इ़जरायल में लटका ठेकेदारों का पैसा

लोगो : जागरण एक्सक्लूसिव ::: महानगर पेयजल योजना 0 तहल कन्सल्टिंग एंजिनियर प्राइवेट लिमिटेड को

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Apr 2021 01:00 AM (IST) Updated:Thu, 22 Apr 2021 01:00 AM (IST)
इ़जरायल में लटका ठेकेदारों का पैसा
इ़जरायल में लटका ठेकेदारों का पैसा

लोगो : जागरण एक्सक्लूसिव

:::

महानगर पेयजल योजना

0 तहल कन्सल्टिंग एंजिनियर प्राइवेट लिमिटेड को मिला है 445 करोड़ का ठेका

0 पेटी ठेकेदारों को नहीं किया जा रहा भुगतान

0 ठेकेदारों ने कई कामों पर लगाया ब्रेक

0 शासन द्वारा कम्पनि को किया जा चुका है 82 करोड़ का भुगतान

झाँसी : महानगर की प्यास बुझाने के लिए शुरू की गई महानगर पेयजल योजना में काम करने वाले पेटी ठेकेदारों का भुगतान इ़जरायल में अटक गया है। सरकार ने मुख्य कम्पनि को पार्ट पेमेण्ट कर दिया है, जबकि कम्पनि ने काम के अनुरूप आगे भुगतान नहीं किया, जिससे पेटी ठेकेदारों ने अब हाथ सिकोड़ना शुरू कर दिए हैं। इसका असर महायोजना के अनेक कार्यो पर पड़ने लगा है।

अगले 30 साल तक महानगर को पानी की समस्या से मुक्ति दिलाने के लिए सरकार ने अमृत योजना के तहत महानगर पेयजल योजना की सौगात दी है। लगभग 800 करोड़ की इस योजना में 445 करोड़ का काम इ़जरायल की तहल कन्सल्टिंग एंजिनियर प्राइवेट लिमिटेड को दिया गया है। कम्पनि ने सभी कार्यो को अलग-अलग विभाजित कर पेटी ठेकेदारों को काम दे दिया है। पर, जल निगम व शासन के प्रति जबावदेही इ़जरायल की कम्पनि की है। कम्पनि द्वारा काम के अनुरूप बिल लगाया जाता है, जिसका भुगतान सीधा शासन स्तर से कर दिया जाता है। शासन द्वारा अब तक कम्पनि को 82 करोड़ रुपए का भुगतान किया जा चुका है। सूत्र बताते हैं कि इ़जरायल की कम्पनि ने शासन से भुगतान तो प्राप्त कर लिया है, लेकिन परियोजना पर काम करने वाले पेटी ठेकेदारों का कुछ पैसा रोक लिया है। इससे ठेकेदारों ने काम से हाथ खींचना प्रारम्भ कर दिया है। इसका असर परियोजना पर पड़ने लगा है। बताया गया है कि इ़जरायल की कम्पनि को 9 ओवर हेड टैंक (ओएचटी) का निर्माण कराया जाना है। इसके अलावा बबीना में वॉटर ट्रीटमेण्ट प्लाण्ट की स्थापना, माताटीला बाँध में इण्टेकवेल का निर्माण भी कराया जाना है। माताटीला बाँध से बबीना तक मेन पाइप लाइन बिछाने के साथ ही 288 किलोमीटर सप्लाई लाइन बिछाने का कार्य भी इ़जरायल की कम्पनि को करना है। भुगतान के अभाव में पेटी ठेकेदारों ने इन सभी कार्यो की गति धीमी कर दी है। कुछ ओवर हैड टैंक का काम लगभग रुक गया है, जबकि सप्लाई लाइन भी 288 किलोमीटर में से महज 10 किलोमीटर ही बिछ पाई है। ऐसे में जल निगम के सामने समय पर परियोजना पूरी करने का संकट खड़ा होने लगा है। जल निगम ने कम्पनि को पत्र लिखकर काम में तेजी लाने को कहा है।

पाइप की आपूर्ति भी रुकी, मेन पाइप लाइन बिछाने का काम ठप

माताटीला बाँध से बबीना तक मेन पाइप लाइन बिछाने का कार्य भी इ़जरायल की कम्पनि को करना है। इसके लिए पाइप की आपूर्ति भी कम्पनि द्वारा की जानी है। सूत्रों की मानें तो कम्पनि से पाइप की आपूर्ति फिलहाल रुक गई है, जिससे पाइप लाइन बिछाने का काम भी लगभग ठप हो गया है।

यहाँ बन रहीं टंकी

दरीगरान में 2 और खातीबाबा, नगरा, लहरगिर्द, हँसारी, बिजौली, गुलाम गौस खाँ पार्क, खुशीपुरा में 1-1 टंकी का निर्माण हो रहा है।

फोटो हाफ कॉलम

:::

इन्होंने कहा

'महानगर पेयजल महायोजना के 445 करोड़ के काम इ़जरायल की तहल कन्सल्टिंग एंजिनियर प्राइवेट लिमिटेड कम्पनि को दिए गए हैं। इस धनराशि से कम्पनि द्वारा बबीना में वाटर ट्रीटमेण्ट प्लाण्ट स्थापित करने के साथ ही माताटीला बाँध से मेन पाइप लाइन बिछाने, 288 किलोमीटर सप्लाई लाइन बिछाने, बाँध में इण्टेकवेल व 9 ओवर हैड टैंक बनाने जैसे कई काम कराए जाने हैं। पाइप की आपूर्ति रुकने से मेन पाइन बिछाने का कार्य ठप हो गया है। अन्य कार्य की गति भी धीमी हो गई है। कम्पनि को पत्र लिखकर कार्य में तेजी लाने को कहा गया है।'

0 हिमांशु नेगी

प्रोजेक्ट मैनेजर, जल निगम

फाइल : राजेश शर्मा

21 अप्रैल 2021

समय : 4.50 बजे

chat bot
आपका साथी