12 ह़जार से अधिक तैयार हो चुके आशियाने

प्रधानमन्त्री आवासीय योजना 0 महानगर में 3 ह़जार के मकान बनकर तैयार, इतने ही अखरी चरण में झाँसी

By JagranEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 01:00 AM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 01:00 AM (IST)
12 ह़जार से अधिक तैयार हो चुके आशियाने
12 ह़जार से अधिक तैयार हो चुके आशियाने

प्रधानमन्त्री आवासीय योजना

0 महानगर में 3 ह़जार के मकान बनकर तैयार, इतने ही अखरी चरण में

झाँसी : हर व्यक्ति का सपना होता है कि उसका अपना आशियाना हो। कई इस सपने को पूरा करने में कामयाब हो जाते हैं, तो कुछ का आर्थिक तंगी के कारण यह सपना पूरा नहीं हो पाता है। ऐसे लोगों को सपना पूरा करने के लिए केन्द्र सरकार ने 'प्रधानमन्त्री आवासीय योजना' शुरू की, जो तेजी से परवान चढ़ रही है।

जब से प्रधानमन्त्री आवासीय योजना शुरू हुई है, इसके लाभार्थियों की संख्या बढ़ती जा रही है। जनपद में इसका लाभ लेने वालों की संख्या 30 हजार को पार कर गयी है, तो महानगर में लगभग 9 हजार को इसकी स्वीकृति प्रदान की जा चुकी हैं। इसमें अब तक 3 हजार लोग मकान का पूरा निर्माण कराने के बाद रहने भी लगे हैं।

इस तरह मिलता है पैसा

योजना के तहत लाभार्थी को 3 किश्त में पैसा दिया जाता है। आवेदन-पत्र स्वीकृत होते ही उसके बैंक खाते में प्रथम किश्त के 50 ह़जार रुपए पहुँचा दिए जाते हैं। इस धनराशि से मकान की नींव तैयार होने के बाद दूसरी किश्त के 1 लाख 50 ह़जार रुपए डाल दिए जाते हैं। इसमें मकान के पिलर, दीवार और छत पड़ने के बाद तीसरी किश्त में फिर 50 ह़जार रुपए पलस्तर आदि के लिए दिए जाते हैं।

महानगर में लगभग 15 ह़जार लाभार्थी

महानगर में प्रथम किश्त की धनराशि लेने वालों की संख्या 6 हजार से अधिक हो गयी है, तो दूसरी किश्त भी साढ़े चार ह़जार से अधिक लोगों को मिल चुकी है। तीसरी किश्त लेने वालों की संख्या भी लगभग 3 हजार पर पहुँच गयी है। लाभार्थी लगातार ऑनलाइन आवेदन कर रहे हैं और जो मानक पर खरे उतर रहे हैं उनकी फाइल को आगे बढ़ाया जा रहा है। इस सम्बन्ध में ़िजला नगरीय विकास अभिकरण (डूडा) की परियोजना अधिकारी संगीता सिंह ने बताया कि जिन लाभार्थियों के आवेदन स्वीकृत हो गए और उनको मकान बनाने के लिए धनराशि दी जा चुकी हैं। प्रयास किए जा रहे हैं कि लाभार्थी जल्द से जल्द अपना काम पूरा करा लें, ताकि उनको आगे की किश्त जारी की जा सके।

4 इरशाद-1

समय : 7.15 बजे

chat bot
आपका साथी