पुलिस के रडार पर रहेंगे 64 गाँव

0 प्रशासन ने अति-सम्वेदनशील प्लस की श्रेणी में रखा 0 सिर्फ 201 मतदान केन्द्रों पर ही शान्ति झाँस

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 01:00 AM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 01:00 AM (IST)
पुलिस के रडार पर रहेंगे 64 गाँव
पुलिस के रडार पर रहेंगे 64 गाँव

0 प्रशासन ने अति-सम्वेदनशील प्लस की श्रेणी में रखा

0 सिर्फ 201 मतदान केन्द्रों पर ही शान्ति

झाँसी : शान्तिपूर्ण पंचायत चुनाव कराना प्रशासन व पुलिस के लिए बड़ी चुनौती बन गया है। पुलिस द्वारा किए गए सर्वे में जनपद के 64 गाँव ऐसे हैं, जहाँ राजनैतिक व अन्य विवाद हैं। इन गाँवों के 92 केन्द्रों को अति-सम्वेदनशील प्लस की श्रेणी में रखा गया है। इन गाँवों को पुलिस ने रडार पर रखते हुए अतिरिक्त पुलिस बल मैदान में उतार दिया है।

लोकसभा, विधानसभा से लेकर अन्य कोई भी चुनाव प्रशासन व पुलिस के लिए हमेशा से ही चुनौती रहे हैं। पर, पंचायत चुनाव में राजनैतिक हिंसा के आसार आम चुनावों से अधिक रहते हैं। इसमें सबसे अधिक रंजिश प्रधानी चुनाव को लेकर होती रही है। इसे देखते हुए पुलिस प्रशासन अधिक चौकसी रखता है। इस बार होने वाले पंचायत चुनाव में भी पुलिस को कड़ी अग्निपरीक्षा देनी पड़ सकती है, क्योंकि जनपद के 8 विकास खण्ड में 1600 से अधिक बूथों पर मतदान होना है, जिसमें से सिर्फ 201 मतदान केन्द्र ही ऐसे हैं, जहाँ कोई विवाद की स्थिति नहीं बन रही है। यह रिपोर्ट पुलिस द्वारा कराए गए सर्वे के बाद सामने आई है। चुनाव से पहले निर्वाचन आयोग द्वारा हर बूथ का सर्वे कराया जाता है, जिसमें देखा जाता है कि गाँव या क्षेत्र में कोई ऐसा विवाद तो नहीं है, जिसका असर चुनाव पर पड़ सकता है। सबसे अधिक फोकस राजनैतिक व चुनावी रंजिश पर रहता है। इसी सर्वे के अनुसार बूथों को सम्वेदनशील, अति-सम्वेदनशील व अति-सम्वेदनशील प्लस की श्रेणी में रखा जाता है। जनपद में इस बार के चुनाव में 64 गाँव के 92 मतदान केन्द्रों को अति-सम्वेनशील प्लस की श्रेणी में रखा गया है। इससे माना जा रहा है कि यहाँ कोई न कोई सियासी विवाद सुलग रहा है।

इन गाँवों में बढ़ी चौकसी

बड़ागाँव : पालर, परसर, बिरगुवाँ, पारीछा, मवईगिर्द।

चिरगाँव : परसा, बघैरा, पिपरा, धमनाखुर्द, सरौल, इटवाँ।

मोंठ : भरोसा, पुलिया, साकिन, लोहागढ़।

बंगरा : नौटा, हाटी, सकरार, भिटौरा, पचवारा, चौकरी, सेवारा, देवरीसिंहपुरा,लुहरगाँव रानीपुर, बसारी, गुढ़ा, कुरैचा, बौड़ा, नवादा, लारौन, कटेरा देहात, सिजारो।

मऊरानीपुर : रेवन, बेरबई, बुढ़ाई, स्यावरी, रूपाधमना, मऊदेहात, खरकासानी, अक्सेव, ढकरवारा, चुरारा।

गुरसराय : गुढ़ा, इमलौटा, बगरौनी, देवराखुर्द, मोतीकटरा, पसौरा, रानापुरा, तुर्कलहचूरा।

बामौर : कैरोखर, करगुवाँखुर्द, धनौरा, देवरी, हीरानगर, सिया, बरौरा, दुरुखुरू, बिल्हाटीखेत, टेहरका, कुरैठा, रिया, गौती।

फाइल : राजेश शर्मा

chat bot
आपका साथी