महिला मंगलदल से 'कुशल-मंगल' पूछेंगे मुख्यमन्त्री

0 वर्चुअल कर सकते हैं सम्वाद 0 शासन को भेजा जा रहा झाँसी से 2 मंगलदल का प्रस्ताव 0 खेल सामग्री व

By JagranEdited By: Publish:Fri, 06 Aug 2021 01:00 AM (IST) Updated:Fri, 06 Aug 2021 01:00 AM (IST)
महिला मंगलदल से 'कुशल-मंगल' पूछेंगे मुख्यमन्त्री
महिला मंगलदल से 'कुशल-मंगल' पूछेंगे मुख्यमन्त्री

0 वर्चुअल कर सकते हैं सम्वाद

0 शासन को भेजा जा रहा झाँसी से 2 मंगलदल का प्रस्ताव

0 खेल सामग्री वितरण कार्यक्रम हो सकती है वार्ता

झाँसी : ग्रामीण क्षेत्र में शासकीय योजनाओं का प्रचार-प्रसार व युवाओं को खेल गतिविधियों में शामिल कराने की जिम्मेदारी निभाने वाले मंगल दल के लिए खेल सामग्री की खेप आ गई है। जल्द ही इनका वितरण किया जाएगा। पर, खास बात यह है कि इस कार्यक्रम में शामिल किन्हीं 2 महिला मंगलदल की सदस्यों ने मुख्यमन्त्री वर्चुअल वार्ता भी कर सकते हैं। युवा कल्याण विभाग ने 2 मंगलदल का प्रस्ताव शासन को भेजने की तैयारी कर ली है।

ग्रामीण क्षेत्र के लोगों तक शासकीय योजनाओं का लाभ पहुँचाने और उन्हें जागरुक करने के लिए युवा कल्याण विभाग द्वारा गाँव में मंगल दल का गठन किया जाता है। महिला व युवा मंगल दलों में गाँव के ही शिक्षित व जागरूक युवाओं को शामिल किया जाता है। जनपद में अभी महिला व पुरुष मिलाकर 563 मंगल दल सक्रिय हैं। यह मंगल दल पौधारोपण, स्वच्छता अभियान, कोविड के प्रति जागरूकता अभियान में सक्रिय भूमिका निभा रहे हैं तो ग्राम समिति में भी इन्हें स्थान दिया गया है। इसके अलावा मंगल दल को गाँव के युवाओं को खेल गतिविधियों में प्रतिभाग कराने की भी जिम्मेदारी सौंपी गई है। इसके लिए खेल सामग्री भी दी जाती है, ताकि ग्रामीण प्रतिभाएं खेल सामग्री के अभाव में पीछे नहीं रह जाएं। इस बार प्रत्येक मंगल दल को 4 फुटबॉल, 4 वॉलिबॉल, 1 बॉलिबॉल नेट, स्टिपिंग रोप, चेस्ट स्प्लैण्डर आदि सामान दिया जाना है। शासन द्वारा खेल सामग्री की खेप विभाग को उपलब्ध करा दी है, जिसका जल्द वितरण किया जाएगा। सरकार द्वारा सामग्री वितरण कार्यक्रम भव्यता से मनाने की तैयारी की जा रही है। इसमें मुख्यमन्त्री योगी आदित्यनाथ भी वर्चुअल शामिल होंगे और महिला मंगल दल की सदस्याओं से वर्चुअल वार्ता कर प्रोत्साहित करेंगे। इसके लिए ़िजला युवा कल्याण विभाग ने 2 महिला मंगल दल का प्रस्ताव भेजने की तैयारी कर ली है। हालाँकि वार्ता के लिए मंगल दल का चयन मुख्यमन्त्री कार्यालय से ही किया जाएगा।

फोटो हाफ कॉलम

:::

इन्होंने कहा

'मंगल दल के लिए शासन ने खेल सामग्री उपलब्ध करा दी है। जल्द ही इसका वितरण किया जाएगा। इस कार्यक्रम में मुख्यमन्त्री भी वर्चुअल शामिल हो सकते हैं और महिला मंगल दल की सदस्याओं से वार्ता कर सकते हैं। शासन के निर्देश मिलते ही दो महिला मंगल दल का प्रस्ताव भेजा जा रहा है।'

0 धर्मेन्द्र कुमार

़िजला युवा कल्याण अधिकारी

फाइल : राजेश शर्मा

chat bot
आपका साथी