सेनको शोरूम बन्द करने का दे दिया झूठा शपथ पत्र

फोटो : 13 एसएचवाइ 10 ::: कैप्शन ::: झाँसी : चेतावनी के बाद भी खुल रहा सेनको शोरूम। -जागरण

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 Aug 2020 08:20 PM (IST) Updated:Thu, 13 Aug 2020 08:20 PM (IST)
सेनको शोरूम बन्द करने का दे दिया झूठा शपथ पत्र
सेनको शोरूम बन्द करने का दे दिया झूठा शपथ पत्र

फोटो : 13 एसएचवाइ 10

:::

कैप्शन

:::

झाँसी : चेतावनी के बाद भी खुल रहा सेनको शोरूम। -जागरण

:::

0 जाँच में हुआ खुलासा

0 जेडीए ने 7 दिन में व्यवसायिक गतिविधि बन्द करने का दिया अन्तिम नोटिस

0 कलर्स ब्यूटि सलॉन व ऊपरी दो मं़िजलों को किया जा चुका है सील

झाँसी : इलाइट-सीपरी मार्ग पर एचडीएफसी बैंक के पास अवैध बुनियाद पर खड़ी निर्माणाधीन विवादित बिल्डिंग के साथ एक और नया विवाद जुड़ गया है। कार्यवाही से बचने के लिए बिल्डर ने बिल्डिंग में संचालित व्यवसायिक गतिविधियाँ बन्द होने का झूठा शपथ पत्र झाँसी विकास प्राधिकरण को दे दिया। जेडीए ने जाँच कराई तो सेनको गोल्ड ऐण्ड डायमण्ड शोरूम खुला पाया गया। जेडीए ने अब अन्तिम नोटिस जारी कर 7 दिन में व्यवसायिक गतिविधियाँ बन्द कराने की चेतावनी दी है।

इलाइट से सीपरी बा़जार की ओर जाने वाले मार्ग पर नटराज सरोवर के निकट बन रही बिल्डिंग शुरूआत से ही विवादों में घिरी रही है। लगभग 8 साल पहले गिरीश प्रेमानी व भरत प्रेमानी ने 189 वर्ग मीटर क्षेत्रफल पर नई बिल्डिंग का निर्माण शुरू किया, जिसकी बुनियाद ही अवैध तरीके से रख दी गई। झाँसी विकास प्राधिकरण द्वारा शुरू से ही नोटिस व अन्य कार्यवाही की गई, लेकिन विवादित बिल्डिंग का निर्माण होता रहा। प्रथम तल के ऊपरी हिस्से का निर्माण शुरू करते ही बिल्डिंग की दीवारें छज्जे पर रख दी गई तो प्रस्तावित मल्टिप्लेक्स का निर्माण भी नहीं किया गया। मानचित्र में प्राविधान होने के बावजूद इसके स्थान पर होटल का स्वरूप दे दिया गया। निर्माणाधीन बिल्डिंग के पूर्ण हिस्से के निचले तल पर सेनको गोल्ड ऐण्ड डायमण्ड शोरूम का संचालन शुरू कर दिया गया, जबकि प्रथम तल पर कलर्स ब्यूटि सलॉन खोल दिया गया। 19 फरवरी 2020 को झाँसी विकास प्राधिकरण ने बिल्डिंग के ऊपरी हिस्से को सील किए जाने की कार्यवाही की, लेकिन तब दोनों प्रतिष्ठानों को छोड़ दिया गया, क्योंकि यहाँ कारोबार किया जा रहा था। उपाध्यक्ष सर्वेश दीक्षित ने बिल्डिंग में संचालित कलर्स ब्यूटि सलॉन व सेनको शोरूम को बन्द करने के निर्देश दिए। जेडीए ने दोनों संस्थानों को बन्द भी कराया तथा 3 दिन में बिल्डिंग खाली करने का अल्टिमेटम दिया। इसके बाद भी बिल्डर ने कोई ध्यान नहीं दिया और बिल्डिंग में व्यवसायिक गतिविधियाँ जारी रखीं। 17 मार्च 2020 को जेडीए ने कलर्स ब्यूटि सलॉन को भी सील कर दिया, जबकि सेनको शोरूम को अन्तिम नोटिस दे दिया। आगे की कार्यवाही होती, इससे पहले ही 25 मार्च को देश में लॉकडाउन घोषित हो गया और प्रतिष्ठानों पर सरकारी आदेश का ताला लटक गया। इस दौरान का़ग़जी कार्यवाही चलती रही और बिल्डर ने जेडीए को शपथ पत्र देकर बिल्डिंग में सभी तरह की व्यवसायिक गतिविधियाँ बन्द करने का दावा किया। बीते सप्ताह उपाध्यक्ष ने बिल्डर के दावे की सत्यता जानने के लिए अवर अभियन्ता घनश्याम तिवारी व विनीत शर्मा को जाँच कर रिपोर्ट देने के निर्देश दिए। रिपोर्ट में बताया गया कि कलर्स ब्यूटि सलॉन की अन्दरूनी सील सही सलामत होने तथा बाहरी सील क्षतिग्रस्त होने, जबकि सेनको गोल्ड ऐण्ड डायमण्ड शोरूम नियमित रूप से खुलने की जानकारी दी। इसे गम्भीरता से लेते हुए जेडीए ने अब अन्तिम नोटिस जारी किया है, जिसमें 7 दिन के अन्दर पूर्णता प्रमाण (कम्प्लीशन सर्टिफिकेट) पत्र प्राप्त नहीं करने पर व्यवसायिक गतिविधियों का संचालन बन्द करने का अल्टिमेटम दिया। ऐसा न करने पर उप्र नगर नियोजन एवं विकास अधिनियम 1973 की सुसंगत धाराओं में कार्यवाही करने की चेतावनी भी दी। नोटिस 11 अगस्त को तामील कराया गया है, जिससे 18 अगस्त तक का समय है, जिसके बाद जेडीए द्वारा कार्यवाही की जाएगी।

