80 फीसदी मरी़ज दे रहे कोरोना को मात

लोगो : कोरोना को हराना है ::: राहत 0 देश के औसत रिकवरी रेट से भी आगे निकला झाँसी झाँसी : ज

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 Aug 2020 01:00 AM (IST) Updated:Fri, 14 Aug 2020 06:07 AM (IST)
80 फीसदी मरी़ज दे रहे कोरोना को मात
80 फीसदी मरी़ज दे रहे कोरोना को मात

लोगो : कोरोना को हराना है

:::

राहत

0 देश के औसत रिकवरी रेट से भी आगे निकला झाँसी

झाँसी : जनपद का कोरोना रिकवरी ग्राफ देश के ओवरऑल रिकवरी ग्राफ से काफी बेहतर साबित हो रहा है। जाँच में ते़जी और बेहतर उपचार के चलते झाँसी में 80 प्रतिशत मरी़ज कोरोना को मात देने में सफल हो रहे हैं, जबकि देशभर में रिकवरी रेट औसतन 68 प्रतिशत का चल रहा है।

पिछले कुछ दिनों के आँकड़ों पर गौर करें - अब 5 गुना अधिक जाँच होने लगी हैं। इसी वजह से कोरोना संक्रमितों रोगियों की संख्या भी बढ़ी है, लेकिन राहत इस बात को लेकर है कि कोविड चिकित्सालय से उपचार कराकर प्रतिदिन 50 से अधिक की संख्या में मरी़ज स्वस्थ होकर अपने घरों को लौट रहे हैं। ़िजला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त प्रयास से अब रिकवरी रेट (संक्रमित मरी़जों के ठीक होने का प्रतिशत) में काफी सुधार हुआ है। एक समय 29 प्रतिशत पर पहुँच चुका रिकवरी रेट अब 80.57 प्रतिशत पर आ गया है। महारानी लक्ष्मीबाई मेडिकल कॉलिज की कोविड लैब में 2 से 12 अगस्त तक कुल 24,684 सैम्पल की जाँच की गयी, जिसमें 445 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं, जबकि 717 रोगी कोविड चिकित्सालय से उपचार कराकर अपने घरों को लौट आए हैं। इस अवधि में 12 लोग काल के गाल में समा गए। ़िजला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगातार रिकवरि ग्राफ को सुधारने के लिए कई प्रयास किये जा रहे हैं। शासन के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग की कई टीम कण्टेनमेण्ट ़जोन और अन्य क्षेत्रों में लगातार भ्रमण कर लोगों की स्क्रीनिंग कर परीक्षण करा रही है। टेस्टिंग के आधार पर यह तय किया जा रहा है कि लगातार कोरोना संक्रमित मरी़जों की संख्या में वृद्धि क्यों हो रही है। स्वास्थ्य विभाग से जुड़े विशेषज्ञ बताते हैं कि अब कोरोना जाँच का दायरा बढ़ाने का वक्त आ गया है। ऐसा इसलिए क्योंकि जितने अधिक लोगों को जाँच के दायरे में लाया जाएगा, कोरोना पर उतना ही नियन्त्रण हो सकेगा। बुन्देलखण्ड के अन्य जनपदों की बात करें तो यहाँ 2 से 12 अगस्त के मध्य कोरोना रिकवरी ग्राफ में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिला है।

ललितपुर : इस ़िजले में मरने वालों की कुल संख्या 10 है, जबकि 389 लोगों की उपचार के बाद छुट्टी कर दी गई। यहाँ 609 ऐक्टिव पॉ़िजटिव केस हैं।

जालौन : इस ़िजले में मरने वालों की संख्या 10 है। 582 लोग ठीक हुए एवं ऐक्टिव पॉ़िजटिव केस 849 हैं।

महोबा : इस ़िजले में मरने वालों की संख्या 3 है जबकि ठीक हुए 220 और ऐक्टिव पॉ़िजटिव केस 328 हैं।

बाँदा : इस ़िजले में 5 लोगों की मौत, ठीक हुए 270 एवं ऐक्टिव पॉ़िजटिव केस की संख्या 399 है।

हमीरपुर : इस ़िजले में मरने वालों की संख्या 9, उपचार के बाद ठीक हुए 311 और ऐक्टिव पॉ़िजटिव केस 408 हैं।

चित्रकूट : इस जनपद में कोरोना वायरस की चपेट में आने से कुल 2 लोगों की मौत हो चुकी है और उपचार के बाद 97 रोगियों की छुट्टी एवं ऐक्टिव पॉ़िजटिव केस 118 है।

टीकमगढ़ : इस ़िजले में कुल मौत 9 ठीक हुए 302 एवं ऐक्टिव पॉ़िजटिव केस की संख्या 340 है।

निवाड़ी : झाँसी जनपद से सटे मध्यप्रदेश के निवाड़ी ़िजला में मरने वालों की संख्या शून्य है। उपचार के बाद 46 लोग घर लौट आए हैं और कुल ऐक्टिव पॉ़िजटिव केस की संख्या 66 है।

नरेन्द्र प्रताप सिंह

समय 7.10

13 अगस्त 2020

chat bot
आपका साथी