प्रदूषण नियन्त्रण बोर्ड के अधिकारी ने रेलवे वॉटर प्लाण्ट का निरीक्षण किया

फोटो कैप्शन : 3 जेएचएस 2 :: वॉटर री-साइकिलिंग प्लाण्ट का निरीक्षण करते प्रदूषण नियन्त्रण बोर्ड के अ

By JagranEdited By: Publish:Fri, 04 Dec 2020 01:00 AM (IST) Updated:Fri, 04 Dec 2020 01:00 AM (IST)
प्रदूषण नियन्त्रण बोर्ड के अधिकारी ने रेलवे वॉटर प्लाण्ट का निरीक्षण किया
प्रदूषण नियन्त्रण बोर्ड के अधिकारी ने रेलवे वॉटर प्लाण्ट का निरीक्षण किया

फोटो कैप्शन : 3 जेएचएस 2 :: वॉटर री-साइकिलिंग प्लाण्ट का निरीक्षण करते प्रदूषण नियन्त्रण बोर्ड के अधिकारी :::::

झाँसी : मण्डल द्वारा पश्चिम रेलवे कॉलनि में सीवेज वॉटर री-साइकिलिंग प्लाण्ट स्थापित किया गया है। इस प्लाण्ट से पर्यावरण को किसी तरह की हानि तो नहीं पहुँच रही? इसका निरीक्षण करने पहुँचे उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियन्त्रण बोर्ड के सम्भागीय अधिकारी निरन्जन शर्मा व रेलवे के मण्डल पर्यावरण प्रबन्धक गिरीश कंचन ने सभी पहलुओं का अवलोकन कर सन्तोष व्यक्त किया। बताते चलें कि इस प्लाण्ट से रेलवे को प्रतिदिन लगभग 1 लाख लिटर पानी प्राप्त होगा, जिसे कोच और रेल ट्रैक की धुलाई के काम में लिया जाएगा। यह पानी 5 इन्च की पाइपलाइन के द्वारा वाशिंग लाइन तक पहुँचाया जाएगा। निरीक्षण के दौरान सहायक अभियन्ता वीके दुबे व प्लाण्ट सुपरवाइ़जर उपस्थित रहे।

बिजली चोरी करते 10 उपभोक्ता पर एफआइआर

झाँसी : गुरूवार को बिजली चोरी करने वाले उपभोगताओं के विरुद्ध अधीक्षण अभियन्ता एसआर गर्ग के निर्देशन पर छापामार अभियान चलाया गया। यह अभियान अधिशासी अभियन्ता डी यादवेन्दु की अगुआई में चलाया गया, जिसमें कोतवाली थाना क्षेत्र के गुदरी मोहल्ला, उन्नाव गेट, भाण्डेरी गेट सराँय सहित अन्य स्थान पर कटिया डालकर बिजली चोरी करते 10 लोगों को पकड़ा गया। आरोपियों के विरुद्ध एफआइआर दर्ज कराई गई है। अभियान में उप खण्ड अधिकारी डीवी सिंह, जेई सन्तोष सहित अन्य कर्मी शामिल रहे।

रेणुका गेरा बनी भेल की पहली महिला निदेशक

फोटो रेणुका गेरा ::: (स्कैन करना है)

झाँसी : बीएचईएल की औधोगिक प्रणाली और उत्पाद निदेशक के पद पर रेणुका गेरा को बतौर निदेशक नियुक्त किया गया है। उल्लेखनीय है कि रेणुका पहली महिला हैं, जो भेल के निदेशक पद तक पहुँची हैं। इससे पूर्व वह इकाई में उद्योग क्षेत्र के व्यापार खण्ड के कार्यकारी निदेशक के रूप में अपनी सेवाएँ दे रही थीं। 57 वर्षीय रेणुका गेरा क्रॉस-सेक्शन क्षेत्र में काफी अनुभव रखती हैं। वह भोपाल की निर्माण इकाई में 5 वर्ष के अनुभव के साथ ही विपणन, व्यवसाय विकास, अभियान्त्रिकी, अनुबन्ध और परियोजना जैसे विभिन्न क्षेत्र में योगदान दे चुकी हैं।

फोटो फीचर :: 35 एसएचवाइ 10 ::::

.. ले चल खटारा खींच कर .........

झाँसी : इन साहब की स्कूटि इनका साथ नहीं दे रही थी तो इन्होंने ऑटो की सवारी करना ही ठीक समझा। वैसे ये ऑटो में बैठे तो नहीं, लेकिन गाड़ी जरूर उससे बाँध ली। अगली बार यही ऑटो नहीं मिलेगी जनाब....

फीचर फोटो : 3 एसएचवाइ 25 ::::

दूसरों को ऑक्सिजन मत लगवा देना....

झाँसी : शहर में एक से बढ़कर एक कलाकर देखने को मिल जाते हैं। अब इन्हें ही देख लीजिए, यह महान व्यक्ति ऑक्सिजन का सिलेण्डर बिना बाँधे ही मोटर साइकिल पर लिए चले जा रहे हैं। इन्हें शायद ये नहीं मालूम कि रास्ते पर और राहगीर भी हैं। अगर जरा सी चूक हुई तो भारी-भरकम सिलेण्डर लोगों को ऑक्सिजन लगावाने का कारण बन जाएगा।

फाइल : वसीम शेख

समय : 08 : 45

3 दिसम्बर 2020

chat bot
आपका साथी