गार्ड ने ललकारा, मार देंगे गोली तो निकल आया चोर

0 प्रधान डाकघर में घुसने के लिए खिड़की के सरिये को काट रहा था चोर 0 सरिया काटने की आवा़ज सुनकर पहुँ

By JagranEdited By: Publish:Fri, 06 Aug 2021 01:00 AM (IST) Updated:Fri, 06 Aug 2021 01:00 AM (IST)
गार्ड ने ललकारा, मार देंगे गोली तो निकल आया चोर
गार्ड ने ललकारा, मार देंगे गोली तो निकल आया चोर

0 प्रधान डाकघर में घुसने के लिए खिड़की के सरिये को काट रहा था चोर

0 सरिया काटने की आवा़ज सुनकर पहुँचे थे गार्ड और चौकीदार

0 आरोपी को पकड़कर पुलिस के किया हवाला, चल रही पूछताछ

झाँसी : प्रधान डाकघर में खिड़की का सरिया काटकर चोर अन्दर पहुँचता, उससे पहले ही गार्ड और चौकीदार की सतर्कता से पकड़ा गया। सरिया काटने की आवा़ज सुनकर जैसे ही दोनों पहुँचे, आरोपी झाड़ियों में छिप गया। इस पर गार्ड ने बन्दूक तानकर ललकारा- 'बाहर आ जाओ नहीं तो गोली मार देंगे।' इस पर चोर मय आरी ब्लेड के बाहर आ गया, जिसको पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया।

थाना नवाबाद क्षेत्र स्थित प्रधान डाकघर में गार्ड राजेश तिवारी व चौकीदार राजेश कुमार रात में पहरेदारी पर थे। रात लगभग 12 बजे उनको दूसरे मुख्य गेट के बायीं तरफ से आवा़ज सुनाई दी कि कोई लोहे की चीज को आरी ब्लेड से काट रहा है। वह वहाँ पहुँचे तो उनके आने की आवा़ज सुनकर चोर ने काटना बन्द कर दिया और झाड़ियों में छिप गया। काटने की आवा़ज बन्द होने पर दोनों वहाँ की तलाश करते हुए पीछे की तरफ से घूमते हुए मुख्य गेट की तरफ आ गए। लगभग डेढ़ घण्टे बाद फिर से आरी चलने की आवा़ज सुनाई देने लगी। इस पर गार्ड राजेश तिवारी बन्दूक लेकर चौकीदार के साथ वहाँ पहुँचे, तो चोर फिर झाड़ियों में छिप गया। इस बार झाड़ियों में हलचल दिखाई दी, जिस पर गार्ड ने बन्दूक तान ली और चोर को ललकारते हुए कहा कि वह बाहर आ जाए, अन्यथा गोली मार देंगे। झाड़ियों में डण्डे चलाने और बन्दूक तनी देख आरोपी बाहर निकल आया, जिसको दोनों ने पकड़ लिया। गार्ड और चौकीदार ने डाकघर के हेड पोस्ट मास्टर को सूचना दी तो वह मौके पर पहुँच गए। उन्होंने पुलिस को सूचना दी, जिस पर पुलिस आरोपी को हिरासत में लेकर चली गयी। पुलिस ने आरोपी के पास से लोहा काटने के दो आरी ब्लेड मिले।

बार-बार बदल रहा था नाम और पता

पकड़ा गया चोर 18-20 साल की उम्र का है। पहले उसने अपना नाम राजू बताया और फिर मोनू पाल। इतना ही नहीं पता कौशाम्बी बताया और फिर फतेहपुर। आरोपी लगातार पुलिस को गुमराह करने के साथ ही गलत नाम बताता रहा।

अंगूठा लगाते हुए खुला मोबाइल फोन, खोलेगा राज

आरोपी के पास से 2 मोबाइल फोन मिले, जिसको खोलने के लिए पुलिस उससे कोड नम्बर पूछा, जिस पर उसने पुलिस को गुमराह का प्रयास करते हुए कहा कि दोनों चोरी के मोबाइल है। इसलिए उसको कोड नम्बर नहीं मालूम। जैसे ही पुलिस ने फिंगर प्रिण्ट में उसका अँगूठा लगाया तो मोबाइल फोन खुल गए। मोबाइल फोन खुलने से कई और राज खुलने की सम्भावना बढ़ गई हैं।

सीसीटीवी कैमरे की रेंज की जानकारी थी चोर को

घटना को अंजाम देने आया चोर अकेला था या फिर उसके और भी साथी थे, इसकी जानकारी पुलिस जुटा रही है। लेकिन जिस प्रकार से चोर डाकघर में लगे सीसीटीवी कैमरों की रेंज से बचकर घुसने का प्रयास किया, इससे सा़फ हो रहा है कि उसको यहाँ लगे सीसीटीवी कैमरों के रेंज की जानकारी थी। इसलिए वह दूसरे मुख्य द्वार की खिड़की का सरिया काटकर अन्दर जाने का प्रयास कर रहा था। यहाँ से वह लॉकर रूम में पहुँचने का प्रयास करता। हालाँकि लॉकर रूम या कैश काउण्टर पर पहुँचने पर कैमरे में कैद हो जाता। डाकघर के कर्मचारियों का कहना है कि लॉकर रूम की इतनी हाई सिक्योरिटी है कि चोर अन्दर दाखिल होने के बाद भी कुछ नहीं कर पाते।

इन्होंने कहा

'प्रधान डाकघर के कार्यालय और परिसर में 16 सीसीटीवी कैमरे लगे हैं, लेकिन बुधवार रात की घटना के बाद ऐहतियात के लिए परिसर में कैमरों की संख्या बढ़ाई जाएगी, जिससे भविष्य में इस प्रकार की कोई घटना न हो सके।

जीए खान

प्रवर अधीक्षक, प्रधान डाकघर

फाइल : संगीता-1

chat bot
आपका साथी