ऑक्सिजन के लिए कई राज्यों से साधा सम्पर्क

0 शुक्रवार व शनिवार के लिए ऑक्सिजन का इन्त़जाम 0 आगामी दिनों के लिए ऑक्सिजन जुटाने की कोशिश में जु

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 01:00 AM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 01:00 AM (IST)
ऑक्सिजन के लिए कई राज्यों से साधा सम्पर्क
ऑक्सिजन के लिए कई राज्यों से साधा सम्पर्क

0 शुक्रवार व शनिवार के लिए ऑक्सिजन का इन्त़जाम

0 आगामी दिनों के लिए ऑक्सिजन जुटाने की कोशिश में जुटा प्रशासन

झाँसी : कोविड मरी़जों की साँस फुला रही ऑक्सिजन का प्रबन्ध करने के लिए प्रशासन ने पूरी ता़कत झोंक दी है। कई राज्यों से सम्पर्क साधा गया है, ताकि हर दिन एक टैंकर ऑक्सिजन की व्यवस्था की जा सके।

कोरोना संक्रमण से जूझ रहे लोगों के लिए अब साँसों का संघर्ष बढ़ता जा रहा है। पेशेण्ट की संख्या में लगातार बढ़ोत्तरी होने के कारण संसाधन कम पड़ने लगे हैं। ऑक्सिजन की भी लगातार कमी होती जा रही है। ऑक्सिजन की व्यवस्था करने के लिए प्रशासन ने पूरी ता़कत झोंक दी है। कई राज्यों में स्थापित ऑक्सिजन प्लाण्ट से सीधे सम्पर्क किए जा रहे हैं तो सम्बन्धित राज्य के मन्त्रियों व प्रभावशाली नेताओं से भी सम्पर्क साधा जा रहा है। स्थानीय नेता भी मदद के लिए उतर आए हैं। सांसद से लेकर विधायक व विपक्षी नेता भी अपने-अपने स्रोतों से ऑक्सिजन की जुगाड़ में जुट गए हैं। ़िजलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने बताया कि ऑक्सिजन के लिए झारखण्ड के बोकारो, मध्य प्रदेश के इन्दौर, भोपाल, छत्तीसगढ़ के भिलाई, महाराष्ट्र के भिवण्डी, आन्ध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम में स्थापित प्लाण्ट से सम्पर्क साधा गया है। फिलहाल ऑक्सिजन के लिए कोशिशें चल रही हैं। उन्होंने बताया कि जब तक झाँसी मेडिकल कॉलिज व ़िजला अस्पताल में ऑक्सिजन प्लाण्ट स्थापित नहीं हो जाते हैं, तब तक प्रति दिन एक टैंकर की व्यवस्था करना है। प्रशासन कुछ भी कहे, लेकिन हर दिन एक टैंकर ऑक्सिजन की व्यवस्था करना कठिन चुनौती भी है, क्योंकि जहाँ-जहाँ से ऑक्सिजन के लिए प्रयास किए जा रहे हैं, वहाँ भी कोरोना बेकाबू हो चुका है और ऑक्सिजन की आवश्यकता हद पार कर चुकी है।

पुलिस सुरक्षा में आ रही ऑक्सिजन

देश के प्रत्येक हिस्से में कोविड का अटैक होने से ऑक्सिजन की मारामारी शुरू हो गई है। कई जगह से ऑक्सिजन सिलिण्डर की लूट की सूचनाएं भी दौड़ने लगी हैं, जिससे ऑक्सिजन टैंकर को सुरक्षित जनपद तक पहुँचना भी प्रशासन के लिए कड़ी चुनौती बन गया है। इसके लिए जहाँ से भी ऑक्सिजन मिल रही है, उसे कड़ी सुरक्षा में लाया जा रहा है।

नगर मैजिस्ट्रेट की निगरानी में दी गई ऑक्सिजन

ऑक्सिजन सिलिण्डर की कालाबा़जारी व दुरुपयोग पर रोक लगाने के लिए गोदाम पर भी पहरा बिठाया गया है। गुरुवार को यहाँ नगर मैजिस्ट्रेट सलिल पटेल की निगरानी में ऑक्सिजन सिलिण्डर का वितरण किया गया।

प्रशासन ने संरक्षण में लिए जनपद के सभी ऑक्सिजन सिलिण्डर

ऑक्सिजन की भारी कमी को देखते हुए प्रशासन ने अब सिलिण्डर पर निगरानी बढ़ा दी है। जनपद के हर हिस्से में उपलब्ध ऑक्सिजन सिलिण्डर को प्रशासन ने संरक्षण में ले लिया है। ़िजलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने बताया कि अब प्रशासन के पास 1324 ऑक्सिजन सिलिण्डर हैं, ऑक्सिजन मिलते ही इनका उपयोग भी किया जा सकेगा।

फाइल : राजेश शर्मा

chat bot
आपका साथी