छूटे राशनकार्ड धारकों को कल से मिलेगा राशन

झाँसी : कोरोना काल में ़गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले एवं पात्र गृहस्थी राशनकार्ड धारकों को

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Sep 2020 01:00 AM (IST) Updated:Sun, 20 Sep 2020 01:00 AM (IST)
छूटे राशनकार्ड धारकों को कल से मिलेगा राशन
छूटे राशनकार्ड धारकों को कल से मिलेगा राशन

झाँसी : कोरोना काल में ़गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले एवं पात्र गृहस्थी राशनकार्ड धारकों को सरकार ने बड़ी राहत प्रदान की है। प्रधानमन्त्री ़गरीब कल्याण योजना के तहत प्रत्येक कार्ड धारक और उसके परिवार के अन्य सदस्यों को हर माह 3 किलो गेहूँ व 2 किलो चावल मुफ्त दिया जाएगा। इसके साथ ही प्रत्येक कार्ड पर 1 किलो चना भी देने की व्यवस्था सरकार की ओर से की गई है।

जि़लापूर्ति अधिकारी तीर्थराज यादव ने बताया कि अन्त्योदय और पात्र गृहस्थी राशन कार्ड धारकों में प्रधानमन्त्री ़गरीब कल्याण अन्न योजना के अन्तर्गत प्रत्येक व्यक्ति को नि:शुल्क राशन उपलब्ध कराया जाएगा। इसके साथ ही प्रत्येक राशन कार्ड पर 2 किलो चना भी दिया जाएगा। बता दें कि जुलाई माह में चना आवण्टित न होने के कारण लाभार्थियों को इसका लाभ नहीं मिल पाया था। जुलाई माह का चना व अन्य खाद्यान्न का वितरण 21 सितम्बर से शुरू हो जाएगा।

फोटो 19 जेएचएस 32

:::

स्वच्छता पखवाड़ा में चमकाई ट्रेन

झाँसी : मण्डल में 'स्वच्छ रेल स्वच्छ भारत' अभियान के तहत 2 अक्टूबर तक 'स्वच्छता पखवाड़ा' मनाया जा रहा है। शनिवार को 'स्वच्छ रेलगाड़ी दिवस' मनाया गया। इस दौरान मण्डल यान्त्रिक अभियन्ता (कैरिज ऐण्ड वैगन) श्रीप्रताप के नेतृत्व में स्टेशन से गु़जरने वालीं विभिन्न ट्रेन की स़फाई व्यवस्था करते हुए उनकी जाँच की गयी व यात्रियों से प्रतिक्रिया भी ली गई। यह अभियान मण्डल रेल प्रबन्धक सन्दीप माथुर के निर्देशन में चलाया जा रहा है।

आज स्टेशन आएगी किसान स्पेशल ट्रेन

झाँसी : भारतीय रेल द्वारा किसानों की सुविधा के लिए अनन्तपुर से आदर्शनगर के बीच किसान रेल (विशेष ट्रेन) का संचालन किया जा रहा है। ट्रेन क्रमांक 00784 अनन्तपुर-आदर्शनगर किसान रेल स्पेशल शनिवार को अनन्तपुर स्टेशन से प्रस्थान प्रस्थान करेगी, जो अगले दिन प्रात: 8 बजे झाँसी स्टेशन पहुँचेगी। यह ट्रेन सिकन्दराबाद, बल्लारशाह, नागपुर, इटारसी व भोपाल होकर आदर्शनगर पहुँचेगी।

किसान रेल को चलाने का मकसद किसानों की आय को दोगुना करना है। ट्रेन की मदद से किसान देश के कोने-कोने से फल, फूल, सब़्जी जैसे उत्पादों को कम समय में लाकर अधिक मुनाफा कमा पाएँगे। यदि यह सामान ट्रक से जाते हैं तो कई दिन का समय लग जाता है और अधिक समान खराब हो जाते हैं।

चलता फिरता कोल्ड स्टोर

इस ट्रेन में कण्टेनर फ्रीज की तरह होंगे। मतलब यह एक चलता-फिरता कोल्ड स्टोर होगा। इसमें किसान जल्द खराब होने वाले सब़्जी, फल, फिश, मीट, मिल्क रख सकेंगे। इससे उनका नुकसान कम होगा।

नरेन्द्र सिंह

समय 9 बजे

दिनांक 19 सितम्बर 2020

chat bot
आपका साथी