न सर्दी, न बुखार.. सीधे फेफड़े संक्रमित कर रहा वायरस

- 2 से 3 दिन के अन्दर ऑक्सिजन लेवल हो जा रहा कम - रक्त ले जाने वाली नसें ब्लॉक होने से बिगड़ रही मर

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 01:00 AM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 01:00 AM (IST)
न सर्दी, न बुखार.. सीधे फेफड़े संक्रमित कर रहा वायरस
न सर्दी, न बुखार.. सीधे फेफड़े संक्रमित कर रहा वायरस

- 2 से 3 दिन के अन्दर ऑक्सिजन लेवल हो जा रहा कम

- रक्त ले जाने वाली नसें ब्लॉक होने से बिगड़ रही मरी़जों की हालत

झाँसी : दूसरी लहर में आये कोरोना वायरस की गति बेहद चिन्ताजनक है। महज 2 से 3 दिन में यह वायरस फेफड़ों को नु़कसान पहुँचा रहा है। इसके अलावा यह रक्त ले जाने वाली नसों में थक्के जमा रहा है, जिस कारण शरीर में ऑक्सिजन की कमी हो रही है और इसी कारण से मौत तक हो जा रही है। खास बात यह भी है कि इस बार सर्दी, बुखार के लक्षण कम देखने को मिल रहे हैं। लोग सीधे साँस लेने में तकलीफ होने की शिकायत कर रहे हैं।

चिकित्सकों के अनुसार पहले वायरस शरीर को प्रभावित करने में 10 से 12 दिन का समय ले रहा था। उस वक्त सर्दी, खाँसी, बुखार ही इसके प्रमुख लक्षण थे। वायरस की गति कम होने के कारण उपचार करने का समय मिल जा रहा था, इस बार ऐसा नहीं हो रहा। मार्च से बाद से जो दूसरी लहर चली है, उसकी गति पहले से कई गुना अधिक है। इस बार वायरस शरीर में प्रवेश करते ही सीधे फेफड़ों को 80 प्रतिशत तक संक्रमित कर दे रहा है, वह भी महज 2 से 3 दिन के अन्दर। यह वायरस रक्त वाहिका नसों में खूब के थक्के जमा रहा है, जिससे नसें ब्लॉक हो रही हैं। नसें ब्लॉक होने से ब्लड सर्कुलेशन रुक रहा है और ऑक्सिजन लेवल बहुत कम हो जाता है। पहले लहर में जहाँ वायरस बुजुर्गो को अपनी चपेट में ले रहा था वहीं, इस बार युवा व बच्चों पर इसका प्रभाव अधिक देखा जा रहा है। चिकित्सक इस वक्त बहुत सावधानी बरतने की सलाह दे रहे हैं।

बीच में बॉक्स

:::

यह है कोरोना की दूसरी लहर

लक्षण : सर्दी, खाँसी, बुखार, सिरदर्द, शरीर में दर्द, दस्त।

प्रमुख लक्षण : स्वाद व सूँघने की शक्ति प्रभावित होना।

समय : संक्रमित होने में मात्र 15 मिनट का समय लगता है।

यह करें : जाँच करायें, यदि पॉ़िजटिव आते हैं तो उपचार कराएं। यदि निगेटिव आते हैं और लक्षण महसूस हो रहे हैं तो सीटी स्कैन कराएं।

संक्रमित हैं तो यह करें : आइवोरल फोर्ट दवा 3 दिन के लिए दिन में 1 बार। माइक्रोडॉक्स दवा 5 दिन के लिए दिन में 2 बार। ़िजंक 50 एमजी 15 दिन के लिए दिन में 1 बार। विटमिन-सी दवा 3 दिन के लिए दिन में 3 बार। डोलो 500 एमजी 3 दिन के लिए दिन में 2 बार लें।

यह भी करते रहें : दवा लेने के दौरान दिन में 3-6 बार पल्स, ब्लड प्रेशर, फीवर, ऑक्सिजन सैचुरेशन लेवल चेक करते रहें। यदि ऑक्सिजन लेवल 95 से कम है तो फौरन अस्पताल जाएं।

यह भी है ़जरूरी : दिन में 3 बार भाप लें। अच्छी मात्रा में पानी पिएं। हरी सब़्िजयाँ, दालों को अपने आहार में शामिल करें।

फाइल : हिमांशु वर्मा

समय : 8.35 बजे

20 अप्रैल 2021

chat bot
आपका साथी