ंक्लोन ट्रेन बनेंगी यात्रियों की हमस़फर

ंक्लोन ट्रेन बनेंगी यात्रियों की हमस़फर
Publish Date:Sun, 20 Sep 2020 01:00 AM (IST) Author: Jagran

- 21 सितम्बर से संचालित होने वालीं क्लोन ट्रेन में लगेंगे हमस़फर के कोच

झाँसी : यात्रियों की बढ़ती परेशानी को देखते हुए रेलवे ने झाँसी स्टेशन से होकर अलग-अलग दिशा की ओर जाने वालीं क्लोन ट्रेन का संचालन शुरू करने का निर्णय लिया है। 21 सितम्बर से झाँसी स्टेशन से 3 क्लोन ट्रेन गुजरेंगी। इन ट्रेन की खासियत यह रहेगी कि इनमें हमस़फर एक्सप्रेस के कोच लगे होंगे।

इन ट्रेन के चलने से यात्रियों को कन्फर्म टिकिट हासिल करने में अधिक मशक्कत नहीं करना पड़ेगी। बता दें कि क्लोन किसी भी ओरिजनल ट्रेन के नाम और हिसाब से ही चलने वाली दूसरी ट्रेन को कहते हैं। यह ट्रेन ओरिजनल ट्रेन के रूट पर ही चलती है। इन्हें किसी खास रूट पर बढ़ती माँग को पूरा करने के लिए चलाया जाता है। रेलवे द्वारा चलाई जा रही 20 जोड़ी ट्रेन में वॉस्कोडिगामा-ह़जरत निजामुद्दीन (07379/07380) 1 दिन, यशवन्तपुर-नि़जामुद्दीन (06523/06524) 2 दिन एवं अहमदाबाद-दरभंगा एक्सप्रेस (09465/09466) सप्ताह में 2 दिन संचालित होगी। यह ट्रेन झाँसी स्टेशन होकर गुजरेंगी। इन ट्रेन में सफर करने के लिए रेलवे ने आरक्षण सुविधा शुरू कर दी है। इन 3 जोड़ी ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्रियों को हमसफर एक्सप्रेस का किराया देना होगा। इन ट्रेन में थ्री टियर कोच के साथ सामान्य कोच भी लगाए गए हैं।

यात्रियों को मिलेंगी ये सुविधाएँ

21 सितम्बर से चलने वाली स्पेशल क्लोन ट्रेन में यात्रियों को बेहतरीन सुविधाएँ प्रदान की जाएँगी। यात्रा को आरामदेह बनाने के लिए रेलवे ने हमसफर एक्सप्रेस के कोच में बेहतरीन फीचर्स दिए हैं, जो इसे व‌र्ल्ड क्लास बनाते हैं। इस कोच में मौजूदा कोच से कई तरह के अलग फीचर्स दिए गए हैं। हमस़फर एक्सप्रेस के नए कोच में पैसिंजर इन्फॉर्मेशन सिस्टम, फायर और स्मोक डिटेक्टर्स दिए गए हैं। यही नहीं हर 1 सीट के लिए एक चार्जिग पॉइण्ट और रीडिंग लाइट भी दी गई है। कोच को यात्रियों के फीडबैक के बाद तैयार किया गया। इण्डियन रेलवे ने अपने यू-ट्यूब चैनल पर एक वीडियो अपलोड किया है, जिसमें इस बात की पूरी जानकारी दी गई है कि कोचों में क्या-क्या बदलाव किए गए हैं।

फाइल वसीम शेख

समय 06 11

19 सितम्बर 2020

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.