स्कूल पर लटका मिला ताला, शिक्षकों का वेतन रोका

- शनिवार को हुए निरीक्षण के मामले में बीएसए ने की कार्यवाही झाँसी : शनिवार को बेसिक शिक्षा विभाग क

By JagranEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 01:02 AM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 01:02 AM (IST)
स्कूल पर लटका मिला ताला, शिक्षकों का वेतन रोका
स्कूल पर लटका मिला ताला, शिक्षकों का वेतन रोका

- शनिवार को हुए निरीक्षण के मामले में बीएसए ने की कार्यवाही

झाँसी : शनिवार को बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों द्वारा कई विद्यालयों का निरीक्षण किया गया। इसमें 2 विद्यालयों में ताला लटका मिला। इसमें से एक स्कूल के शिक्षकों का वेतन रोका गया है तो दूसरे के शिक्षकों से स्पष्टीकरण तलब किया गया है।

़िजला बेसिक शिक्षा अधिकारी वेदराम के निर्देश पर एबीएसए व खण्ड शिक्षा अधिकारियों द्वारा 3 विद्यालयों का निरीक्षण शनिवार को किया गया। नगर क्षेत्र के आदर्श पूर्व माध्यमिक विद्यालय में निरीक्षण के दौरान सभी शिक्षक उपस्थित मिले, पर यहाँ गन्दगी पायी गयी। इस पर वहाँ साफ-सफाई कराने के निर्देश दिये गये। प्राथमिक विद्यालय भट्टागाँव में अपराह्न 1.50 बजे निरीक्षण किया गया, जहाँ ताला लटका मिला। बाद में पता चला कि शिक्षक 10 मिनट पहले ही गये थे। इस कारण उन पर अधिक कार्यवाही न करते हुए स्पष्टीकरण माँगा गया है। इधर, खण्ड शिक्षा अधिकारी बंगरा द्वारा ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय अमानपुरा का निरीक्षण किया गया। यहाँ विद्यालय खुला ही नहीं था। इसकी रिपोर्ट खण्ड शिक्षा अधिकारी द्वारा बीएसए को दी गयी, जिस पर बीएसए ने विद्यालय के सभी शिक्षकों के वेतन पर रोक लगा दी व उन पर कार्यवाही क्यों न की जाए, इस आशय का स्पष्टीकरण माँगा है। बीएसए वेदराम ने बताया कि नियमित रूप से विद्यालयों का निरीक्षण किया जाएगा। यदि स्कूल बन्द मिले तो शिक्षकों पर कार्यवाही होगी।

लोकमान्य तिलक को याद किया

झाँसी : लोकमान्य तिलक कन्या इण्टर कॉलिज में लोकमान्य तिलक की पुण्यतिथि पर कार्यक्रम आयोजित किया गया। विद्यालय के प्रबन्धक राकेश पाठक, महाराष्ट्र शिक्षण मण्डल के पूर्व अध्यक्ष श्रीराम गुण्ठे, वर्तमान अध्यक्ष किशोर पोल, उप प्रबन्धक भास्कर टेंगशे, प्रबन्ध समिति के सदस्य अरुण खेर, आनन्द गोलवलकर व महाराष्ट्र समिति के सचिव राहुल खाण्डेकर ने तिलक जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण श्रद्धांजलि अर्पित की। इसके बाद विद्यालय के अध्यापकों ने तिलक जी के जीवन चरित्र पर प्रकाश डाला। संचालन इन्द्रा गुप्ता व आभार प्रदर्शन प्रधानाचार्या अर्चना सिंह ने किया।

- बुन्देलखण्ड युवा समृद्धि संस्थान व नेताजी सुभाष फाउण्डेशन द्वारा तिलक जी की पुण्यतिथि मनायी गयी।

इग्नू की परीक्षाएं 3 से

झाँसी : बिपिन बिहारी महाविद्यालय में स्थित इन्दिरा गाँधी नैशनल ओपन यूनिवर्सिटि अध्ययन केन्द्र के समन्वयक डॉ. योगेश पाण्डेय ने बताया कि इग्नू की सत्रान्त परीक्षाएं 3 अगस्त से प्रात: 10 बजे से अपराह्न 2 बजे से दो पालियों में सम्पन्न होंगी।

फाइल : हिमांशु वर्मा

समय : 8.15 बजे

1 अगस्त 2021

chat bot
आपका साथी