कोरोना जाँच के बाद ही बच्चों को दवा खिलाएं आशाएं

0 कोविड के प्रसार को रोकने के लिए ़िजला प्रशासन ने उठाया ़कदम 0 कण्टेनमेण्ट ़जोन में नहीं चलेगा रा

By JagranEdited By: Publish:Thu, 01 Oct 2020 01:02 AM (IST) Updated:Thu, 01 Oct 2020 05:01 AM (IST)
कोरोना जाँच के बाद ही बच्चों को दवा खिलाएं आशाएं
कोरोना जाँच के बाद ही बच्चों को दवा खिलाएं आशाएं

0 कोविड के प्रसार को रोकने के लिए ़िजला प्रशासन ने उठाया ़कदम

0 कण्टेनमेण्ट ़जोन में नहीं चलेगा राष्ट्रीय कृमि मुक्ति अभियान

झाँसी : जनपद में 28 सितम्बर से राष्ट्रीय कृमि मुक्ति अभियान की शुरूआत हो चुकी है। इसको लेकर आज मुख्य विकास अधिकारी शैलेश कुमार की अध्यक्षता में जनपद स्तरीय अन्तर्विभागीय समन्वय बैठक आयोजित हुई। कोरोना के चलते स्कूल, कॉलिज और सभी आँगनबाड़ी केन्द्र बन्द हैं। इसलिए इस अभियान के तहत इस वर्ष आशा और आँगनबाड़ी कार्यकत्री घर-घर जाकर 1 से 19 वर्ष तक के किशोर-किशोरियों को पेट के कीड़े मारने की दवा का सेवन करा रही हैं। कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए सीडीओ ने सभी आशा और आँगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को निर्देश दिए हैं कि वे कोविड टेस्ट कराने के बाद ही क्षेत्र में जाकर बच्चों को दवा का सेवन कराएं।

उन्होंने ़िजला बेसिक अधिकारी हरवंश कुमार से कहा कि वे ग्राम में रहने वाले सभी अध्यापकों को आशा और आँगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के साथ सभी के घर जाने हेतु निर्देश दें। ऐसा इसलिए ताकि प्रत्येक बच्चे को इस दवा का सेवन अनिवार्य रूप से कराया जा सके। सीडीओ ने कहा कि यह कार्यक्रम किसी भी दशा में कण्टेनमेण्ट ़जोन में नहीं चलाया जाएगा। ़िजला पंचायती राज अधिकारी को निर्देश दिए कि प्रत्येक ग्राम में प्रधान के माध्यम से डुगडुगी पिटवाई जाए कि 1 साल से 19 वर्ष तक के प्रत्येक बच्चे को दवा का सेवन अवश्य कराएं। सीडीओ ने निर्देश दिए कि जहाँ आशा और आँगनबाड़ी कार्यकर्ता नहीं हैं, वहाँ एएनएम के माध्यम से अभियान चलाया जाए। संचालन करते हुए नोडल अधिकारी डॉ. राजकिशोर द्वारा यह आश्वासन दिया गया कि प्रत्येक बच्चे तक आशा और आँगनबाड़ी व एएनएम द्वारा दवा खिलाए जाने का प्रयास किया जाएगा। बैठक में प्रभारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एसके कुलश्रेष्ठ, प्रत्येक ब्लॉक के अधीक्षक, स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी, सीडीपीओ, ब्लॉक कार्यक्रम प्रबन्धक, ब्लॉक कम्युनिटि प्रोसेस प्रबन्धक एवं प्रत्येक नगरीय स्वास्थ्य केन्द्र के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी उपस्थित रहे।

कोरोना : 44 नए मिले संक्रमित

0 बुधवार को उपचार कराकर घर लौटे 61 मरी़ज

0 सक्रिय केस की संख्या हुई 736

झाँसी : ़िजला प्रशासन द्वारा जारी बुलेटिन के अनुसार मेडिकल कॉलिज की कोविड-लैब में बुधवार को 2,617 सैम्पल की जाँच में 44 केस पॉ़िजटिव पाए गए, जबकि 61 मरी़ज कोविड चिकित्सालय से उपचार कराकर घर लौट गए। जनपद में अब तक कोरोना संक्रमण की चपेट में आए 155 मरी़जों की मौत हो चुकी है। कुल पॉ़िजटिव केस की संख्या 7,272 हो गयी है, जबकि 5,534 मरी़ज पूरी तरह स्वस्थ हो चुके हैं। वर्तमान में जनपद का रिकवरि रेट 87.74 प्रतिशत है और 736 सक्रिय केस हैं। आज मिले सभी संक्रमितों को उपचार हेतु कोविड चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है, जबकि इनके सम्पर्क में आए लोगों का सैम्पल लेकर उन्हें क्वॉरण्टीन कर दिया गया है।

फाइल : नरेन्द्र

समय : 6.45

30 सितम्बर 2020

chat bot
आपका साथी