2346 अभ्यर्थियों ने विश्वविद्यालय की प्रवेश परीक्षा छोड़ी

फोटो : 17 जेएचएस 22 झाँसी : विश्वविद्यालय परीक्षा केन्द्र का निरीक्षण करने पहुँचे कुलपति प्रो. जेव

JagranFri, 17 Sep 2021 08:58 PM (IST)
2346 अभ्यर्थियों ने विश्वविद्यालय की प्रवेश परीक्षा छोड़ी

फोटो : 17 जेएचएस 22

झाँसी : विश्वविद्यालय परीक्षा केन्द्र का निरीक्षण करने पहुँचे कुलपति प्रो. जेवी वैशम्पायन।

:::

- 7771 अभ्यर्थियों ने 27 पाठ्यक्रम में प्रवेश को किया था आवेदन

- विश्वविद्यालय के 2 परीक्षा केन्द्र सहित 6 केन्द्र पर 5425 ने दी परीक्षा

झाँसी : शुक्रवार को बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय और उससे सम्बद्ध महाविद्यालय में संचालित 2 दर्जन से अधिक पाठ्यक्रम के लिए प्रवेश प्ररीक्षा आयोजित की गई है। कोरोना संक्रमण का डर और बारिश का असर - दोनों ही परीक्षा केन्द्र पर देखने को मिले। यहाँ उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के विभिन्न ़िजलों में बनाए गए परीक्षा केन्द्र से दो ह़जार से अधिक अभ्यर्थियों ने दूरी बनाकर रखी और प्रवेश परीक्षा देने नहीं पहुँचे। अलग-अलग परीक्षा में से केवल विश्वविद्यालय के ही 2 परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षार्थियों की संख्या ठीक रही रहे।

बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय के शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है। इस बार विश्वविद्यालय कैम्पस सहित सम्बद्ध महाविद्यालय में संचालित हो रहे 27 पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की गई है। इसके लिए विश्वविद्यालय के नवीन परीक्षा भवन व विज्ञान भवन में परीक्षा केन्द्र बनाने के साथ ही प्रदेश के प्रयागराज, लखनऊ और मध्य प्रदेश के ग्वालियर, छतरपुर और सागर जिले में एक-एक परीक्षा केन्द्र पर प्रवेश परीक्षा शुक्रवार (17 सितम्बर) को आयोजित की गई थी। उक्त पाठ्यक्रम की 2,000 सीट के लिए देशभर के 7,771 अभ्यर्थियों ने परीक्षा में सम्मलित होने के लिए आवेदन किया था। लेकिन, परीक्षा के दिन इनमें से 2,346 अभ्यर्थियों ने परीक्षा से किनारा कर लिया। सभी 6 केन्द्र पर 5,425 परीक्षार्थी परीक्षा में बैठे। प्रवेश सेल के प्रभारी प्रो. प्रतीक अग्रवाल ने बताया कि परीक्षा को नकलविहीन बनाने के लिए विश्वविद्यालय परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी के साथ ही निरीक्षक के माध्यम से निगरानी कराई गई और उन्हीं अभ्यर्थियों को प्रवेश दिया गया जिन्होंने मास्क और शरीरिक दूरी का पालन किया। अगल सप्ताह तक प्रवेश परीक्षा में सफल हुए अभ्यर्थियों की सूची जारी की जा सकती है।

इन केन्द्र पर इतने अभ्यर्थी थे पंजीकृत

प्रवेश परीक्षा के लिए बनाए गए 6 केन्द्र में से बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय के नवीन परीक्षा भवन व विज्ञान भवन में 5,555, प्रयागराज केन्द्र पर 580, लखनऊ केन्द्र पर 525, छतरपुर केन्द्र पर 415, ग्वालियर केन्द्र पर 411 व सागर केन्द्र पर 241 अभ्यर्थी पंजीकृत थे।

इन पाठ्यक्रम में छोड़ी सबसे अधिक परीक्षा

सत्र 2021-22 के विभिन्न पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए लगभग 30 प्रतिशत अभ्यर्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। इनमें एम. एड की परीक्षा में 108, एलएलबी में 239, बेचलर ऑफ एलिमेण्ट्रि एजुकेशन में 519, डी-फार्मा में 101, बीएससी ऐग्रिकल्चर (ऑनर्स) में 632 व एमएससी ऐग्रोनॉमि में 137 सबसे अधिक परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी।

इन कोर्स में सबसे कम रहे परीक्षार्थी विश्वविद्यालय में संचालित हो रहे कुछ कोर्स में तो प्रवेश लेने वाले अभ्यर्थियों का अकाल रहा। शुक्रवार को आयोजित होने वाली प्रवेश परीक्षा में कुछ पाठ्यक्रम ऐसे रहे कि जिनमें प्रवेश लेने के लिए अभ्यर्थियों ने आवेदन भी न के बराकर किया। इनमें एमएससी ऐग्रिकल्चर इकॉनमि में 10, एमएससी ऐग्रोफोरेस्ट्रि में 11 और एमएससी सीड टेक्नॉलजि में कुल 8 अभ्यर्थियों ने परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन किया था। हालाँकि इनमें भी 4 अभ्यर्थियों ने परीक्षा नहीं दी।

फाइल : वसीम शेख

समय : 08 : 20

17 सितम्बर 2021

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.