गाँव की सरकार, आज लेगी आकार

0 पंचायत चुनावों को सम्पन्न कराने के लिए रवाना हुई पोलिंग पार्टियाँ 0 शाम तक मतदान केन्द्रों पर डा

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 01:00 AM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 01:00 AM (IST)
गाँव की सरकार, आज लेगी आकार
गाँव की सरकार, आज लेगी आकार

0 पंचायत चुनावों को सम्पन्न कराने के लिए रवाना हुई पोलिंग पार्टियाँ

0 शाम तक मतदान केन्द्रों पर डाला डेरा

0 2 मई को मतगणना के बाद खुलेगा भाग्य

झाँसी : गुरुवार (15 अप्रैल) को ग्रामीण मतदाता अपने लिए सरकार का चयन करेंगे। ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य व ़िजला पंचायत सदस्य पद के लिए प्रात: 7 बजे से मतदान प्रारम्भ हो जाएगा और शाम तक मतदाता प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला लिख देंगे। हालाँकि कुर्सी पर कौन बैठेगा, इसका निर्णय 2 मई को मतगणना के बाद ही हो सकेगा। मतदान को सुचारू रूप से सम्पन्न कराने के लिए बुधवार को पोलिंग पार्टियाँ निर्धारित मतदान केन्द्रों के लिए रवाना हो गई। प्रशासन ने मतदान को शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए व्यवस्थाओं को चुस्त-दुरुस्त करने में कोई कसर नहीं छोड़ी।

त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों के लिए आज 15 अपै्रल (गुरुवार) को मतदान होगा। मतदान सम्पन्न कराने के लिए विभिन्न विकास खण्डों की पोलिंग पार्टियाँ अलग-अलग स्थानों से रवाना हुई। भोजला मण्डी से विकासखण्ड बबीना के लिए 227 मतदान पार्टी 34 वाहनों से रवाना हुई। इसी प्रकार विकास खण्ड बड़ागाँव के लिए 157 मतदान पार्टी रवाना हुई। शहर के साथ-साथ विभिन्न ब्लॉक मुख्यालयों पर मतदान कार्मिकों एवं निर्वाचन कार्य में लगे अन्य अधिकारियों एवं कर्मचारियों की भारी भीड़ उमड़ी। कन्धों पर भारी-भरकम बैग लिए मतदान कार्मिकों को रवानगी स्थलों पर नया नियुक्ति आदेश दिया गया, जिसमें उनके मतदेय स्थल का नाम था। इसके पश्चात पीठासीन अधिकारियों ने निर्वाचन सम्बन्धी सामग्री एवं मतपेटिकाएं प्राप्त कीं। भीषण गर्मी में ही पोलिंग पार्टियों के सदस्यों ने निर्वाचन सामग्री की गहनता से जाँच की। सभी सामग्री दुरुस्त होने के पश्चात पोलिंग पार्टियों को निर्धारित वाहनों से उनके मतदान केन्द्रों तक पहुँचाया गया। सेक्टर मैजिस्ट्रेट के निर्देशन में पोलिंग पार्टियों की रवानगी की गई। भोजला मण्डी में मतदान पार्टी के रवाना करते हुए मण्डलायुक्त सुभाष चन्द शर्मा, पुलिस उप महानिरीक्षक जोगेन्द्र सिंह, ़िजलाधिकारी आन्द्रा वामसी व एसएसपी रोहन पी. कनय मौजूद रहे। ़िजलाधिकारी ने मतदान कार्मिकों से बात करते हुए कहा कि निष्पक्ष, शान्तिपूर्ण तथा पारदर्शी निर्वाचन प्रक्रिया पूर्ण करने में सभी अपना सहयोग दें। मतदेय स्थल पर पहुँचते ही कण्ट्रोल रूम को सूचना दें। साथ ही बूथ के आसपास भ्रमण करते हुए आदर्श आचार संहिता का पालन सुनिश्चित कराएं। कोई भी बैनर, पोस्टर तथा प्रचार सामग्री न रहे। मतदान दिवस पर प्रात: जल्द उठकर सारी तैयारियाँ पूर्ण कर लें, ताकि प्रात: 7 बजे से मतदान की प्रक्रिया प्रारम्भ हो सके। शाम तक इन पोलिंग पार्टियों ने मतदान केन्द्रों पर डेरा डाल लिया।

