जीएसटी वसूली में विभाग पिछड़ा, डीएम ने जताई नारा़जगी

फोटो : 13 जेएचएस 12 कैप्शन : वाणिज्यकर विभाग का निरीक्षण करते डीएम। :::: 0 846 करोड़ के सापेक

By JagranEdited By: Publish:Thu, 14 Jan 2021 01:02 AM (IST) Updated:Thu, 14 Jan 2021 01:02 AM (IST)
जीएसटी वसूली में विभाग पिछड़ा, डीएम ने जताई नारा़जगी
जीएसटी वसूली में विभाग पिछड़ा, डीएम ने जताई नारा़जगी

फोटो : 13 जेएचएस 12

कैप्शन : वाणिज्यकर विभाग का निरीक्षण करते डीएम।

::::

0 846 करोड़ के सापेक्ष 407 करोड़ ही हुआ स्टेट जीएसटी कलेक्शन

0 निरीक्षण में फाइल मिलीं अस्त-व्यस्त

झाँसी : व्यापार कर भवन सभागार में वाणिज्य कर विभाग के कार्यो की समीक्षा के साथ ही ़िजलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने कार्यालय का निरीक्षण किया। निरीक्षण में अव्यवस्था मिलने पर उन्होंने अधिकारियों को चेताया। समीक्षा में उन्होंने लक्ष्य के सापेक्ष आधी वसूली पर नारा़जगी व्यक्त की।

विभाग की बिन्दुवर समीक्षा करते हुये ़िजलाधिकारी ने 1125 नॉन फाइलर्स फर्म पर नारा़जगी व्यक्त करते हुए कहा कि सभी फर्म कारोबार कर रही हैं, उन पर हुई कार्यवाही की जानकारी ली। उन्होंने कहा ऐसी फर्म, जो जीएसटी जमा नहीं करतीं व पंजीकृत भी नहीं हैं, उन्हें मात्र नोटिस देकर ही इतिश्री न करें, कार्यवाही करें। समीक्षा में सेक्टर 4 में बेहद खराब प्रगति पर सम्बन्धित अधिकारी को चेतावनी दी। वहीं, सेक्टर 8 के अधिकारी के अनुपस्थित रहने व कार्य प्रगति सन्तोषजनक न होने पर वेतन रोकने के निर्देश दिये।

जीएसटी कलेक्शन की समीक्षा करते हुए ़िजलाधिकारी ने जनपद के 48 सबसे बड़े डीलर द्वारा केन्द्र/ राज्य के जीएसटी कलेक्शन की समीक्षा की। उन्होंने लगभग 2 दर्जन फर्म द्वारा दिसम्बर माह में जीएसटी कलेक्शन जमा न करने पर नारा़जगी व्यक्त की। उन्होंने ऐसी फर्म का नाम व जीएसटी बकाये की जानकारी दी।

कार्यालय भ्रमण के दौरान जगह-जगह रिकॉर्ड के ढेरों को देख नारा़जगी व्यक्त करते हुये तत्काल रिकॉर्ड सुव्यवस्थित करने के निर्देश दिये। बैठक में विभागीय अधिकारियों द्वारा टोल पर एनफोर्समेण्ट की कार्यवाही रोकने की जानकारी ़िजलाधिकारी को दी गई। उन्होंने तत्काल बबीना-रक्सा सेमरी टोल से सम्बन्धित अधिकारियों व कर्मचारियों के साथ बैठक करने के निर्देश दिए। इस मौके पर एडीएम राम अक्षयवर चौहान, अडिश्नल कमिश्नर प्रदीप कुमार यादव, वन्दना सिंह, जॉइण्ट कमिश्नर शमशेर जमदग्नि, डिप्टी कमिश्नर शलभ शर्मा, राजीव कुमार शाक्य, अरविन्द नारायण सक्सेना, शैलेन्द्र कुमार वाष्र्णेय, विनय प्रकाश सहित अन्य असिस्टेण्ट कमिश्नर उपस्थित रहे।

ड्यूटि पर प्राइवेट प्रैक्टिस करने वाले रडार पर

0 ़िजलाधिकारी ने सूची बनाने के निर्देश दिये

0 कोविड वैक्सिनेशन को लेकर तैयारियों की दी जानकारी

झाँसी : विकास भवन सभागार में ़िजला स्वास्थ्य समिति (शासी निकाय) की बैठक में ़िजलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने ड्यूटि पर प्राइवेट प्रैक्टिस करने वाले चिकित्सकों की सूची तैयार करने के निर्देश दिये।

आयुष्मान मित्र के जेम पोर्टल से अभी तक न चयन होने पर नारा़जगी व्यक्त करते हुए लिपिक राकेश मौर्या, आरओ का वेतन रोककर चार्जशीट प्रस्तुत करने तथा विभिन्न सीएचसी व पीएचसी पर कण्डम ऐम्बुलेंस वाहनों को एक जगह खड़े करने के निर्देश दिये। ़िजला महिला चिकित्सालय में रोगी कल्याण समिति फण्ड से एवं आवश्यकता होने पर अन्य मदों से एक पालना घर खोलने के निर्देश देते कार्य जल्द पूरा करने को कहा। विभिन्न योजनाओं की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि जननी सुरक्षा योजना में मेडिकल कॉलिज में कम भुगतान होने एवं परिवार नियोजन की असन्तोषजनक प्रगति पर विभागाध्यक्ष का वेतन रोकने के निर्देश दिए। यूपीसीएलडीएफ द्वारा हेल्थ ऐण्ड वेलनेस सेण्टर निर्माण कार्य की अब तक की प्रगति अच्छी पाई तथा बचे कार्य को गुणवत्ता के साथ जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए। बैठक में अवर अभियन्ता नन्दकिशोर सिंह ने बताया कि जनपद में 44 हेल्थ ऐण्ड वेलनेस सेण्टर के सापेक्ष 22 का निर्माण पूर्ण कर विभाग को हस्तान्तरित कर दिया गया है, शेष में कार्य प्रगति पर हैं। ़िजला स्वास्थ्य समिति शासी निकाय की बैठक में विभिन्न प्रस्तावों पर अनुमोदन ़िजलाधिकारी द्वारा दिया गया तथा योजनाओं में प्रगति लाने के निर्देश दिए। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी शैलेष कुमार, सीएमओ डॉ. गजेन्द्र कुमार निगम सहित अन्य चिकित्सक उपस्थित रहे।

15 और 16 को लगेगा जलकर शिविर

झाँसी : जल संस्थान के कर अधीक्षक ने बताया कि अवशेष जलकर व जल मूल्य जमा करने का शिविर 15 व 16 जनवरी को लगाया जाएगा। क्षेत्रवासी सुबह 9:30 से दोपह 1:30 बजे तक बिल भर सकते हैं। एक कैम्प पुलिया नम्बर 9 टंकी के पास तथा दूसरा कैम्प बड़ागाँव गेट पुलिस चौकी के पास लगेगा।

फाइल : पंकज कश्यप

दिनाँक : 13 जनवरी 2021

समय : 10:10 बजे

chat bot
आपका साथी