य शुरू करा दी है। उधर, बड़ागाँव गेट बाहर स्थित पम्प हाउस पर नई मोटर स्थापित करने की तैयारी भी शुरू कर दी गई है।

टैंकर से शुरू की जलापूर्ति

बड़ागाँव गेट बाहर स्थित आधा दर्जन मोहल्लों में जलापूर्ति सुनिश्चित कराने के लिए जल संस्थान ने अब टैंकर लगा दिए हैं। 15 टैंकर लगाए गए हैं, जबकि बोर सूखने की जानकारी मिलने के बाद विभाग ने और टैंकर बढ़ाने की तैयारी भी कर ली है।

इन्होंने कहा

'बड़ागाँव गेट बाहर स्थित आधा दर्जन मोहल्लों में जलापूर्ति सुनिश्चित करने के लिए मोटर की मरम्मत की गई, लेकिन बोर सूखने से परेशानी आ रहे हैं। मुक्तिधाम के पास वाले पम्प हाउस पर नई मोटर लगाई जा रही है। 15 टैंकर से जलापूर्ति की जा रही है। आवश्यकता पड़ने पर और टैंकर बढ़ाए जाएंगे।'

0 रमाशंकर बादलीवाल

अधिशासी अभियन्ता, जल संस्थान

फाइल : राजेश शर्मा

chat bot
आपका साथी