सीडीओ की अध्यक्षता में बनेगी सड़क सुधार समिति

फोटो : 16 जेएचएस 14 झाँसी : मण्डलीय समीक्षा बैठक में समीक्षा करते मण्डलायुक्त, साथ में हैं डीआइजी,

By JagranEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 09:50 PM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 09:50 PM (IST)
सीडीओ की अध्यक्षता में बनेगी सड़क सुधार समिति
सीडीओ की अध्यक्षता में बनेगी सड़क सुधार समिति

फोटो : 16 जेएचएस 14

झाँसी : मण्डलीय समीक्षा बैठक में समीक्षा करते मण्डलायुक्त, साथ में हैं डीआइजी, तीनों जनपदों के डीएम व एसएसपी।

:::

0 मण्डलायुक्त ने जनपदों में गड्ढामुक्त अभियान को ते़जी से चलाने के दिए निर्देश

0 सम्पूर्ण समाधान दिवस की शिकायतों के निस्तारण से शिकायतकर्ता हो सन्तुष्ट

झाँसी : मण्डलायुक्त डॉ. अजय शकर पाण्डेय ने कर-करेत्तर, राजस्व वसूली तथा विकास कार्यो की मण्डलीय समीक्षा की। उन्होंने गढ्डामुक्त सड़क अभियान के लिए जनपद स्तर पर सीडीओ की अध्यक्षता में सड़क सुधार समिति बनाये जाने के निर्देश दिए। उन्होंने दशहरा पर्व से पहले जनपद में सभी क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मत कार्य पूरा करने को कहा।

कमिश्नरी सभागार में समीक्षा करते हुए मण्डलायुक्त ने कहा कि सम्पूर्ण समाधान दिवस में अवैध ़कब़्जा सम्बन्धी शिकायत में शिकायतकर्ता को सन्तुष्ट होना चाहिए। हटाये गए अवैध ़कब़्जा के सम्बन्ध में लेखपाल से प्रमाण-पत्र लेने को कहा। मण्डलायुक्त ने प्रधानमन्त्री जन आरोग्य योजना में गोल्डन कार्ड की शत-प्रतिशत उपलब्धता को अभियान चलाने को कहा। उन्होंने अपर निदेशक स्वास्थ्य को शेष रह गए लाभार्थियों की सूची बनाने को कहा। मण्डलायुक्त ने हेल्थ ऐण्ड वेलनेस सेण्टर में एएनएम की उपस्थिति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए ताकि गर्भवती महिलाओं को मिलने वाले लाभ आसानी से उपलब्ध हो सकें। उन्होंने कहा कि सभी ऑक्सिजन प्लाण्ट क्रियाशील हो गए हैं, अब तीसरी मॉक ड्रिल में कोई कमी स्वीकार नहीं होगी। उन्होंने मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को प्रत्येक गौशाला के नोडल अधिकारी से फीडबैक लेते रहने को कहा, जिससे गौशाला में भूसा, चारा, पानी आदि मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता बनी रहे और निराश्रित गौवंश बाहर घूमता न मिले। साथ ही पशुओं के टीकाकरण कार्य में और ते़जी लाने को कहा। मण्डलायुक्त ने उपायुक्त खाद्य को राशन की रिक्त दुकानों को आवण्टन जल्द कराने को कहा। फसल बीमा योजना में बैंक को आरसी जारी करने सम्बन्धी कार्य के लिए संयुक्त निदेशक कृषि को निर्देश दिए।

राजस्व वसूली में लाएं तेजी

मण्डलायुक्त ने कर-करेत्तर एवं राजस्व वसूली की समीक्षा करते हुये सभी विभागों को लक्ष्य के अनुरूप प्रगति लाने के निर्देश दिये। यदि लक्ष्य के सापेक्ष प्रगति नही होती है, तो सम्बन्धित अधिकारी के विरुद्ध कार्यवाही की जायेगी। अवैध खनन पर पूर्ण प्रतिबन्ध लगाने के निर्देश देते हुये कहा कि इसमें प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित करने को कहा।

विद्युत आपूर्ति का समय बढ़ाएं

ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति का समय बढ़ाने के लिये विद्युत विभाग के अधीक्षण अभियन्ता को निर्देश दिये। बैठक में झाँसी के ़िजलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने बताया कि पैरामेडिकल के सामने बिजली पोल नहीं हटने के कारण सर्विस रोड का निर्माण कार्य रुका हुआ है। इस पर कमिश्नर ने अधीक्षण अभियन्ता को निर्देशित किया कि जल्दी निस्तारण सुनिश्चित करें। बैठक में डीआइजी जोगिन्दर कुमार, ़िजलाधिकारी ललितपुर अन्नावि दिनेश कुमार, ़िजलाधिकारी जालौन प्रियंका निरंजन, नगर आयुक्त अवनीश कुमार राय, सीडीओ शैलेष कुमार, एसएसपी झाँसी, ललितपुर, जालौन समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

फाइल-रघुवीर शर्मा

समय-9.10

16 सितम्बर 21

chat bot
आपका साथी