व्यापार और वाहनों को रफ्तार देगा ओवर ब्रिज

फोटो : 20 बीकेएस 2 ::: झाँसी : अधिकांश लोग ओवर ब्रिज से नन्दनपुरा के लिए निकल रहे हैं और जिन्हें

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 01:00 AM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 01:00 AM (IST)
व्यापार और वाहनों को रफ्तार देगा ओवर ब्रिज
व्यापार और वाहनों को रफ्तार देगा ओवर ब्रिज

फोटो : 20 बीकेएस 2

:::

झाँसी : अधिकांश लोग ओवर ब्रिज से नन्दनपुरा के लिए निकल रहे हैं और जिन्हें सीपरी, स्टेशन जाना था उन्होंने नीचे का रास्ता चुना

:::

फोटो : 20 जेएचएस 31

:::

झाँसी : ओवर ब्रिज पर चढ़ने के लिए यहीं से सीढि़याँ बनाई जानी हैं जो अभी ऐसे ही खुली हुई है।

:::

- ओवर ब्रिज पर स्ट्रीट लाइट न होने के चलते रात्रि आवागमन रखा गया बन्द

- पैदल चलने वालों के लिए जिन छोर पर सीढि़याँ बननी हैं, वह अभी खुले हैं

झाँसी : सीपरी बा़जार ओवर ब्रिज निर्माण पूरा होने की आस लगाए बैठे व्यापारी इसके पूरा होने से काफी राहत महसूस कर रहे हैं। वहीं, सीपरी के एक छोर से दूसरे छोर तक आने-जाने वालों को भी जैम से मुक्ति मिल गई है। इसके अलावा उन लोगों को भी अपने घर पहुँचने में आसानी हो रही है जो पुल के नीचे जैम में फँस जाया करते थे। हालाँकि अभी रात में ओवर ब्रिज से आवागमन नहीं हो रहा है।

कई साल से अटके सीपरी बा़जार पुल की उपयोगिता उसके पूरा होने के पहले दिन से ही पता लग गई। हालाँकि अभी ओवर ब्रिज के दोनों ओर स्ट्रीट लाइट न होने के चलते यहाँ से रात में यातायात बन्द रखा गया है। लेकिन दिन में जिस चित्रा चौराहा से सीपरी बा़जार के गुरुनानक देव जी चौक तक भीषण जैम की स्थिति बनी रहती थी, वह अब लगभग समाप्त हो चुकी है। ब्रिज के खुलते ही पहले व दूसरे दिन लोगों ने नीचे से जाने के स्थान पर ब्रिज का सहारा लिया और सीधे सीपरी बा़जार के अन्तिम छोर पर उतर गए। वहीं, जिन लोगों को इलाइट, सीता होटल और बीकेडी की ओर जाना था, वह सीधे सीपरी बा़जार के चार खम्भा से ब्रिज पर चढ़े और चन्द मिनट में अपने गन्तव्य तक पहुँच गए।

ट्रैफिक हुआ आधा

ओवर ब्रिज का काम पूरा होने से ब्रिज का उपयोग करने वाले और नीचे की सड़क से खातीबाबा, नगरा, टण्डन रोड और सीपरी बा़जार के विभिन्न मोहल्लों में रहने वालों को गर्मी में बड़ी राहत मिल गई है। एक ही रास्ते का ट्रैफिक बँट जाने से दोनों जगह का ट्रैफिक आधा हो गया है। अब राहगीरों को गर्मी में जैम में नहीं फँसना पड़ रहा है।

अभी ख़्ातरे से खाली नहीं है ओवर ब्रिज

ओवर ब्रिज पर दिन में आवागमन शुरू ़जरूर हो गया है, लेकिन रेलवे पुल के ऊपर के ब्रिज का हिस्सा अभी ख़्ातरे से खाली नहीं है। दरअसल, इस हिस्से में लगभग 5 फीट चौड़ी पैदल चलने के लिए गैलरी बनाई गई है। इस पर चढ़ने के लिए दोनों तरफ के चारों छोर पर सीढि़याँ भी बनाई जानी हैं। वर्तमान में यह छोर पूरी तरह खुले हुए हैं। यदि किसी का ध्यान भटका तो वह ब्रिज से सीधे नीचे आ गिरेगा।

इन्होंने कहा

0 सीपरी बा़जार में मिष्ठान भण्डार चलाने वाले शिवा नायक कहते हैं कि ओवर ब्रिज बनने से बा़जार का कायाकल्प होगी। ब्रिज के नीचे कुछ अधूरे कार्य पूरे होते ही सीपरी एक सर्व सुविधा युक्त शानदार बा़जार बनेगा।

0 कपड़ा व्यापारी बलवीर सलूजा कहते हैं ब्रिज केनीचे पार्किग स्थल, सुलभ शौचालय, टैक्सी स्टैण्ड आदि मूलभूत सुविधाओं के लिए स्थान निकल आया है। इससे इन समस्याओं से हमेशा को मुक्ति मिल जाएगी।

0 टूर ऐण्ड ट्रेवल्स का व्यवसाय करने वाले चौधरी तबरे़ज कहते हैं कि यहाँ रो़ज जैम की समस्या से जूझना पड़ता था। 7 साल की तपस्या के बाद इस समस्या से आखिर मुक्ति मिल ही गई।

- कपड़ा व्यापारी विवेक जैन कहते हैं कि ब्रिज पिलर पर बनाए गए महापुरुषों के चित्र, प्रस्तावित ग्रीन ़जोन सहित ब्रिज नीचे किए गए कार्य ग्राहकों को आकर्षित करेंगे जो व्यापार के लिहाज से अच्छा है।

- पवन साहू फेब्रिकेशन का कार्य करते हैं। उनका कहना था कि ब्रिज पूरा होने से बा़जार क ट्रैफिक आधा हो गया है। साथ ही अब प्रदूषण से भी मुक्ति मिल जाएगी।

फाइल : वसीम शेख

समय : 07 : 43

20 अप्रैल 2021

chat bot
आपका साथी