नगर निगम : दिन बहुरेंगे पुरानी बिल्डिंग के

फोटो : 13 जेएचएस 23 ::: कैप्शन ::: झाँसी : कण्डम लाइट देखते महापौर, नगर आयुक्त व अन्य। -जागर

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 Aug 2020 08:07 PM (IST) Updated:Thu, 13 Aug 2020 08:07 PM (IST)
नगर निगम : दिन बहुरेंगे पुरानी बिल्डिंग के
नगर निगम : दिन बहुरेंगे पुरानी बिल्डिंग के

फोटो : 13 जेएचएस 23

:::

कैप्शन

:::

झाँसी : कण्डम लाइट देखते महापौर, नगर आयुक्त व अन्य। -जागरण

:::

0 कण्डम स्ट्रीट लाइट्स होंगी नीलाम, जब्त पॉलिथीन का होगा निस्तारण

0 बिल्डिंग के नीचे बने वाहन स्टैण्ड में बनेगा हॉल, दूसरी जगह शिफ्ट होगा स्टैण्ड

0 नगर पालिका के पुराने सभाकक्ष समेत पूरी बिल्डिंग का रंग-रोगन के साथ कायाकल्प होगा

झाँसी : नगर निगम अपनी पुरानी बिल्डिंग को नया स्वरूप देने की तैयारी में है। ऐसा इसलिए क्यों कि इसकी नई भव्य बिल्डिंग के सामने यह जर्जर और बदरंग दिखती है। महापौर व नगर आयुक्त ने बिल्डिंग का निरीक्षण किया और इसको सुन्दर बनाने की योजना तैयार करते हुए वहाँ रखी कण्डम स्ट्रीट लाइट्स को नीलाम व जब्त पॉलिथीन को रि-साइकिल करने के निर्देश दिए।

नगर निगम में प्रवेश करते ही सबसे पहले पुरानी बिल्डिंग ऩजर आती है, इसके बाद पीछे बनी नई भव्य बिल्डिंग। पुरानी अंग्रे़जों के समय की बनी है। यहाँ पर कोई काम-काज नहीं होने से बिल्डिंग में कण्डम स्ट्रीट लाइट और जब्त की गयी पॉलिथीन को रखा गया है। आज महापौर रामतीर्थ सिंघल और नगर आयुक्त अवनीश कुमार राय ने अधिकारियों के साथ पुरानी बिल्डिंग का निरीक्षण किया। दोनों ने पुरानी बिल्डिंग के सभाकक्ष को अन्दर जाकर देखा, तो वह पुराने स्टाइल की गोल बनी बिल्डिंग की पुरानी दीवारों, छत की मरम्मत कराने के बाद इसको नया स्वरूप देकर मीटिंग हॉल बनाने की योजना बनायी। इसके बाद नगर पालिका के समय बैठने वाले अधिशासी अधिकारी का कक्ष देखा, जिसमें कण्डम स्ट्रीट लाइट भरी थी। इनको नीलाम करने तथा इसके बगल वाले कमरे में भरी जब्त प्रतिबन्धित पॉलिथीन को निस्तारित करने के निर्देश दिए। इसके बाद वो नई बिल्डिंग के वाहन स्टैण्ड के पास पहुँचे। यहाँ पर आय का स्रोत बढ़ाने के लिए सेमिनार हॉल बनाने की बात तय हुई। कहा गया कि वाहन स्टैण्ड को दूसरी जगह शिफ्ट कर दिया जाएगा। इस मौके पर अपर नगर आयुक्त शादाब असलम, अधिशासी अभियन्ता अमित कुमार शर्मा, नाजिर सौरभ सोनी, आदर्श गुप्ता आदि उपस्थित रहे।

लोगो : खबर का असर

:::

खुला नाला पटेगा, अतिक्रमण हटेगा

- मेहँदीबाग नाले का नगर आयुक्त ने किया निरीक्षण

झाँसी : मेहँदी बाग क्षेत्र में बारिश से जलभराव होने के कारणों को परखने के लिए आज नगर आयुक्त अवनीश कुमार राय अधिकारियों के साथ मौके पर पहुँचे। नाले पर अतिक्रमण होने और कुछ हिस्सा खुला होने पर उन्होंने खुले हिस्से को पाटने और अतिक्रमण को हटाने के निर्देश दिए, ताकि क्षेत्र में जलभराव न हो सके। साथ ही पानी का दबाव कम करने की भी योजना तैयार करने को कहा।

नगर आयुक्त ने जनकार्य विभाग के अभियन्ताओं के साथ मेहँदी बाग क्षेत्र पहुँचे। निरीक्षण में पाया कि मन्दिर के पीछे कई लोग नाले पर स्लैब बनाए हुए हैं। कुछ ने चबूतरे बना रखे हैं। इसके साथ ही एक स्थान पर नाला काफी सँकरा और घुमावदार होने से वहाँ पर पानी की निकासी ते़जी से नहीं हो पाती है। इस कारण पीछे की तरफ पानी भर जाता है। इस नाले पर तालाब से सीधे पानी आने से दबाव अधिक रहता है। इस पर नगर आयुक्त ने अधिशासी अभियन्ता अमित कुमार शर्मा को निर्देश दिए कि पानी का दबाव कम करने के लिए वैकल्पिक स्थान की तलाश करें, ताकि वहाँ पर नाला बनाकर पानी को निकाला जा सके। इसके साथ ही तालाब से श्रीरामजानकी मन्दिर तक सड़क किनारे खुले नाले पर स्लैब डालने को कहा, ताकि कोई व्यक्ति या जानवर इसमें न गिरे। बताते चले कि 13 अगस्त को 'जागरण' ने 'खुला पड़ा नाला दुर्घटनाओं को दे रहा आमन्त्रण' शीर्षक से समाचार का प्रकाशन किया था, जिस पर नगर निगम प्रशासन ने उसको पाटने का निर्णय लिया।

13 इरशाद-1

समय : 7.15 बजे

chat bot
आपका साथी