12 स्टेशन पर लगेगा 100 फीट ऊँचा राष्ट्रीय ध्वज

12 स्टेशन पर लगेगा 100 फीट ऊँचा राष्ट्रीय ध्वज

फोटो 3 जेएचएस 1 ::: कैप्शन ::: झाँसी - पत्रकारों से ऑनलाइन वार्ता करते मण्डल रेल प्रबन्धक।

Publish Date:Fri, 04 Dec 2020 01:00 AM (IST) Author: Jagran

फोटो 3 जेएचएस 1

:::

कैप्शन

:::

झाँसी - पत्रकारों से ऑनलाइन वार्ता करते मण्डल रेल प्रबन्धक।

:::

- पर्यटन के नजरिए से विकसित होंगे मण्डल के कई स्टेशन

झाँसी : कोरोना आपदा को रेलवे ने जिस तरह अवसर में परिवर्तित किया है, उससे विभाग को राजस्व अर्जन में बल मिला है। आगामी योजनाओं को लेकर मण्डल रेल प्रबन्धक सन्दीप माथुर ने आज पत्रकारों से विभिन्न बिन्दुओं पर ऑनलाइन चर्चा की। उन्होंने रेल यात्रियों को दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि आने वाले दिनों में एक द़र्जन से अधिक स्टेशन पर 100 फीट ऊँचा राष्ट्रीय ध्वज लगाया जाएगा जो पर्यटक को अपनी ओर आकर्षित करेगा।

उल्लेखनीय है कि रानी लक्ष्मीनगर स्थित पश्चिम रेलवे कॉलनि में अभिनव पहल के तहत सीवेज ट्रीटमेण्ट प्लाण्ट का संस्थापन कार्य पूर्ण कर इसकी शुरूआत गाँधी जयन्ती के अवसर पर की गयी थी। इस प्लाण्ट के माध्यम से सीवेज वॉटर का बायोलॉजिकल ट्रीटमेण्ट करते हुए पुन: प्रयोग में लाया जा रहा है। यह प्लाण्ट 8 घण्टे की एक पाली में 50 ह़जार लिटर पानी को फिर प्रयोग लायक बनने की क्षमता रखता है। पहले चरण में इस पानी को पश्चिम कॉलनि स्थित 76 आवासों में बागवानी के लिए प्रयोग किया जा रहा है। इसके साथ ही गुलाम गौस खाँ मार्ग पर एक अतिरिक्त 50 ह़जार लीटर क्षमता के वॉटर ट्रीटमेण्ट प्लाण्ट का संस्थापन किया जा रहा है। इस प्लाण्ट से निकला पानी स्टेशन पर वॉशिंग लाइन में उपलब्ध कराया जाएगा व द्वितीय चरण में एमएलआर वर्कशॉप से जुड़े अन्य 40 आवास को भी सप्लाई की जा सकेगी। बताते चलें कि दोनों प्लाण्ट की क्षमता 2 लाख लीटर पानी से अधिक है। डीआरएम ने कहा कि झाँसी-बीना खण्ड के बीच खजराहा स्टेशन पर तीसरी लाइन पर इलेक्ट्रॉनिक इण्टरलॉकिंग के संस्थापन कार्य को पूरा कर लिया गया है। यह तीसरी लाइन के दूसरे स्टेशन की इण्टरलॉकिंग है। ललितपुर मालगोदाम को जल एवं वायु प्रदूषण नियन्त्रण बोर्ड द्वारा अनापत्ति पत्र प्रदान कर दिया गया है। वार्ता के दौरान अपर मण्डल रेल प्रबन्धक (परिचालन) दिनेश वर्मा तथा वरिष्ठ मण्डल वाणिज्य प्रबन्धक नवीन दीक्षित उपस्थित रहे। जनसम्पर्क अधिकारी मनोज कुमार सिंह द्वारा ऑनलाइन प्रेस कॉन्फरेन्स एवं समन्वय किया गया।

मनमोहक बन रहा मालगोदाम

मण्डल रेल प्रबन्धक ने बताया कि झाँसी मालगोदाम को एपेक्स बिछा कर हरा-भरा कर सुन्दर किया जा रहा है। वहीं, अप्रोच रोड में भी सुधर किया जा रहा है।

ललितपुर स्टेशन सीसीटीवी लैस

डीआरएम ने पिछले दिनों ललितपुर से हुए बच्ची के अपहरण और सफल अनावरण का उल्लेख करते हुए कहा कि स्टेशन पर लगाए गए 40 कैमरा और विडियो सर्वेलन्स सिस्टम संस्थापित किए जाने से ही उक्त मामले को तत्काल खोल दिया गया था और बच्ची व अपहरणकर्ता को पकड़ा जा सका था।

5 मिनट में भर जाएगा ट्रेन में पानी झाँसी स्टेशन पर क्विक वॉटरिंग सिस्टम स्थापित किया गया है। इस प्रणाली से पहले के मुकाबले 15 मिनट के स्थान पर 5 मिनट में एक ही समय में कई ट्रेन में बिना प्रेशर कम किये पानी भरा जा सकेगा है। शीघ्र ही इसको प्रारम्भ किया जायेगा।

रिकॉर्ड कायम करेगी ट्रेन की रफ्तार

मण्डल के मऊरानीपुर स्टेशन पर इलेक्ट्रॉनिक इण्टरलॉकिंग का कार्य पिछले माह में ही पूर्ण कर लिया गया है। इससे झाँसी-प्रयागराज खण्ड पर इलेक्ट्रो मिकैनिकल इण्टरलॉकिंग समाप्त हो गयी। अब खण्ड पर रेल का संचालन 110 किलोमीटर प्रति घण्टे से हो सकेगा।

लोको पायलट की हो रही काउंसिलिंग

चालाक लॉबी में नव संस्थापित कम्प्यूटर बेस्ड काउंसिलिंग सिस्टम शुरू किया गया है। इससे चालक की इंजन पर चढ़ने से पहले मनोदशा का पता लगाया जा रहा है।

छोटे स्टेशन पर बन रहे ओवर ब्रिज

मण्डल के 6 छोटे स्टेशन करारी, ओरछा, बरुआसागर, खैरार और सिंहपुर डूमरा पर फुट ओवर ब्रिज का कार्य प्रक्रियाधीन है, जिसके पूरा होने के बाद यात्रियों को पटरी कर दूसरी तरफ नहीं जाना पड़ेगा।

कई स्टेशन पर लगाया जाएगा 100 फीट ऊँचा राष्ट्रीय ध्वज

झाँसी, चित्रकूट, बाँदा, छतरपुर, दतिया, ललितपुर, मुरैना, भिण्ड, महोबा, श्योपुरकलाँ, टीकमगढ़, हरपालपुर, खजुराहो आदि स्टेशन पर 100 फीट ऊँचा राष्ट्रीय ध्वज स्थापित किये जाने के आदेश जारी किए गए हैं।

सर्दी में समय से चल सकेंगी ट्रेन

सर्दी के मौसम में कोहरे के चलते देरी से चलने वाली ट्रेन के लिए प्रबन्ध किया जा रहा है। मण्डल की सभी ट्रेन में फॉग सेफ डिवाइस उपलब्ध कराई जा रही है, जिससे सिग्नल की जानकारी लोको पायलट तक पहुँच सकेगी।

फाइल : वसीम शेख

समय : 07 : 05

3 दिसम्बर 2020

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.