चुनाव प्रेक्षक ने देखी व्यवस्थाएं

राज्य निर्वाचन आयोग के प्रेक्षक/विशेष सचिव, अल्पसंख्यक कल्याण विभाग डीएस उपाध्याय ने मतदान पार्टी की रवानगी देखी। उन्होंने कहा कि बूथ पर पहुँचने की सूचना कण्ट्रोल रूम को दी जाए। इसके बाद राज्य निर्वाचन आयोग के प्रेक्षक ने चिरगाँव ब्लॉक कार्यालय में भी मतदान पार्टी की रवानगी देखी। चुनाव प्रेक्षक सर्किट हाउस के सूट नम्बर एक में ठहरे हैं। उनसे मोबाइल फोन नम्बर 9454467085 पर बात कर चुनाव से सम्बन्धित सूचना व शिकायत दी जा सकती है। वह सर्किट हाउस में प्रात: 9 से 10 बजे तक उपलब्ध रहेंगे।

तहसील पर निगरानी रखेंगे पर्यवेक्षणीय मैजिस्ट्रेट

़िजला मैजिस्ट्रेट ने मतदान की पूरी प्रक्रिया मैजिस्ट्रेट की निगरानी में करने की व्यवस्था की है। इसके तहत सम्वेदनशील मतदान केन्द्रों पर 87 स्टेटिक मैजिस्ट्रेट के साथ 167 सेक्टर मैजिस्ट्रेट, 56 ़जोनल मैजिस्ट्रेट, 8 सुपर ़जोनल मैजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं। इन पर ऩजर रखने के लिए जनपद की तहसील स्तर पर 5 पर्यवेक्षणीय मै़िजस्ट्रेट तैनात किए हैं। इसके तहत अपर ़िजलाधिकारी (वित्त/राजस्व) राम अक्षयवर चौहान को झाँसी सदर, अपर ़िजलाधिकारी (प्रशासन) बी. प्रसाद को टहरौली तथा जेडीए उपाध्यक्ष सर्वेश दीक्षित को मोंठ, अपर जि़लाधिकारी (न्यायिक/नमामि गंगे) संजय कुमार पाण्डेय को मऊरानीपुर, प्रभारी नगर आयुक्त/अपर नगर आयुक्त शादाब असलम को गरौठा का प्रभारी बनाया गया है।

कोरोना संक्रमण के बचाव के साथ मतदान की चुनौती

0 ़िजला प्रशासन ने की तैयारी, हर टीम के साथ सैनिटाइ़ज की व्यवस्था

0 मतदान कार्मिक भी हो रहे हैं कोरोना से प्रभावित, उत्साह नहीं पड़ रहा कम

झाँसी : जनपद में कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव के बीच मतदान कराना प्रशासन के लिए चुनौती बन गया है। चुनावी तैयारी में लगे अफसर व मतदान कार्मिक लगातार संक्रमित हो रहे हैं। जनपद के ग्रामीण क्षेत्र में भी संक्रमण फैल रहा है।

जनपद में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण ने ़िजला प्रशासन की चिन्ता बढ़ा दी है। हालाँकि, कोरोना संक्रमण के बीच प्रशासन ने चुनाव की तैयारी कर ली है। प्रशासनिक अ़फसर व मतदान कार्मिकों के संक्रमित होने पर उनके स्थान पर दूसरे कार्मिकों को ़िजम्मेदारी दी गयी है। मतदान के पहले मोंठ में अफसर लगातार संक्रमित हो रहे हैं। इसके पहले ़िजला मुख्यालय के भी कई अ़फसर संक्रमित हो चुके हैं। मतदान कार्मिक व उनके परिजन भी संक्रमित हो रहे हैं। इन सबके बीच ़िजला प्रशासन ने मतदान को लेकर अपनी तैयारियों में कमी नहीं आने दी। संक्रमित कार्मिकों के स्थान पर दूसरे कर्मचारी पूरे उत्साह से कार्य में लगे हैं। निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान संक्रमण से बचाव के लिए सभी विकास खण्ड पर एक-एक चिकित्साधिकारी व सम्बन्धित स्टाफ की तैनाती की गयी है। साथ ही मतदान पार्टी को कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए सामग्री के साथ एक लिटर सैनिटाइज़जर की बोतल व लिक्विड साबुन की बोतल दी गयी है। साथ ही मतदान कार्मिकों को फेस मास्क व हेण्ड ग्लव्स भी दिए गए हैं। सैनिटाइ़जर व लिक्विड साबुन का उपयोग मतदान कार्मिक के साथ मतदाता भी कर सकेंगे।

