हमीरपुर की कम्पनि झाँसी को देगी 'साँस'

0 महज 1 रुपए प्रति सिलिण्डर की दर से करेगी ऑक्सिजन की आपूर्ति 0 कम्पनि का दावा- ऑक्सिजन की नहीं हो

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Apr 2021 01:00 AM (IST) Updated:Thu, 22 Apr 2021 01:00 AM (IST)
हमीरपुर की कम्पनि झाँसी को देगी 'साँस'
हमीरपुर की कम्पनि झाँसी को देगी 'साँस'

0 महज 1 रुपए प्रति सिलिण्डर की दर से करेगी ऑक्सिजन की आपूर्ति

0 कम्पनि का दावा- ऑक्सिजन की नहीं होने देंगे कमी

0 देर रात लगभग 500 सिलिण्डर की पहली खेप झाँसी पहुँची

झाँसी : साँस के लिए संघर्ष कर रहे कोविड पेशेण्ट के लिए राहत का सन्देश आया है। हमीरपुर की एक कम्पनि ने महज 1 रुपए प्रति सिलिण्डर की दर से ऑक्सिजन उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है। बुधवार-गुरुवार की रात लगभग 500 सिलिण्डर की पहली खेप झाँसी पहुँच चुकी है। कम्पनि ने अब निरन्तर ऑक्सिजन आपूर्ति का दावा भी किया है। कम्पनि जालौन व ललितपुर को भी ऑक्सिजन की आपूर्ति करेगी।

कोरोना के दूसरे स्ट्रेन से झाँसी कराहने लगा है। अब यह महामारी आत्मघाती हो गई है। मरी़ज को जब तक अहसास होता है, तब तक उसकी जान पर बन जाती है। सबसे अधिक ख़्ातरा ऑक्सिजन लेविल कम होने से हो रहा है। मरी़जों की संख्या अचानक बढ़ने से झाँसी में ऑक्सिजन की भारी कमी हो गई है। प्रशासन पूरी ताकत लगा रहा है, लेकिन फिर भी प्रत्येक मरी़ज तक ऑक्सिजन की आपूर्ति नहीं पहुँच पा रही है, जिससे जीवन का संघर्ष बेहद कठिन हो गया है। साँसों के लिए चल रहे इस महासंग्राम में अब बुन्देलखण्ड के हमीरपुर की एक निजी कम्पनि धर्मयोद्धा बनकर उतर आई है। रिमझिम इस्पात नामक कम्पनि ने कोविड के गम्भीर मरी़जों को सस्ते में जीवन देने का वादा किया है। कम्पनि ने ऑक्सिजन की कमी को देखते हुए महज 1 रुपये प्रति सिलिण्डर की दर से ऑक्सिजन की आपूर्ति करने का निर्णय लिया है। देर रात को लगभग 500 सिलिण्डर की पहली खेप हमीरपुर से झाँसी के लिये रवाना की गई है, जो कि देर रात झाँसी पहुँच गई। दावा है कि एक और खेप गुरुवार को भेजी जाएगी।

कम्पनि के पदाधिकारी ने बताया कि कम्पनि पर आसपास के कई ़िजलों में इसकी आपूर्ति का दबाव है। पर्याप्त संसाधन होने के बावजूद 2 दिन तक की वेटिंग चल रही है। यही कारण है कि ऑक्सिजन लेने के लिए वाहनों की लम्बी कतार लगी हुई हैं। उन्होंने बताया कि एक जिले को आपूर्ति देने के बाद तकरीबन 2 दिन या उसके बाद ही उक्त जिले को ऑक्सिजन मुहैया कराई जा सकेगी। इतना ही कम्पनि के पदाधिकारी का दावा है कि जब तक महामारी से निजात नहीं मिलती कम्पनि मानव सेवा के लिये एक रुपये प्रति सिलिण्डर की दर से ही ऑक्सिजन मुहैया कराएगी।

बढ़ जाएगा ऑक्सिजन का कोटा

कोविड के गम्भीर मरी़जों की संख्या बढ़ने के साथ ही ऑक्सिजन की कमी से एकाएक दिक्कतें बढ़ गई थीं। कुछ स्थानों पर ऑक्सिजन के रेट भी बढ़ा दिए गए थे। अब हमीरपुर की कम्पनि द्वारा ऑक्सिजन की आपूर्ति करने से झाँसी में रि़जर्व कोटा बढ़ जाएगा। झाँसी को रो़जाना 20 एमटी ऑक्सिजन की ़जरूरत है। औषद्यि प्रशासन का दावा है कि जितनी उपलब्धता है उसके अनुसार लगातार ऑक्सिजन मुहैया हो रही है।

फाइल : पंकज कश्यप

दिनाँक : 21 अप्रैल 2021

समय : 8:30 बजे

chat bot
आपका साथी