मतपेटियों से निकले मतदान से अधिक वोट

मतपेटियों से निकले मतदान से अधिक वोट

फोटो : 3 एसएचवाई 8 ::: कैप्शन ::: झाँसी : मतगणना के दौरान एक अधिकारी द्वारा अभद्रता करने से

Publish Date:Fri, 04 Dec 2020 01:00 AM (IST) Author: Jagran

फोटो : 3 एसएचवाई 8

:::

कैप्शन

:::

झाँसी : मतगणना के दौरान एक अधिकारी द्वारा अभद्रता करने से भड़के प्रत्याशी व एजेण्ट हंगामा कर ़िजलाधिकारी से शिकायत करते हुए। -जागरण

:::

- प्रत्याशियों ने जताई नारा़जगी

- रिटर्निग ऑ़िफसर से की शिकायत

- 2 मतपेटी में कम निकले मतपत्र

झाँसी : इलाहाबाद-झाँसी खण्ड स्नातक चुनाव की मतगणना शुरू होने से पहले ही विवाद गहरा गया। सुबह मतपेटी खोली गई तो कई पेटियों में मतदान से अधिक वोट निकलने पर प्रत्याशियों ने कड़ी आपत्ति जताते हुए रिटर्निग ऑ़िफसर से लिखित शिकायत भी की। एक प्रत्याशी ने तो लगभग अलग-अलग मतपेटियों में लगभग 250 वोट अतिरिक्त निकलने का आरोप भी लगा दिया।

बुन्देलखण्ड महाविद्यालय में प्रात: 8 बजे मतगणना शुरू हुई। 14 टेबिल पर मतपेटियाँ लाई गई और मतपत्र सीधे कर गड्डी बनाई जाने लगी। मतपेटी खोलने से पहले एजेण्ट को सील दिखाई गई और मतपेटी पर चस्पा वह सूचना भी दिखाई गई, जिसमें पेटी में ़कैद मतों की संख्या का विवरण दर्ज था। टेबिल संख्या 9 पर कार्यालय क्षेत्र हण्डिया इलाहाबाद की मतपेटी खोली गई। इस पर कुल वोट 626 में से 213 मत डले होने की सूचना चस्पा थी। मतगणना कार्मिकों ने जब इसकी गिनती की तो मतपेटी में से 227 मत निकले। टेबिल 10 पर भी एक पेटी में 1 मत अधिक निकला। कुछ मतपेटियों में 1 या 2 वोट कम भी निकले। कई और टेबिल पर ऐसी ही शिकायतें आने पर प्रत्याशियों ने कड़ी नारा़जगी जताई तथा रिटर्निग ऑफिसर/मण्डलायुक्त सुभाष चन्द्र शर्मा व पर्यवेक्षक संजय कुमार को लिखित शिकायत दी। अधिकारियों ने इसे साधारण गलती बताते हुए मतपेटी में निकले सभी वोटों को मतगणना में शामिल करने की बात कही। निर्दलीय प्रत्याशी डॉ. हरिप्रकाश यादव ने आरोप लगाया कि अलग-अलग मतपेटियों में लगभग 250 अधिक वोट निकले हैं। इसे साधारण गलती नहीं माना जा सकता है। उधर, कौंग्रेस समर्थित प्रत्याशी के मुख्य एजेण्ट जितेन्द्र भदौरिया तथा बसपा समर्थित प्रत्याशी के एजेण्ट बीएल भास्कर ने भी मतपेटियों में मतदान से अधिक वोट निकलने की शिकायत की।

प्यासे घूमते रहे प्रत्याशी के एजेण्ट, डीएम से की शिकायत

मतगणना स्थल पर प्रशासन ने पीने के पानी के कण्टेनर रखवाए थे, लेकिन यह पानी दोपहर 12 बजे तक खत्म हो गया। यहाँ रखे गिलास भी गायब हो गए। प्रत्याशी के एजेण्ट पानी के लिए तरस गए तो ़िजलाधिकारी से शिकायत की गई, जिसके बाद तत्काल पानी का प्रबन्ध कराया गया।

शाम तक नहीं आया रुझान, खूब घनघनाए फोन

इलाहाबाद-झाँसी खण्ड स्नातक चुनाव की मतगणना प्रात: 8 बजे शुरू हो गई। मतपेटियाँ खुलने, गड्डी बनने में अपराह्न लगभग 3 बज गए, जिसके बाद मतपत्रों की छँटनी शुरू हो सकी। इससे शाम 6 बजे तक कोई रुझान बाहर नहीं आए और लोग बेचैन रहे। एक-दूसरे के फोन पर लोग सूचना जानने की कोशिश में जुटे रहे।

फोटो 3 एसएचवाई 12

:::

सुबह वाहन रोके, फिर चालू कर दिया आवागमन

स्नातक चुनाव की मतगणना के लिए बीकेडी से चित्रा चौराहा की ओर जाने वाले मार्ग को बैरिकेड लगाकर बन्द कर दिया गया। सुबह यहाँ से निकलने वाले वाहनों को रोका गया, लेकिन दोपहर बाद एक ओर से दो-पहिया वाहनों को निकलने की अनुमति दे दी गई। इससे लोगों को आवागमन में कम परेशानी हुई।

फाइल : राजेश शर्मा

3 दिसम्बर 2020

समय : 6.15 बजे

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.