गन्दगी में घिरे अधिकारी को किया 'पैदल'

फोटो : 31 एसएचवाई 5 ::: कैप्शन ::: झाँसी : कार्यकारिणी की बैठक में उपस्थित महापौर, नगर आयुक्

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Jan 2021 09:02 PM (IST) Updated:Fri, 22 Jan 2021 09:02 PM (IST)
गन्दगी में घिरे अधिकारी को किया 'पैदल'
गन्दगी में घिरे अधिकारी को किया 'पैदल'

फोटो : 31 एसएचवाई 5

:::

कैप्शन

:::

झाँसी : कार्यकारिणी की बैठक में उपस्थित महापौर, नगर आयुक्त, उपसभापति व सदस्य। -जागरण

:::

नगर निगम

0 कार्यकारिणी ने पुनरीक्षित बजट पर लगाई मोहर

0 विद्युत शवगृह को बने हुए डेढ़ साल हो गए, लेकिन अब तक नहीं हुआ चालू

0 स़फाई विभाग के अधिकारियों पर निरीक्षण नहीं करने का आरोप, माँगा स्पष्टीकरण

0 नगर निगम की ़जमीनों पर ़कब़्जे की शिकायत के बाद भी कार्यवाही नहीं होने पर भड़के पार्षद

झाँसी : नगर निगम कार्यकारिणी की बैठक बुलायी तो गयी थी पुनरीक्षित बजट पास कराने के लिए, लेकिन तैयारी के साथ आए पार्षदों ने अफसरों की ऐसी घेराबन्दी कर दी कि अधिकारी उत्तर नहीं दे सके। कई मुद्दों पर हंगामा भी हुआ। गन्दगी के मुद्दे पर एक अधिकारी ऐसे घिरे कि उनकी गाड़ी छीनकर पैदल कर दिया गया तो स्पष्टीकरण भी तलब कर लिया गया। 8 घण्टे तक चली बहस के बाद अखिरकार कार्यकारिणी के सदस्यों ने पुनरीक्षित बजट पर मोहर लगा दी।