आँगनबाड़ी सहायिका करेंगी तापमान की जाँच

मतदान करने पहुँचने वाले मतदाता की मतदान केन्द्र के बाहर थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। साथ ही मतदाता को मास्क पहनकर ही अन्दर जाने दिया जाएगा। साथ ही मतदाता को सैनिटाइ़ज भी किया जाएगा। यह ़िजम्मेदारी आँगनबाड़ी सहायिकाओं को सौंपी गई है।

कोरोना संक्रमित व्यक्ति शाम को कर सकेंगे मतदान

राज्य निर्वाचन आयोग ने कोविड-19 से संक्रमित व्यक्ति को मतदान के लिए विशेष अवसर देने को कहा है। इसके चलते संक्रमित व्यक्ति सायं 5 बजे से 6 बजे तक मतदान कर सकेंगे।

गर्मी दे रही चुनौती

कोरोना संक्रमण के साथ रो़ज तीखे हो रहे भगवान भास्कर के तेवर भी मतदान कार्मिकों को परेशानी में डाल रहे हैं। गर्मी के कारण दिन का तापमान लगातार बढ़ रहा है। दिन में गर्म हवाएं भी चलने लगी है। 15 अप्रैल को दिन का अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस तथा न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रहने की सम्भावना है। हवाएं दक्षिण-पश्चिम 9 किलोमीटर प्रति घण्टा के हिसाब से चलने की सम्भावना है।

रसोइया तैयार करेगे पोलिंग पार्टियों का भोजन

पंचायत चुनावों हेतु अधिकांशत: परिषदीय विद्यालय के भवनों को मतदान केन्द्र बनाया गया है। इन केन्द्रों को मूलभूत सुविधाओं से सन्तृप्त करने के निर्देश पहले ही दिए जा चुके है। मुख्य विकास अधिकारी/उप जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत एवं नगरीय निकाय) शैलेष कुमार ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए है कि पोलिंग पार्टियों की माँग पर विद्यालयों में रसोइया उन्हे भोजन तैयार कर उपलब्ध कराएं। भोजन हेतु मतदान कार्मिक द्वारा ऩकद भुगतान किया जाएगा। समस्त पोलिंग पार्टियों को हल्के नाश्ते की धनराशि का ऩकद भुगतान सेक्टर मैजिस्ट्रेट द्वारा किया जाएगा।

कब के बिछड़े हुए हम आज कहाँ आके मिले.

पंचायत चुनावों के मेले में आज रवानगी स्थलों पर जब मतदान कार्मिक पहुँचे तो अनेक बिछड़े हुए दोस्तों से भी मुद्दतों बाद मुलाकात हो गई। वर्षो बाद एक-दूसरे से मिले यार कोरोना काल में भी गले मिले बिना नहीं रह पाए। चुनाव का हाल तो बाद में पूछा, पहले दोस्तों की कुशलक्षेम पूछने लगे। चुनावी डयूटी ही इस प्रकार लगाई जाती है कि ़िजले की सभी दिशाओं के कर्मचारियों का संगम हो ही जाता है और यहाँ की मुलाकातें यादगार बन जाती है।

प्रशिक्षण में अनुपस्थित रहे मतदान कार्मिकों का वेतन रोका

त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों को सुचारू रूप से सम्पन्न कराने के लिए लगाए गए मतदान कार्मिकों का विभिन्न तिथियों में प्रशिक्षण कराया गया था। प्रशिक्षण में अनुपस्थित रहने वाले मतदान कार्मिकों पर कार्यवाही शुरू हो गई है। बेसिक शिक्षा विभाग के 43 शिक्षकों एवं शिक्षणेत्तर कर्मचारियों का वेतन रोकने के आदेश जारी किए गए है। अपर ़िजलाधिकारी (प्रशासन)/प्रभारी अधिकारी कार्मिक (पंचायत निर्वाचन) बी. प्रसाद द्वारा ़िजला बेसिक शिक्षा अधिकारी को जारी पत्र में कहा गया है कि बेसिक शिक्षा विभाग के 43 शिक्षकों एवं शिक्षणेत्तर कर्मचारियों को मतदान कार्मिक के रूप में नियुक्त किया गया था, किन्तु वे निर्धारित तिथियों पर प्रशिक्षण स्थल पर नहीं पहुँचे। ़िजलाधिकारी/़िजला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत) के आदेशानुसार अनुपस्थित मतदान कार्मिकों का अग्रिम आदेशों तक वेतन रोकते हुए इन कार्मिकों से स्पष्टीकरण तलब किया गया है।

chat bot
आपका साथी