तय तारीख पर ही आयें आरटीओ कार्यालय

0 प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन पर मिल रही है तारीख 0 कार्यवाही के बाद प्रमाण पत्र डाक से घर पह

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Jan 2021 01:00 AM (IST) Updated:Sun, 24 Jan 2021 01:00 AM (IST)
तय तारीख पर ही आयें आरटीओ कार्यालय
तय तारीख पर ही आयें आरटीओ कार्यालय

0 प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन पर मिल रही है तारीख

0 कार्यवाही के बाद प्रमाण पत्र डाक से घर पहुँचेगा

झाँसी : अगर आप डाइविंग लाइसन्स बनवाने अथवा वाहन सम्बन्धी किसी कार्य से परिवहन कार्यालय जा रहे हैं तो आस-पास घूम रहे दलालों से दूर रहें। खुद ऑनलाइन आवेदन करें, तारीख मिलने पर ही कार्यालय आयें। कार्यवाही के बाद आपका प्रमाण पत्र डाक द्वारा आपके आवास तक पहुँच जायेगा।

सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी सत्येन्द्र कुमार सिंह ने बताया कि अगर वाहन स्वामी वाहन का रजिस्ट्रेशन, ट्रांस्फर, वाहन की द्वितीय प्रति, वाहन के ऋण सम्बन्धी विवरण कटना, चढ़ना, लर्निग ड्राइविंग लाइसन्स, स्थायी ड्राइविंग लाइसन्स बनवाने, प्रदूषण व फिटनेस प्रमाण पत्र लेने वाहन की एनओसी या वाहन का पुन: रजिस्ट्रेशन करवाना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन आवेदन करें, आपको तारीख मिले, तब ही कार्यालय आयें।

0 आवेदन के लिए यह प्रक्रिया अपनाएं

कम्प्यूटर पर आपको परिवहन डॉट जीओवी डॉट इन पर जाकर ऑनलाइन सर्विस को सिलेक्ट कहना है। यदि वाहन सम्बन्धी कार्य है तो विईकल रिलेटिड सर्विस पर जाना होगा। ड्राइविंग लाइसन्स के लिए अदर स्टेट ऑप्शन को सिलेक्ट करें, इसके बाद अपने वाहन का नम्बर डालें। यदि आपका मोबाइल नम्बर पहले से अपडेट हो तो अपने अगले कार्य के लिए जायें अथवा अपना मोबाइल फोन नम्बर अपडेट करें। यहाँ से आप वाहन का टैक्स, एनओसी, फिटनेस, आरसी, नवीनीकरण, ट्रांस्फर, पता परिवर्तन समेत अन्य कार्य के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

फोटो : 29 जेएचएस 2

कैप्शन : जोनल स्तरीय कार्यशाला में उपस्थित अधिकारी एवं अन्य।

::::::

बुन्देलखण्ड में रोपे जायेंगे 30 करोड़ पौधे

0 ़जोनल स्तरीय कार्यशाला में अधिकारियों ने प्रस्तुत की आख्या

0 पठारी, बीहड़ व डूब क्षेत्रों के लिए वृक्षों की प्रजाति चयनित

झाँसी : मुख्य वन संरक्षक पीपी सिंह की अध्यक्षता में लहचूरा स्थित सिंचाई विश्राम गृह में ़जोनल स्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में बुन्देलखण्ड में रोपे जाने वाले 30 करोड़ पौधों के स्थान चिह्नित किये गये। पठारी, बीहड़ एवं डूब क्षेत्र में बीज बुआन के लिए उचित प्रजातियों का चयन किया गया।

कार्यशाला में प्रभागीय वनाधिकारी बीके मिश्र ने कहा कि जलवायु के अनुसार पौधारोपण अथवा बीज बुआन के लिए उचित प्रजातियों का चयन इसकी सफलता के आवश्यक हैं। प्रभागीय वनाधिकारी (बाँदा) ने कहा कि नर्सरी में पौध तैयारी एवं नर्सरी में पौधों में होने वाली बीमारियों के लक्षण एवं उनसे बचाव व उपचार ़जरूरी हैं। प्रभागीय वनाधिकारी (चित्रकूट) ने कहा कि विभिन्न प्रजातियों के स्वस्थ बीज एकत्रीकरण एवं बीज बुआन आवश्यक है। प्रभागीय वनाधिकारी (ललितपुर) ने कहा कि बुन्देलखण्ड क्षेत्र में मृदा एवं जल संरक्षण संरचनाओं का विवरण एवं महत्व पर ध्यान देना ़जरूरी है। प्रभागीय वनाधिकारी (उरई) ने कहा कि कराये गये मृदा एवं जल संरक्षण कार्यो का इम्पेक्ट असेसमेण्ट आवश्यक है। प्रभागीय वनाधिकारी (हमीरपुर) ने कहा कि योजनान्तर्गत कराये गये कार्यो का विवरण एवं कार्यो के सम्बन्ध में संक्षिप्त इम्पेक्ट असेसमेण्ट पर ध्यान देना आवश्यक है। वन संरक्षक चित्रकूट, बाँदा व प्रभागीय वनाधिकारी (महोबा) ने वर्ष 2021-21 के वृक्षारोपण लक्ष्यों की शत-प्रतिशत प्राप्ति पर रणनीति बनाने का सुझाव दिया। इस मौके पर ़जोनल के प्रभागीय वनाधिकारी एवं सभी जनपदों के क्षेत्रीय वनाधिकारी उपस्थित रहे।

फाइल : दिनेश परिहार

समय : 8:30

23 जनवरी 2021

chat bot
आपका साथी