नगर निगम के सभागार में महापौर रामतीर्थ सिंघल की अध्यक्षता में कार्यकारिणी की बैठक हुई। शुरूआत में ही सदस्यों ने तय समय पर बैठक नहीं बुलाए जाने पर अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए। सफाई व्यवस्था पर सवाल उठाते हुए कहा कि नगर स्वस्थ्य अधिकारी डॉ. विनीत व ़जोनल सैनिटरी ऑफिसर आरके लवानिया क्षेत्र का भ्रमण नहीं करते हैं और न ही पार्षदों से मिलते हैं। इस पर जेडएसओ ने बात को नकारा, तभी पार्षदों ने कहा कि अगर मिलते हैं तो उनका नाम बता दें। इस पर नगर स्वास्थ्य अधिकारी ने माइक सँभालते हुए कहा कि पार्षदों का नाम जानने की जरूरत नहीं है। इस पर पार्षद भड़क गए। पार्षदों ने जेडएसओ को सरकारी गाड़ी दिए जाने के प्राविधान पर सवाल खड़ा किया, जिस पर बताया गया कि उनको निरीक्षण के लिए गाड़ी दी गयी थी। लेकिन जब उनसे गाड़ी के उपयोग के बारे में जानकारी माँगी तो वह जवाब नहीं दे सके। कोई जवाब नहीं आने पर पार्षद महेश गौतम को गुस्सा आ गया और वह यह कहते हुए सदन से चले गए कि यहाँ पर सदस्यों की बेइज्जती की जा रही है। किसी तरह से उनको मनाकर लाया गया। तब महापौर ने नगर आयुक्त से कहा कि यदि कोई गलत करता है, तो उस पर दण्डात्मक कार्यवाही हो। इसके बाद दिनेश सिंह उर्फ दीपू यादव ने महानगर की कई ़जमीनों पर ़कब़्जा को लेकर माँगी गयी सूचना को लेकर सवाब किए, जिस पर सम्पत्ति अधिकारी ने स्वीकार किया कि कई ़जमीनों पर ़कब़्जे हैं। बहस होने पर नगर आयुक्त अवनीश कुमार राय ने कहा कि सफाई व्यवस्था सुधारने के लिए सभी वॉर्ड में निरीक्षण कराया जाएगा और जो मुद्दा पार्षदों ने उठाया है उस पर जेडएसओ से स्पष्टीकरण माँगा जाएगा। उन्होंने कहा कि जिन ़जमीनों पर ़कब़्जा है उनको मुक्त कराया जाएगा। सदस्यों द्वारा उठाए गए मुद्दे का उपसभापति राजेश त्रिपाठी ने समर्थन करते हुए कहा कि शिकायत के बाद भी कार्यवाही नहीं की जा रही है। इसके बाद पार्षद प्रदीप नगरिया ने उन्नाव गेट बाहर मुक्तिधाम के गेट पर कूड़े का ढेर और विद्युत शवगृह के शुरू नहीं होने का सवाल दागा, जिस पर नगर आयुक्त ने बताया कि जिस ठेकेदार को काम दिया था, वह काम नहीं कर रहा है, उसको ब्लैकलिस्ट करने की कार्यवाही के बाद फिर से टेण्डर निकालकर अधूरे काम को पूरा कराया जाएगा। इसके साथ ही अन्य मुद्दों पर बहस के बाद लेखाधिकारी राजकिशोर ने पुरीक्षित बजट पढ़ा। इसमें बताया गया कि प्रारम्भिक अवशेष के 10893.49 रुपए हैं। इस वर्ष 21401.95 लाख रुपए आय होगी और 31874.30 करोड़ रुपए व्यय होंगे। प्रारम्भिक अवशेष मिलाकर 32295.44 लाख रुपए होंगे और इतने ही खर्च किए जाएंगे। बैठक में अपर नगर आयुक्त शादाब असलम, मुख्य अभियन्ता एलएन सिंह, अधिशासी अभियन्ता अमित कुमार शर्मा, कार्यकारिणी सदस्य मुकेश उर्फ बण्टी सोनी, सुनील नैनवानी, विकास खत्री, किशोरी रायकवार, इन्दू वर्मा, विमल किशोर आदि उपस्थित रहे।

बीच में बॉक्स

:::

अगले सप्ताह कार्यकारिणी सदस्य जाएंगे गोवा

बैठक के आखिरी दौर में एक घोषणा की गई कि कार्यकारिणी के सभी सदस्य को अगले सप्ताह गोवा का भ्रमण कराया जाएगा। ताकि वहाँ की व्यवस्थाओं को देखकर उसको शहर में लागू कराया जा सके। इस पर सभी सदस्यों ने हामी भर दी।

आय बढ़ाने को लेकर आए सुझाव

0 नगर निगम की दुकानों के ऊपर पीपीपी मॉडल पर दुकानें बनकर उनको प्रीमियम के साथ किराए पर देना।

0 250 दुकानों में बैठे सिकमी किराएदारों का किराया बढ़ाकर वैध करना।

0 महानगर में लगे स्ट्रीट लाइट के 30 ह़जार विद्युत पोल कीयॉस्क लगाने का ठेका देना।

0 घर-घर से कूड़ा उठाने की धनराशि को गृहकर के बिल के साथ भेजकर वसूली करना।

0 जिन दुकानदारों ने नगर निगम की दुकानों का स्वरूप बदल दिया उनसे जुर्माना वसूलकर किराया बढ़ाना।

यह मुद्दे भी उठे

0 महापौर की जानकारी में लाए बगैर खरीद लिए 45 साइकिल रिक्शा।

0 ओपन जिम के पास लगेंगे सीसीटीवी कैमरे।

0 अधिकारियों की गाड़ियाँ कहाँ-कहाँ गयीं, लॉग बुक में भरा जाएगा विवरण।

0 पार्षद का आरोप ओडीएफ घोषित के बाद लोग जा रहे खुले में शौच।

21 इरशाद-2

समय : 8.35 बजे

chat bot
आपका साथी