फिलहाल जारी नहीं हो सकता कम्प्लीशन सर्टिफिकेट

झाँसी विकास प्राधिकरण ने गिरीश प्रेमानी व भारत प्रेमानी को 7 दिन में कम्प्लीशन सर्टिफिकेट प्राप्त करने अथवा व्यवसायिक गतिविधियाँ बन्द करने का अल्टिमेटम दिया है। बता दें कि इस बिल्डिंग के लिए फिलहाल कम्प्लीशन सर्टिफिकेट जारी नहीं किया जा सकता है। दरअसल, नियमों के तहत बिल्डिंग के एक हिस्से में मल्टिप्लेक्स का निर्माण कराया जाना है, जिसका मानचित्र में भी प्राविधान किया गया है, जबकि बिल्डर ने इसके स्थान पर दीवारें खींचकर होटल के कमरों का रूप दे दिया है। जब तक मल्टिप्लेक्स का निर्माण नहीं हो जाता है, तब तक जेडीए कम्प्लीशन सर्टिफिकेट जारी नहीं कर सकता है।

फोटो हाफ कॉलम

:::

इन्होंने कहा

'बिल्डिंग में बिना कम्प्लीशन सर्टिफिकेट के व्यवसायिक गतिविधियाँ संचालित की जा रही हैं। मार्च माह में बिल्डर को नोटिस दिया गया, जबकि कलर्स ब्यूटि सलॉन व ऊपरी हिस्से को सील भी किया गया। इसके बाद बिल्डर ने शपथ पत्र देकर सभी व्यवसायिक गतिविधियाँ बन्द करने का दावा किया। जाँच में पाया गया कि सेनको गोल्ड ऐण्ड डायमण्ड शोरूम नियमित रूप से खोला जा रहा है। अब बिल्डर को अन्तिम नोटिस दिया गया है। 7 दिन में व्यवसायिक गतिविधियाँ बन्द नहीं कराने पर नियम संगत कार्यवाही की जाएगी।'

0 सर्वेश कुमार दीक्षित

उपाध्यक्ष, जेडीए

फाइल : राजेश शर्मा

13 अगस्त 2020

समय : 3 बजे

chat bot
आपका साथी