स्कूल के खेल मैदान पर ़कब़्जा, बिफरे कमिश्नर

स्कूल के खेल मैदान पर ़कब़्जा, बिफरे कमिश्नर
Publish Date:Sun, 20 Sep 2020 01:00 AM (IST) Author: Jagran

फोटो : 19 बीकेएस 3

:::

कैप्शन

:::

झाँसी : सीपरी बा़जार थाने में थानाध्यक्ष से जानकारी लेते कमिश्नर व आइजी। -जागरण

:::

फोटो : 19 जेएचएस 32

:::

कैप्शन

:::

बबीना थाना में शिकायत सुनते डीएम व एसएसपी। -जागरण

:::

- 179 दिन बाद सीपरी बा़जार थाना में आयोजित थाना दिवस में पहुँचे आइजी व कमिश्नर

- बबीना थाने में डीएम व एसएसपी ने सुनी फरियाद

- बबीना में 3 लेखपालों की अनुपस्थिति पर वेतन काटने के दिये आदेश

- सीपरी बा़जार में नगर निगम से अधिकारी के न पहुँचने पर जताई नारा़जगी

झाँसी : 25 मार्च से देशभर में लागू हुए लॉकडाउन के बाद से कई गतिविधियाँ सुरक्षा के लिहाज से स्थगित चल रहीं थीं। माह के प्रत्येक तीसरे शनिवार को आयोजित होने वाला थाना दिवस भी स्थगित चल रहा था। सितम्बर में इसकी दोबारा से शुरूआत हुई और मण्डलायुक्त सुभाष चन्द्र शर्मा और पुलिस महानिरीक्षक सुभाष सिंह बघेल सीपरी बा़जार थाना पहुँचे। इधर, ़िजलाधिकारी आन्द्रा वामसी व एसएसपी दिनेश कुमार पी. फरियाद सुनने बबीना थाना पहुँचे।

सीपरी बा़जार में कमिश्नर ने थाना दिवस का रजिस्टर जाँचा और इसे हाजिरी रजिस्टर की तर्ज पर तैयार करने को कहा। इसके साथ ही उन्होंने सभी विभागों के अधिकारी व कर्मचारी की उपस्थिति ली। इस दौरान नगर निगम से एक भी अधिकारी या कर्मचारी के न पहुँचने पर नारा़जगी व्यक्त की। इसके बाद उन्हें एक-एक से पोस्टिंग का समय पूछा और सीपरी बा़जार में ़जमीन की ओवरलैपिंग की शिकायतों पर नारा़जगी व्यक्त करते हुये थानाध्यक्ष को सतर्कता बरत कर कार्यवाही करने के निर्देश दिया।

इधर, जिलाधिकारी ने थाना समाधान दिवस के अवसर पर बबीना थाना में अधिकारियों की उपस्थिति का निरीक्षण किया। मौके पर लेखपाल आनन्द स्वरुप खरे, रविन्द्र मिश्रा, हरीशचन्द्र को अनुपस्थित पाया। उन्होंने इन सभी के वेतन तत्काल रोके जाने के आदेश देते हुये कहा कि थाना समाधान दिवस के क्रियान्वयन में लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। वहीं, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दिनेश कुमार पी. ने उपस्थित पुलिस अधिकारियों से कहा कि प्राप्त शिकायतों की विवेचना सम्वेदनशील होकर समय सीमा में करें। शिकायतों को अनावश्यक लम्बित न रखा ना जाये। उन्होंने भूमि विवादों के निस्तारण में राजस्व व पुलिस की टीम मौके पर जाकर शिकायतकर्ता के समक्ष निस्तारित करें, ताकि निस्तारण का विरोध न हो।

बीच में बॉक्स

:::

कमिश्नर ने लेखपाल से ये किये सवाल

कमिश्नर : सरस्वती इण्टर कॉलिज के खेल मैदान को कब़्जा हो रहा है?

लेखपाल : जी नहीं साहब!

कमिश्नर : सिर्फ बिल्डर्स के लिये काम करने को काम मानते हो? बच्चों के लिये आपका कोई दायित्व नहीं है?

लेखपाल : चुप

कमिश्नर : ़जमीन 1 एकड़ है और वह 1 एकड़ कहाँ से शुरू और कहाँ खत्म होगा, इसका पता है?

लेखपाल : चुप

कमिश्नर : जरीब डालकर पैमाइश करने के मानक हैं या फिर सिर्फ जहाँ चाही वहाँ डाल दी? सब मिलकर खेल कर रहे हो।

कमिश्नर (एसओ से) : इस मामले को गम्भीरता से लें और ऩजर बनाए रखें, क्योंकि इस क्षेत्र में कुछ लोग हैं, जो बाहर से आए हैं और लगातार भूमाफिया की तरह काम कर रहें हैं।

एसओ : जी सर, निगाह रखे हुये हैं।

कमिश्नर : (उंगलियों पर 4 नाम गिनाते हुये) ये 4 नाम ऐसे नाम हैं, जिनकी शिकायतें लगातार आतीं हैं।

कमिश्नर : सट्टा पर पूरी तरीके से पाबन्दी लगाएं, मदद के लिये मीडिया कर्मियों की मदद ले सकतें हैं। वह आपको चप्पे-चप्पे की जानकारी दे देंगे।

आइजी : 2018 में कई शिकायतें थीं, सख्ती की तो काफी हद तक पाबन्दी लग गई।

एसओ : कुछ लोग यदि हैं तो उन पर भी लगाम कसी जाएगी।

कमिश्नर : ऐसी कोई बैरक तो नहीं जो गिरने की कगार पर हो?

एसओ: जी नहीं सर!

कमिश्नर : माल वाहनों की नीलामी कराई जाए।

बीच में बॉक्स

:::

बबीना थाना में ये आई शिकायतें

शिकायत 1 : राम स्वरुप पुत्र हरदास निवासी राजगढ़ सिमरिया ने प्रार्थना पत्र देते हुये कहा कि ग्राम लहरठकुरपुरा में स्थित ़जमीन पर उसका मालिकाना ह़क है। कुछ दबंगों ने उस पर ़कब़्जा कर लिया है। इस कारण वह लोग खेत पर नहीं जा पा रहे हैं। ़िजलाधिकारी ने थानाध्यक्ष व तहसीलदार को निर्देश दिये कि टीम बनाकर मौके पर जाँच तथा आवश्यक कार्यवाही करते हुये शिकायत का निस्तारण करें।

शिकायत 2 : रमेश पुत्र विश्वनाथ निवासी पृथ्वीपुर नयाखेड़ा, बबीना ने ़िजलाधिकारी को बताया कि वह अपनी ़जमीन पर ़फसल देखने जा रहा था, तभी गाँव के दो लोगों ने उसे रोका और रास्ते से निकलने पर विरोध जताते हुये दोबारा ऐसा कृत्य करने पर उस पर ट्रैक्टर चढ़ा देने की धमकी दी। ़िजलाधिकारी ने तहसीलदार को निर्देश दिए कि मौके पर पुलिस बल के साथ जाकर शिकायत का सत्यापन और आवश्यक कार्यवाही करते हुये शिकायत का निस्तारण करने का आदेश दिया।

फाइल : पंकज कश्यप

19 सितम्बर 2020

समय : 7:30 बजे

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.