कोविड हॉस्पिटल की चौथी मं़िजल से कूदी महिला

कोविड हॉस्पिटल की चौथी मं़िजल से कूदी महिला

फोटो 22 जेएचएस 6 ::: झाँसी : मेडिकल कॉलिज के बाहर हादसे की जानकारी लेते एसपी सिटि। ::: 0 क

JagranThu, 22 Apr 2021 08:25 PM (IST)

फोटो 22 जेएचएस 6

:::

झाँसी : मेडिकल कॉलिज के बाहर हादसे की जानकारी लेते एसपी सिटि।

:::

0 कोरोना संक्रमित होने के बाद उपचार के लिए भर्ती हुई थी महिला

0 इमरजेन्सी में कराया भर्ती, हालत नाजुक

झाँसी : मेडिकल कॉलिज के कोविड चिकित्सालय में उपचार के लिए भर्ती की गई एक महिला ने गुरुवार को चिकित्सालय की चौथी मं़िजल से छलाग लगा दी। इससे महिला गम्भीर रूप से घायल हो गई। चिकित्सकों ने आनन-फानन में उसे मेडिकल कॉलिज के इमरजेन्सी वॉर्ड में भर्ती कराया, जहाँ उसकी हालत नाजुक बताई जा रही है। महिला अस्पताल से घर जाने की ़िजद कर रही थी, लेकिन उसकी हालत अभी इस लायक नहीं थी।

मऊरानीपुर निवासी महेन्द्र कुमार की पत्‍‌नी रेखा देवी की कोरोना रिपोर्ट पॉ़िजटिव आने के बाद उसे परिजनों ने मेडिकल कॉलिज के कोविड चिकित्सालय में 18 अप्रैल को भर्ती करा दिया। यहाँ उसका उपचार शुरू हुआ और चिकित्सकों ने बेहद कम समय में उसकी हालत में काफी हद तक सुधार कर दिया। महिला की दूसरी कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद चिकित्सकों के साथ ही परिजनों ने राहत की साँस ली। इसके बाद से महिला अस्पताल से छुट्टी करने की ़िजद करने लगी, जबकि उसकी हालत अभी ऐसी नहीं थी कि उसे घर भेजा जा सके। चिकित्सकों ने महिला को एक-दो दिन और अस्पताल में रखने की सलाह दी, जिसे परिजनों ने स्वीकार कर लिया, लेकिन महिला अस्पताल में रुकने को कतई तैयार नहीं हुई। गुरुवार की सुबह जब चिकित्सक रूटीन चेकअप पर उसे देखने के लिए आए तो उसने चिकित्सकों से कहा कि उसे घर जाना है, यहाँ दम घुट रहा है। चिकित्सकों ने कहा कि केवल एक-दो दिन और उपचार चलने दो, जब पूरी तरह से स्वस्थ हो जाओगी तो छुट्टी कर दी जाएगी, लेकिन महिला जिद पर अड़ गई। चिकित्सकों के वॉर्ड से जाते ही महिला ने पलंग से लगभग 7-8 मीटर की दूरी पर लगी खिड़की से छलांग लगा दी। इस हादसे के बाद वॉर्ड में अफरा-तफरी मच गई। वॉर्ड में तैनात सुरक्षा कर्मियों ने इसकी सूचना कोविड चिकित्सालय प्रभारी को दी। मौके पर पहुँचे प्रधानाचार्य मेडिकल कॉलिज डॉ. एनएस सेंगर, सीएमएस डॉ. हरिशचन्द्र आर्य सहित अन्य चिकित्सकों ने घायल महिला को उपचार के लिए मेडिकल कॉलिज के इमरजेन्सी वॉर्ड में भर्ती कराया। यहाँ उसकी हालत नाजुक बताई जा रही है। सूचना मिलते ही मौके पर पहुँचे एसपी (सिटि) विवेक त्रिपाठी, क्षेत्राधिकारी नगर, नवाबाद प्रभारी, चौकी विश्वविद्यालय प्रभारी ने घटना की जानकारी ली।

बन्द कराई गई अस्पताल की खिड़कियाँ, पहरा बढ़ाया

मेडिकल कॉलिज की सुपर स्पेशिऐलिटि बिल्डिंग को कोविड अस्पताल के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है। इस बहुमं़िजला बिल्डिंग के प्रत्येक खण्ड में कोविड मरी़जों को भर्ती किया गया है। सुरक्षा के लिए यहाँ सुरक्षा कर्मी भी तैनात किए गए हैं, लेकिन आज मौका मिलते ही महिला ने खिड़की से छलाँग लगा दी। इस हादसे के बाद मेडिकल प्रशासन ने आनन-फानन में वॉर्ड में लगी खिड़कियों को बन्द कर दिया है, ताकि ऐसे हादसे दोबारा नहीं हो सकें।

फोटो हाफ कॉलम

:::

इन्होंने कहा

मेडिकल कॉलिज के प्राचार्य डॉ. एनएस सेंगर का कहना है कि महिला कोरोना संक्रमित होने के बाद उपचार के लिए कोविड चिकित्सालय में भर्ती हुई थी। वह धीरे-धीरे स्वस्थ भी हो रही थी, लेकिन उनके दिमाग में कोरोना का डर घर कर गया और उसने घर जाने की ़िजद पकड़ ली। गुरुवार को वह सुबह से ही घर जाने की रट लगाए हुए थी और बार-बार चिकित्सकों से घर जाने की ़िजद कर रही थी। वह पूरी तरह से स्वस्थ नहीं हुई थी, इसलिए चिकित्सकों ने अभी दो दिन और उपचार कराने की सलाह दी। इसके बाद चौथी मं़िजल से उसके गिरने की जानकारी मिली। वॉर्ड में लगे सीसीटीवी कैमरे की वीडियो रिकॉर्डिग को सुरक्षित रख लिया गया है, जिसमें घटना की सच्चाई है।

नरेन्द्र प्रताप सिंह

समय 7.40

दिनांक 22 अप्रैल, 2021

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.