सराहे गए बीयू के एनएसएस स्वयंसेवक

झाँसी : बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना कार्यक्रम समन्वयक डॉ. मुन्ना तिवारी ने वि

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Jul 2020 01:00 AM (IST) Updated:Wed, 08 Jul 2020 06:03 AM (IST)
सराहे गए बीयू के एनएसएस स्वयंसेवक
सराहे गए बीयू के एनएसएस स्वयंसेवक

झाँसी : बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना कार्यक्रम समन्वयक डॉ. मुन्ना तिवारी ने विश्वविद्यालय के कार्यक्रम अधिकारियों व स्वयंसेवकों से ऑनलाइन वीडियो कॉन्फ्रेन्स के माध्यम वार्ता की। उन्होंने कहा कि जनहितैषी कार्य के लिए स्वयंसेवक हमेशा तैयार रहते हैं। चाहे तूफान हो, भूकम्प हो या वर्तमान में कोरोना महामारी काल, हमारे स्वयंसेवकों ने अपनी ़िजम्मेदारियों का निर्वहन बखूबी किया है। उन्होंने बताया कि देश में जब से लॉकडाउन लागू किया गया, तभी से स्वयंसेवक ऑनलाइन माध्यमों से लोगों को जागरूक करने का कार्य कर रहे हैं। डॉ. तिवारी ने कहा कि विभिन्न ़िजलों में स्वयंसेवक लॉकडाउन के दौरान यातायात व्यवस्था और सामाजिक दूरी को बनाए रखने में ़िजला एवं पुलिस प्रशासन के साथ सहयोग करते रहे हैं। इसके साथ ही स्वयंसेवक रक्तदान कर लोगों के जीवन को बचाने का काम भी किया है। कॉन्फ्रेन्स का संचालन स्वयंसेवक शाश्वत सिंह ने किया।

जयराम कुटार होंगे प्रशिक्षण संस्थान महोबा के व्याख्याता

झासी : बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय के ललित कला संस्थान में सहायक शिक्षक के पद पर कार्यरत जयराम कुटार का चयन महोबा के शिक्षण एवं प्रशिक्षण संस्थान में व्याख्याता के पद पर किया गया है। अपने कला कौशल के कारण उन्होंने कई पुरस्कार अपने नाम किए हैं।

मोटे अनाज उगाने की तकनीक बताई झाँसी : रानी लक्ष्मीबाई केन्द्रीय कृषि विश्वविद्यालय द्वारा बाजरा के उन्नत उत्पादन की जानकारी दी गयी। डॉ. रूमाना खान व डॉ. विष्णु कुमार ने बताया कि खेतों में पानी की निकासी की अच्छी व्यवस्था होनी चाहिए। बारिश के दिन शुरू होते ही दूसरे सप्ताह तक कतारों में बीज को 2 से 3 सेमी गहराई पर 45 सेमी की दूरी रखते हुए बोना चाहिए। बुआई के 20-25वें दिन पर बार निराई करनी चाहिए। चौड़ी पत्ती के खरपतवार के नियन्त्रण के लिए बुआई के 25 से 30 दिन पर 2, 4-डी 500 ग्राम मात्रा 400 से 500 लिटर पानी में घोल बनाकर प्रति हेक्टेयर के लिए छिड़काव करें।

वसीम शेख

समय 08:14

07.07.2020

chat bot
आपका साथी